Scrollup

नई दिल्ली, 26 मार्च 2024

सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और मोदी सरकार द्वारा की जा रही लोकतंत्र की हत्या के विरोध में आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को जबरदस्त विरोध प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री आवास का घेराव किया। सीएम केजरीवाल के समर्थन में भारी तादात में सड़कों पर उतरे लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। दिल्ली पुलिस ने जगह-जगह लोगों को रोकने का प्रयास किया। फिर भी बड़ी संख्या में लोग घेराव में शामिल होने के लिए पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर पहुंचे। पुलिस द्वारा रोके जाने पर समर्थक सड़क पर ही लेट गए और भाजपा व मोदी सरकार की तानाशाही के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पुलिस ने उनको घसीटते हुए गाड़ी में डाल दिया और फिर हिरासत में ले लिया। आम आदमी पार्टी ने शांति पूर्वक प्रदर्शन कर रहे विधायकों, नेताओं समेत 200 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लेने की कड़ी निंदा करते कहा कि मोदी जी केजरीवाल से डर गए हैं। इसलिए उनकी दिल्ली पुलिस शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रही जनता को हिरासत में लेे लिया। लेकिन मोदी सरकार की कोई भी ताकत अरविंद केजरीवाल के समर्थन में शुरू हुई इस क्रांति को रोक नहीं पाएगी।

इस प्रोटेस्ट में पंजाब सरकार में शिक्षा मंत्री और विधायक हरजोत सिंह बैंस भी शामिल हुए। पुलिस ने उनको भी हिरासत में ले लिया और उनको घसीटते हुए गाड़ी में डालकर ले गई। आम आदमी पार्टी के विधायक और लोकसभा प्रत्याशी सोमनाथ भारती और विधानसभा उपाध्यक्ष और विधायक राखी बिड़ला भी धरना करने पहुंचे, उनको भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इसके अलावा ‘‘आप’’ विधायक और एससी/एसटी विंग के अध्यक्ष विशेष रवि, यूथ विंग के प्रेसिडेंट पंकज गुप्ता, महिला विंग की प्रेसिडेंट सारिका चौधरी, वरिष्ठ नेता आदिल खान और रीना गुप्ता समेत पार्टी के कई नेता पीएम आवास का घेराव करने के लिए पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर पहुंचे, जिन्हें हिरासत में ले लिया।

इस दौरान आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं-समर्थकों ने जमकर ‘अरविंद केजरीवाल जिंदाबाद, अरविंद केजरीवाल तुम संघर्ष करो-हम तुम्हारे साथ हैं, ईडी-सीबीआई मुर्दाबाद, जब-जब मोदी डरता है-पुलिस को आगे करता है, मोदी तेरी तानाशाही नहीं चलेगी, ईडी-सीबीआई के दम पर यह सरकार नहीं चलेगी’ के नारे लगाए। वहीं, दिल्ली पुलिस ने ‘‘आप’’ के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं को धरना स्थल पर पहुंचने से पहले ही रोक दिया। पटेल चौक मेट्रो स्टेशन के आसपास के इलाके को पुलिस ने छावनी में तब्दील कर दिया था।

भाजपा के कार्यकर्ता भी सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी को गलत बता रहे- गोपाल राय

वहीं, पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता कर “आप” के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष गोपाल राय ने कहा कि बीजेपी की तानशाह सरकार ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। इस गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली के लोगों के दिलों में आक्रोश है। यहां तक की बीजेपी का कार्यकर्ता भी आज दबी जुबान से एक ही बात कह रहा है कि ये गिरफ्तारी गलत हुई है। पार्टियों के अंदर सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच मतभेद और लड़ाईयां होती हैं, लेकिन चुने हुए मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करके तानाशाह सरकार ने संदेश दिया है कि हम किसी लोकतंत्र को नहीं मानते हैं। उन्होंने कहा कि जब ईडी सीएम केजरीवाल को गिरफ्तार करने उनके आवास पहुंची तो लोग इसका विरोध करने के लिए वहां भी इकट्ठा हुए। वहां जितनी संख्या में लोग पहुंचे, उससे कई गुना ज्यादा पुलिस फोर्स लगाकर पूरा मुख्यमंत्री आवास छावनी में तब्दील कर दिया गया। अगले दिन जब इसके विरोध में लोग बीजेपी के राष्ट्रीय मुख्यालय पर प्रदर्शन करने के लिए पहुंचे तो पूरे इलाके में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बैठा दी गई। आम आदमी पार्टी का कार्यालय सील कर दिया गया। जो लोग भी लोकतांत्रिक तरीके से शातिपूर्ण अपना आक्रोश व्यक्त करते जा रहे थे, उन महिलाओं और बुजुर्गों को घसीट-घसीटकर हिरासत में लिया गया। जब लोग भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के शहीदी दिवस पर संकल्प लेने शहीदी पार्क पहुंचे, तब भी लोगों को हिरासत में लिया गया।

मोदी जी, पुलिस के दम पर यह आंदोलन नहीं रूकेगा नहीं, पूरे देश में पहुंचेगा- गोपाल राय

गोपाल राय ने कहा कि जब सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ लोग प्रधानमंत्री आवास पर सवाल पूछने पहुंचे कि आखिर चुने हुए मुख्यमंत्री को जेल, शरत रेड्डी को बेल और 55 करोड़ का बीजेपी का खेल क्या है? इसका जवाब इस देश के प्रधानमंत्री को देना होगा। लेकिन सवाल पूछने पर कार्यकर्ताओं और आम लोगों को चारों तरफ से घेर कर हिरासत में ले लिया गया। महिलाओं को घसीट-घसीट कर हिरासत में@ लिया गया। आज पूरी दिल्ली को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। बीजेपी के नेता, केंद्र की सरकार, केंद्र के मंत्री और देश के प्रधानमंत्री अगर ये सोचते हैं कि पुलिस की आड़ में हम छुप जाएंगे और हमें जवाब नहीं देना पड़ेगा, तो वो लोग बड़ी गलतफहमी में है। क्योंकि इस देश और दिल्ली के लोग अरविंद केजरावाल से मोहब्बत करते हैं। भाजपा की केंद्र सरकार ने जिस तरह से अरविंद केजरीवाल को फर्जी केस में गिरफ्तार किया है, उसका पूरा सच आज देश के सामने आ चुका है। इन्होंने जिसकी झूठी गवाही के आधार पर अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया, उसे बेल मिल गई। और आपके खाते में 55 करोड़ रुपए ट्रांसफर हो गए। आपका खेल जनता समझ गई है। पूरा देश यह नंगा सच अपनी आंखों से देख रहा है। पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू है। ऐसा लग रहा है कि दिल्ली पुलिस स्टेट बन गया है। पीएम मोदी से कहना है कि हमारी ये लड़ाई और आंदोलन आपकी पुलिस के दम पर रुकने वाला नहीं है। ये आवाज पूरे देश में पहुंच रही है।

दिल्ली पुलिस बार-बार पार्टी कार्यालय को सील कर रही- गोपाल राय

पीएम आवास का घेराव करने की पूर्व नियोजित कार्यक्रम से पहले दिल्ली पुलिस ने ‘‘आप’’ कार्यालय को सील कर दिया। कार्यालय पहुंचे पार्टी नेताओं ने इसका विरोध किया। ‘‘आप’’ के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि हमारे बार-बार मना करने के बावजूद दिल्ली पुलिस ने पार्टी कार्यालय के बाहर बैरिकेड लगा दिया। बीजेपी कार्यालय के बाहर तो ऐसे बैरिकेड नहीं लगाए गए। जब हमने दिल्ली पुलिस से कभी बैरिकेड की मांग नहीं की है तब भी बैरिकेड लगाकर पार्टी कार्यालय की ओर आने-जाने का रास्ता रोका जा रहा है। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने पूरी दिल्ली को पुलिस स्टेट में तब्दील कर दिया है। आज दिल्ली के अंदर कोई भी लोकतांत्रिक तरीके से धरना-प्रदर्शन नहीं कर सकता है। हमारे कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया जा रहा है और बार-बार पार्टी कार्यालय को सील किया जा रहा है। आज तक ऐसा नहीं हुआ कि पार्टी कार्यालय को ही सील कर दिया गया हो। अब बीजेपी को अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद जनता के गुस्से का जवाब देना पड़ेगा। इसलिए वो पुलिस के पीछे छिप रही है। इस तानाशाही के खिलाफ जनता के साथ आम आदमी पार्टी की लड़ाई जारी रहेगी।

तथाकथित शराब मामले के मुख्य आरोपी रेड्डी से भाजपा ने 60 करोड़ लिए- हरजोत सिंह बैंस

पीएम आवास के घेराव में शामिल होने पहुंचे पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि एक बिल्कुल ही गैरकानूनी और फर्जी केस में आम आदमी पार्टी के कई नेताओं को जेल में रखा गया है। मनीष सिसोदिया, संजय सिंह और अब सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया। यह पूरा मामला बिल्कुल फर्जी है। ढाई साल बाद भी ईडी मनी ट्रेल नहीं साबित नहीं कर पाई। वहीं, पूरी दुनिया और देश ने देखा कि कैसे तथाकथित शराब घोटाले में पहले ईडी की तरफ से मुख्य आरोपी बनाए गए सरथ चंद्र रेड्‍ड़ी ने बीजेपी को 60 करोड़ रुपए दिए। पैसा भाजपा के पास गया और वहां मनी ट्रेल बिल्कुल साफ है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

विरोध-प्रदर्शन खत्म होने के बाद भी पुलिस नहीं छोड़ रही- सोमनाथ भारती

इंडिया गठबंधन के लोकसभा उम्मीदवार सोमनाथ भारती ने कहा कि सोमवार को आम आदमी पार्टी ने पीएम आवास के घेराव का आह्वान किया गया था, जिसके लिए सभी लोग पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर इकट्ठा होकर शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन मोदी जी के आदेश के अनुसार दिल्ली पुलिस ने शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन करते हुए लोगों को बसों में भरकर दूर-दूर के थानों में भेज दिया। मुझे भी कई वालेंटियर्स के साथ द्वारका सेक्टर 9 के पुलिस स्टेशन में लाया गया, जिसमें कई महिलाएं वालंटियर्स और आम आदमी पार्टी के समर्थक हैं। विरोध प्रदर्शन खत्म हो चुका है लेकिन फिर भी पुलिस को हमें छोड़ने की इजाजत नहीं है, जो बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। जबकि हमारा संविधान इस लोकतंत्र में शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने की इजाजत देता है।

इलेक्टोरल बॉन्‍ड से चंदा चोरी के मामले में मोदी जी दें इस्तीफा- राखी बिड़लान

दिल्ली विधानसभा की डिप्टी स्पीकर राखी बिड़लान ने कहा कि आज हजारों करोड़ का घोटाला करने वाले बीजेपी में जाकर समाजसेवी और साफ सुथरी छवि वाले हो जा रहे है और दिन-रात जनता के लिए काम वाले लोगों पर झूठे केस लगाए जा रहे हैं। इलेक्टोरल बॉन्‍ड के जरिए चंदा चोरी के मामले में प्रधानमंत्री मोदी को अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए। जिस तरह से एक तरफ चंदा लेकर सरथ चंद्र रेड्डी को गवाह बना दिया गया, आज सप्रीम कोर्ट के जरिए ये मामला पूरे देश के सामने हैं। ऐसे में अरविंद केजरीवाल के बजाय पीएम मोदी से इस्तीफा देने की मांग होनी चाहिए।

पीएम मोदी ने देश में इमरजेंसी लगा दी है- रीना गुप्ता

हिरासत में लिए जाने के बाद आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता रीना गुप्ता ने कहा कि शांतिपूर्वक प्रदर्शन करना हमारा कानूनी अधिकार है। लेकिन पीएम मोदी ने देश में इमरजेंसी लगाई हुई है। इस वजह से आम आदमी पार्टी के नेता और कार्यकर्ता प्रदर्शन भी नहीं कर सकते हैं। पुलिस ने हमको उठा लिया है और पता नहीं बस में लेकर कहां जा रही है।

पीएम से सवाल पूछने जा रहे लोगों को हिरासत में लेना लोकतंत्र की हत्या- आदिल अहमद

‘‘आप’’ के वरिष्ठ नेता आदिल अहमद खान ने कहा कि फर्जी मामले में सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी से लोग बहुत गुस्से में हैं। “आप” कार्यकर्ता और दिल्ली के लोग पीएम आवास की तरफ मार्च करने की योजना बना रहे थे, लेकिन ने रोक लिया। यह शर्मनाक है। उन्होंने कहा कि आज देश में लोग अपनी आवाज भी नहीं उठा पा रहे हैं। दिल्ली में चारों तरफ पुलिस बल तैनात है, यह तानाशाही की पराकाष्ठा है। जिस शरद चंद्र रेड्डी को सरकारी गवाह बनाकर झूठे बयान दिलाकर केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया है, बीजेपी उससे 60 करोड़ रुपए लिया है। हम भाजपा से कहना चाहते हैं कि आज दिल्ली में हर व्यक्ति अरविंद केजरीवाल है। आप किस-किसको गिरफ्तार करोगे, लाठी मारोगी। पीएम मोदी और बीजेपी की हिटलरशाही का अंत आ गया है।

सीएम केजरीवाल के समर्थन में उतरे डॉक्टर भी हिरासत में

सीएम केजरीवाल के समर्थन में बड़ी संख्या में डॉक्टर भी सड़क पर उतर गए। दिल्ली के पटेल चौक पर ये डॉक्टर एकत्र हुए और कंेद्र सरकार की तानाशाही के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। इस दौरान पुलिस ने डॉक्टरों को हिरासत में ले लिया। हिरासत में लिए गए डॉक्टरों ने कहा कि हमें हिरासत में लेकर पुलिस पता नहीं कहां लेकर जा रही है। पुलिस बता भी नहीं रही है कि कहां जा रहे हैं। क्या अब इस देश में विरोध प्रदर्शन कर अपनी आवाज उठाने का हक नहीं बचा है? आज देश में लोकतंत्र खत्म होने की कगार पर है। यह सिर्फ आम आदमी पार्टी की लड़ाई नहीं है, बल्कि देश की आम जनता की लड़ाई है। अगर आज हम एकजुट होकर इस कानून और भाजपा का विरोध नहीं करेंगे तो एक दिन इस देश से लोकतंत्र बिल्कुल खत्म हो जाएगा।

पुलिस ने कार्यकर्ताओं को घसीटा, फटे कपड़े

पीएम आवास का घेराव करने पहुंचे ‘‘आप’’ कार्यकर्ताओं को दिल्ली पुलिस ने बल प्रयोग करके रोकना चाहता। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने विरोध जताया और जमीन पर लेट गए। पुलिस ने कार्यकर्ताओं को सड़क से घसीट कर जबरदस्ती बस में बैठा दिया। इस दौरान कई कार्यकर्ताओं के कपड़े फट गए। कार्यकर्ताओं ने नारे लगाए कि इंकलाबी कारवं अब रूकेगा नहीं, तानाशाह तेरे आगे देशभक्तों का हुजूम झुकेगा नहीं, हम लड़ेंगे और जीतेंगे।

पुलिस ने मीडिया कर्मियों से भी की बदसलूकी

आम आदमी पार्टी के शांतिपूर्वक प्रदर्शन को कवर कर रही मीडिया के कई पत्रकारों के साथ पुलिस ने बदसलूकी की। पुलिस ने पत्रकारों को रोकने का प्रयास किया और सीएम केजरीवाल के समर्थन में दिल्ली के कोने-कोने से आए समर्थकों से बात करने वाले पत्रकारों के साथ बदसूली शुरू कर दी। पार्टी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर कुछ फोटो जारी करते हुए कहा कि तानाशाह मोदी सरकार ने कानून के हाथ इतने लंबे कर दिए हैं कि अब ये हाथ मीडिया की गर्दन तक पहुंच चुका है।

दिल्ली पुलिस ने भाजपा को प्रदर्शन की दी खुली छूट

आम आदमी पार्टी ने एक ही तरह के मामले में दो नजरिया अपनाने पर दिल्ली पुलिस की कड़ी आलोचना की। पार्टी का कहना है कि पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत कार्यकर्ता पीएम आवास का घेराव करने पहुंचे थे। जिन्हें पुलिस ने बड़ी सख्ती के साथ जगह-जगह रोक दिया और हिरासत में ले लिया। वहीं, इसी दौरान भाजपा ने भी दिल्ली सचिवालय के बाहर प्रदर्शन किया, लेकिन दिल्ली पुलिस ने भाजपा को प्रदर्शन करने की खुली छूट दे दी। ‘‘आप’’ का कहना है कि दिन एक, दिल्ली एक और कानून दो देखने को मिला। हमारे कार्यकर्ताओं को पुलिस ने पकड़ लिया और भाजपा को प्रदर्शन की खुली छूट दे दी

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia