Scrollup

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने आज यूनाइटेड किंगडम में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) का दौरा किया। उनकी यात्रा का उद्देश्य दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के स्कूलों के शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों को विश्वस्तरीय एक्सपोज़र देना, और उनके प्रोफेशनल डेवलपमेंट और कैपिसिटी बिल्डिंग के लिए यूसीएल के टॉप लीडरशिप के साथ भविष्य की संभावित साझेदारी पर चर्चा करना था। इस मौक़े पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में, हम दिल्ली सरकार के स्कूलों को विश्वस्तरीय बनाने के पश्चात अब एमसीडी स्कूलों को भी वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा, “शिक्षा हमेशा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार की प्राथमिकता रही है। दिल्ली सरकार के स्कूलों के बाद, अब हमारा ध्यान एमसीडी स्कूलों पर है और उसमे भी शिक्षा क्रांति लाना हमारी प्राथमिकता है।” एमसीडी स्कूलों को विश्व स्तरीय शिक्षा संस्थान बनाने के लिए, हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि एमसीडी शिक्षकों को दुनिया भर में शिक्षा को लेकर एक्सपोज़र दे और उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों से अवगत करवायें। इस दिशा में यूसीएल जैसे संस्थानों के साथ भविष्य में होने वाली साझेदारियाँ मददगार साबित होंगी।

मंत्री आतिशी ने दिल्ली एजुकेशन मॉडल का उदाहरण देते हुए कहा कि,हमने दिल्ली सरकार के स्कूलों में शिक्षकों को इंटरनेशनल एक्सपोज़र दिया। उन्हें देश विदेश में ट्रेनिंग के लिए भेजा ताकि वे शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे शानदार कामों को देख सके और उन्हें समझ सके। इस दिशा में अब हम एमसीडी स्कूल के शिक्षकों को भी वही एक्सपोजर प्रदान करेंगे।

बता दें कि यूसीएल का फैकल्टी ऑफ़ एजुकेशन एंड सोसाइटी,इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन (आईओई) के नाम से जाना जाता है।व शिक्षण तथा सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में विश्व के प्रख्यात रिसर्च इंस्टिट्यूट में शामिल है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने यूसीएल में एमसीडी शिक्षकों के प्रशिक्षण के संभावित फ़ायदों पर चर्चा करते हुए कहा, “भविष्य में हमारे शिक्षकों यहाँ प्रशिक्षण प्राप्त करने से एमसीडी स्कूलों के छात्रों को बहुत फ़ायदा होगा। यहाँ से मिले प्रशिक्षण के मध्यम से हमारे शिक्षक अपनी कक्षाओं में पढ़ने-पढ़ाने के सर्वोत्तम शैक्षणिक प्रथाओं को अपनायेंगे और बच्चों ऐसी लर्निंग दे सकेंगे जो प्राथमिक कक्षाओं में उनके बुनियाद को मज़बूत बनाते हुए उनके सर्वांगीण विकास में सहायक होंगे।

बता दें कि अपने शिक्षकों को वर्ल्ड क्लास एक्सपोज़र देना हमेशा से दिल्ली सरकार की प्राथमिकता रही है। केजरीवाल सरकार ने पिछले कुछ सालों में यूनाइटेड किंगडम, फिनलैंड, सिंगापुर और अन्य देशों सहित दुनिया भर के शैक्षणिक संस्थानों में अपने 1100 से अधिक शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों को भेजा गया है। इसके अतिरिक्त, आईआईएम अहमदाबाद और आईआईएम लखनऊ जैसे प्रमुख संस्थानों से भी केजरीवाल सरकार के स्कूलों प्रमुखों ने लीडरशिप डेवलपमेंट पर स्पेशल ट्रेनिंग प्राप्त की है। अब एमसीडी स्कूलों के शिक्षकों के लिए भी ऐसे अवसर तैयार किए जा रहे है।

एमसीडी स्कूलों में शिक्षा क्रांति लाने और छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा देने के लिए दिल्ली सरकार के प्रयास दिल्ली में शिक्षा के भविष्य पर एक परिवर्तनकारी प्रभाव पैदा करने के लिए तैयार हैं। यूसीएल के साथ संभावित साझेदारी इस विज़न को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

उल्लेखनीय है कि यूसीएल की यात्रा के दौरान, शिक्षा मंत्री आतिशी के साथ दिल्ली के शिक्षा सचिव अशोक कुमार, एमसीडी के शिक्षा निदेशक विकास त्रिपाठी और राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी), दिल्ली के सीनियर फैकल्टी भी शामिल रहे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia