Scrollup

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को जालंधर लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए ‘‘आप’’ प्रत्याशी सुशील कुमार रिंकू के समर्थन में जनसभा की। उन्होंने जालंधर के लोगों से अपने प्रत्याशी को जिताने की अपील करते हुए कहा कि पिछले 60 साल से जालंधर में कांग्रेस का एमपी है, लेकिन काग्रेस ने जनता को कुछ नहीं दिया। अगर इस बार भी आपने कांग्रेस को जिता दिया तो उसका कोई फायदा नहीं होगा। वो सिर्फ लड़ाई करेगा और काम नहीं करने देगा। इसलिए एक बार ‘‘आप’’ को मौका देकर देखिए। पंजाब में पहली बार ऐसी सरकार आई है, जो सीधे जनता के लिए काम कर रही है। हमारी सरकार जालंधर की सारी समस्याएं दूर करेगी। जालंधर में पीजीआई जैसा बड़ा अस्पताल बनाएंगे, कूड़े के पहाड़ खत्म करेंगे और टूटी सड़कों को ठीक करेंगे। इन लोगों ने 70 साल में पंजाब को बर्बाद किया है। हम एक-एक कर समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान समेत अन्य वरिष्ठ नेता भी जनसभा को संबोधित किया।

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जालंधर के लोग पिछले 60 साल से कांग्रेस को वोट देते आ रहे हैं और कांग्रेस को अपना प्यार देने में कोई कसर नहीं छोड़ी, लेकिन कांग्रेस ने कुछ नहीं दिया। मेरी अपील है कि एक बार आम आदमी पार्टी को वोट देकर देखिए। पिछले साल जनता ने पंजाब को हमारे हवाले किया और हम पूरी ईमानदारी से अच्छा काम कर रहे हैं। एक बार जालंधर के लोग कांग्रेस की जगह ‘‘आप’’ पर भरोसा करके देखें। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है और काम हमें ही करने हैं। अगर आप कांग्रेस वाले को जीता देंगे तो वो रोज लड़ाई ही करेगा। अगर लड़ाई करनी है तो उनको वोट दे देना और अपने सारे काम कराने हैं तो झाड़ू का बटन दबाकर ‘‘आप’’ को एक मौका दे देना।

उन्होंने गारंटी देते हुए कहा कि जालंधर के सारे अधूरे काम सीएम भगवंत मान पूरे कर देंगे। जालंधर में पीजीआई जैसा बड़ा अस्पताल बनाया जाएगा। कूड़े के पहाड़ों की सफाई की जाएगी। दिल्ली में हमने पहाड़ों की सफाई शुरू कर दी है और एक साल के अंदर दिल्ली के पहाड़ खत्म हो जाएगा। इससे पहले जालंघर के कूड़े के पहाड़ खत्म करेंगे। कुछ लोगों ने पर्ची देकर अपनी मांगे रखी हैं। जिसमें जालंधर कैंप में दीप नगर रोड, आदमपुर में मुख्य मार्ग, जालंधर वेस्ट में स्मार्ट सिटी रोड खराब शामिल है। हम सारी सड़कें ठीक कराएंगे। मेरी अपील है कि सभी को सीएम भगवंत मान पर भरोसा रखना होगा। इन लोगों ने 70 साल में पंजाब को बर्बाद किया है। हम एक-एक कर समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। सारी समस्याओं का समधान होगा, लेकिन थोड़ा समय लगेगा।

हम जनता की सेवा के लिए राजनीति में आए हैं, इसलिए पहले साल से ही अपनी गारंटी पूरी करनी शुरू कर दी- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक साल पहले पंजाब के लोगों ने आम आदमी पार्टी को 117 में से 92 सीटें दी थीं और भगवंत मान को मुख्यमंत्री बनाया था। हमने कई वादे किए थे। पिछले एक साल में हम एक-एक कर अपनी गारंटी पूरी कर कर रहे हैं। कई लोग मुझसे कहते हैं कि आपको राजनीति नहीं करनी आती है। इतनी जल्दी वादे और गारंटी नहीं पूरी की जाती है। इसे तो आखिरी साल में पूरी करते हैं, तब तक जनता भूल जाएगी। लेकिन हम यहां राजनीति करने नहीं, जनता की सेवा करने आए हैं। पंजाब में सबके बिजली के बिल जीरो हो गए हैं। चुनाव के दौरान हम जब कहते थे कि बिजली का बिल जीरो कर देंगे तब कांग्रेस, अकाली दल और भाजपा वाले हमें झूठा कहते थे। लेकिन हमने सरकार बनने के मात्र तीन महीने के अंदर बिजली का बिल जीरो कर दिया। पिछले एक साल से सभी मदों के अंदर खूब पैसा भी आ रहा है। पहले भी यह पैसा था, लेकिन यह नेताओं और पार्टियों की जेब और स्विस बैंक में जाता था। अब सारा पैसा पंजाब सरकार के खाते में जा रहा है। हमने इसी पैसे से पंजाब के लोगों की बिजली फ्री कर दी। जनता के ही टैक्स का यह पैसा है। अब पावर कट खत्म होने लगे हैं और 24 घंटे बिजली आने लगी है।

जालंधर में 38 मोहल्ला क्लीनिक बन गए हैं, जहां सारा इलाज फ्री है- अरविंद केजरीवाल

उन्होंने कहा कि जालंधर में 38 मोहल्ला क्लीनिक बन गए हैं। इसमें सारा इलाज फ्री है। पहली बार पंजाब में ऐसी सरकार आई है जो सीधे जनता के लिए काम कर रही है। अब तक ‘‘आप’’ की सरकार पंजाब के 28 हजार युवाओं को नौकरी दे चुकी है। आने वाले दिनों में कई लाख युवाओं को नौकरी दी जाएगी। 25 हजार से अधिक कच्चे कर्मचारियों को पक्का कर दिया गया है। पहले कच्चे कर्मचारी पानी की टंकियों पर चढ़कर मांग करते थे, लेकिन अब ऐसा कहीं नहीं सुनाई देता है।

‘‘आप’’ की सरकार गरीबों के साथ खड़ी है, हम किसी भी गरीब का हक नहीं मरने देंगे- अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने पंजाब के अंदर माफिया राज खत्म किया। जब रेत माफियाओं को खत्म किया तो पंजाब में इसके दाम बढ़ गए। पंजाब की जनता ने थोड़ा धैर्य रखा और अब रेत सस्सा मिलने लगा है। पिछली सरकारों में ये लोग कई सालों तक एससी स्कॉलरशिप का पैसा खाते रहे। जिस मंत्री ने एससी स्कॉलरशिप का पैसा खाया था, उसको पकड़कर मान साहब ने जेल भेज दिया। अब एससी स्कॉलरशिप मिलने लगी है। कुछ बच्चों को अभी भी स्कॉलरशिप नहीं मिली है, उनको भी कुछ दिनों के अंदर मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि नीले कार्ड वालों को थोड़ी सी दिक्कतें आ रही है। शायद कुछ लोगों के गलती से नीले कार्ड कट गए हैं। हम एक-एक गरीब आदमी को राशन दिलाएंगे, किसी का हक नहीं मरने देंगे। अगर कुछ गलती हुई है तो उसको ठीक करेंगे। हमारी सरकार गरीबों के साथ खड़ी है। किसी भी हालत में किसी भी गरीब का हक नहीं मरने देंगे।

‘‘आप’’ की सरकार अब तक 28 हजार युवाओं को सरकारी नौकरियां दे चुकी है- भगवंत मान

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि 2019 में मैं संगरूर से चुनकर लोकसभा में गया और संसद में जनता की आवाज उठाई। अरविंद केजरीवाल ने मुझ पर विश्वास करके मुझे पंजाब का सीएम बनाकर मेरी जिम्मेदारी बढ़ा दी। पंजाब के लोगों ने आम आदमी पार्टी को 117 में से 92 सीटें देकर इतिहास रच दिया है। ‘‘आप’’ की सरकार अब तक करीब 28 हजार युवाओं को सरकारी नौकरियां दे चुकी है। अब सरकारी स्कूलों को ठीक किया जा रहा है। सरकारी अस्पतालों को भी सुधारा जा रहा है। उन्होंने कहा कि दोआब के बहुत से लोग विदेश गए हैं, जिनका एक साल में ही ‘‘आप’’ की सरकार में विश्वास बढ़ गया है। अब एनआरआई कहते हैं कि हमसे जमीन लेकर स्कूल-अस्पताल बना दो। उन्होंने अपील की कि ‘‘आप’’ के प्रत्याशी सुशील कुमार रिन्कू को एमपी बना दो, मैं उनको बता दूंगा कि कैसे मोदी जी से हिसाब लेना है और पैसे लाने हैं। ये लोग 15-15 लाख रुपए देने का सिर्फ जुमला सुनाते हैं, पर देते कुछ नहीं हैं। पंजाब में पहली बार प्राकृतिक आपदा से बर्बाद फसल का मुआवजा खेत से कटने से पहले ही किसानों के खाते में पहुंच गया।

पंजाब में 83 फीसद लोगों के बिजली का बिल जीरो आ रहा है- भगवंत मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि कांग्रेस सरकार उत्तर प्रदेश के गैंगस्टर को पंजाब लाई थी। 48 वारंट के बाद भी उसको पेशी पर नहीं भेजा। जब यूपी सरकार सुप्रीम कोर्ट गई तो गैंगस्टर के दोस्त उसको रोकने के लिए वकील लगाए, जिस पर करीब 55 लाख रुपए खर्च आया। यह पैसा सरकारी खजाने का है और हमारी सरकार नहीं देगी। कानूनी राय लेकर गलत फैसले लेने वालों से वसूल करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार भ्रष्टाचारियों को पकड़कर जेल में डाल रही है। इसके अलावा सरकारी खजाना भी भरा जा रहा है। हमने बिजली मुफ्त कर दी है और आज पंजाब में 83 फीसद लोगों का बिजली का बिल जीरो आ रहा है। किसानों को खुली बिजली दे रहे हैं। इंडस्ट्री को भी नहीं कहा है कि आप दो तीन दिन के लिए अपनी यूनिट बंद कर दो। हमने पिछले साल की बिजली सब्सिडी का 20200 करोड़ रुपए दे दिया है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia