Scrollup

आम आदमी पार्टी रविवार से दिल्ली में ‘‘घर बचाओ-भाजपा हटाओ’’ अभियान की शुरूआत करेगी। ‘‘आप’’ का यह अभियान भाजपा की केंद्र सरकार द्वारा बिना पुनर्वास किए झुग्गियों में रह रहे गरीब लोगों को बेघर करने के आदेश के खिलाफ चलाया जाएगा। शनिवार को पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता कर ‘‘आप’’ के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने इस बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 14 से 21 जनवरी तक चलने वाले ‘‘घर बचाओ-भाजपा हटाओ’’ अभियान की शुरूआत नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के बीआर कैंप और डीआईपी कैंप से नुक्कड़ सभा से होगी। क्योंकि महरौली और धौला कुआं के बाद अब बीआर-डीआईपी कैंप में डीडीए ने ग़रीबों को बेघर करने का नोटिस चस्पा किया है। इसके अलावा, दिल्ली की जिन-जिन झुग्गियों में रह रहे गरीबों को बेघर करने की संभावना है, वहां भी हमारे विधायक और पार्षद नुक्कड़ सभाएं कर लोगों को बताएंगे कि भाजपा कैसे इस ठिठुरती ठंड में उनको बेघर करने का अभियान शुरू किया है। वहीं, अभियान के आखिरी दिन 21 जनवरी को भाजपा मुख्यालय पर विशाल प्रदर्शन किया जाएगा।

आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने कहा कि एक बार फिर भाजपा की केंद्र सरकार दिल्ली में लोगों को बेघर करने पर पूरी सिद्दत के साथ जुट चुकी है। केंद्र सरकार द्वारा अपनी एजेंसियों को निर्देश दिया गया है कि दिल्ली के अंदर अनाधिकृत कालोनियों में रह रहे लोगों को इस ठिठुरती ठंड में बेघर किया जाए। पिछले दिनों इस तरह की घटनाएं दिल्ली के मेहरौली, धौलाकुंआ में हो चुकी है। कुछ दिन पहले नई दिल्ली के सरोजनी नगर इलाके में रेलवे ने झुग्गियों को तोड़ लोगों को बेघर करने का आदेश दिया था। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोर्ट जाकर रेलवे के उस आदेश को रूकवाया था।

‘‘आप’’ दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल ने कहा कि पता चला है कि पूरी दिल्ली में झुग्गियां तोड़कर गरीब लोगों को बेघर करने का अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत, नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बीआर कैंप और डीआईपी कैंप में बनी झुग्गियों को तोड़ने के लिए डीडीए की नोटिस चस्पा की गई है। अभी डीडीए सर्वे का काम कर रहा है। सर्वे समाप्त होने के बाद इन झुग्गियों में रहे गरीब लोगों को भी बेघर करने का अभियान शुरू हो जाएगा। एक तरफ, भाजपा हर चुनाव से पहले दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में स्थित झुग्गियों में रह रहे गरीब लोगों को कहती है कि जहां झुग्गी-वहीं मकान देंगे और दूसरी तरफ बिना पुनर्वास किए ही लोगों को बेघर कर देती है। जबकि कोर्ट बार-बार यह सवाल उठा रहा है कि झुग्गियों में रह रहे लोगों का पुनर्वास किए बिना उनको बेघर नहीं कर सकते हैं। चूंकि भाजपा को गरीबों से नफरत है। उनको समझ में नहीं आता है कि लोग कैसे इस गरीबी में अपना गुजर-बसर कर रहे हैं। इसलिए बुल्डोजर लगाकर एक दिन में ही लोगों को बेघर कर दिया जाता है।

‘‘आप’’ दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि केंद्र सरकार ने बिना पुनर्वास किए लोगों को बेघर करने का जो अभियान शुरू किया है, उसके खिलाफ आम आदमी पार्टी ने अपने विधायकों के साथ आज बैठक कर यह निर्णय लिया है कि इसके खिलाफ पूरी दिल्ली के अंदर ‘‘घर बचाओ-भाजपा हटाओ’’ अभियान शुरू किया जाएगा। यह अभियान 14 से 21 जनवरी तक चलाया जाएगा। इसके तहत अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में झुग्गी क्लस्टर्स में रह रहे गरीब लोगों के बीच नुक्कड़ सभा कर भाजपा के झुग्गी तोड़ो अभियान के बारे में बताया जाएगा। आम आदमी पार्टी के विधायक और पार्षद अलग-अलग झुग्गियों में जाकर सभा करेंगे। भाजपा द्वारा गरीब लोगों को बेघर करने के शुरू किए गए अभियान के खिलाफ 21 जनवरी को भाजपा मुख्यालय पर दोपहर 12 बजे विशाल प्रदर्शन किया जाएगा। ‘‘घर बचाओ-भाजपा हटाओ’’ अभियान की शुरूआत रविवार को नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के बीआर और डीआईपी कैंप से किया जाएगा। इसके बाद पूरी दिल्ली में जहां पर झुग्गी में रहने वाले गरीब लोगों को बेघर करने की संभावनाएं दिख रही हैं, वहां पर भी ‘‘घर बचाओ-भाजपा हटाओ’’ अभियान चलाया जाएगा।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia