Scrollup

केजरीवाल सरकार दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए उनके आवागमन को आसान बनाने की दिशा में काम कर रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सुगम्य सहायक योजना को मंजूरी मिलने के बाद इस पर तेजी से कार्य शुरू हो गया है। समाज कल्याण विभाग ने “सुगम्य सहायक योजना” के तहत दिव्यांगों को दिए जाने वाले उपकरणों की सूची तैयार कर ली है। समाज कल्याण विभाग जल्द ही एलिम्को (alimco) के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर करेगा, जिसके बाद योजना को क्रियान्वित करते हुए इसे जनता के बीच लाया जाएगा। समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद की विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में दिव्यांगजनों को बांटे जाने वाले उपकरणों की प्रेजेंटेशन दिखाई गई। इस दौरान समाज कल्याण मंत्री ने उपकरणों को दिव्यांगजनों के लिए और अधिक सुविधानजक बनाने की दिशा में कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार दिव्यांगजनों के हित में कार्य करते हुए “सुगम्य सहायक योजना” के तहत दिव्यांगों को मोटरचलित ट्राई-साइकिल, स्मार्ट छड़ी, कान की मशीन व व्हीलचेयर जैसे 20 प्रकार के जरूरी उपरकरण बांटेगी।

जरूरतमंदों को आर्टिफिशियल लिम्ब्स, बैसाखी और मैकेनिकल ट्राई-साइकिल देगी केजरीवाल सरकार

केजरीवाल सरकार की सुगम्य सहायक योजना के तहत दिव्यांगजनों को मोटर और हाथ से चलने वाली व्हीलचेयर और ट्राई-साइकिल दी जाएंगी। इसके अलावा आर्टिफिशियल लिम्ब्स, छड़ी, कान की मशीन, बैसाखी, घूमने वाला बेंत, वॉकर और रोलर, फोल्डिंग एक्टिव व्हीलचेयर, फुट केयर यूनिट और नेत्रहीनों के लिए स्मार्ट बेंत व शॉर्टहैंड मशीन बांटे जाएंगे।

इन उपकरणों की मदद से दिव्यांगजनों की कार्य क्षमताओं में वृद्धि होगी। इस तरह के उपकरण मिलने से दिव्यांगजनों को आवगमन में सहूलियत मिलेगी। उन्हें कहीं भी आने-जाने में होने वाली समस्याओं से निपटने में यह उपकरण मददगार साबित होंगे। केजरीवाल सरकार का उद्देश्य है कि दिव्यांगजनों को हर संभव मदद कर उनको समाज की मुख्यधारा में लाया जाए। इन उपकरणों की मदद से दिव्यांजगनों को शिक्षा और रोजगार पाने की उनकी क्षमताओं को भी बढ़ावा मिलेगा।

एमओयू हुआ तैयार, जल्द ही दिव्यांगजनों को मिलेंगे उपकरण

सुगम्य सहायक योजना के सफल संचालन को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार दिव्यांगजनों को उपकरण प्रदान करने के लिए एलिम्को के साथ पांच वर्ष का एमओयू साइन करेगी। फिलहाल समाज कल्याण विभाग ने उपकरणों की पहचान कर एमओयू के दस्तावेज तैयार कर लिए गए हैं, बहुत जल्द एलिम्को के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। जिसके बाद योजना को क्रियान्वित करते हुए इसे जनता के बीच लाया जाएगा। दिव्यांगजनों को उपकरण बांटने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा अलग-अलग जगहों पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा। दिल्ली सरकार की सुगम्य सहायक योजना के तहत लाभ उठाने के लिए आवेदक को 40 फीसदी या उससे अधिक दिव्यांग होना चाहिए, इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन कर प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia