Scrollup

केजरीवाल सरकार शनिवार (20 जनवरी) से तीन दिवसीय भव्य रामलीला का आयोजन करने जा रही है। आईटीओ के पास स्थित प्यारेलाल ऑडिटोरियम में 22 जनवरी तक होने जा रही विशेष रामलीला सभी के लिए निःशुल्क है। श्रीराम भारतीय कला केंद्र द्वारा शाम 4ः00 से 7ः00 बजे तक तीन घंटे रामलीला का लाइव मंचन किया जाएगा। सरकार ने अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा लोग आकर इस भव्य रामलीला मंचन का आनंद उठाएं। दिल्ली के कला, संस्कृति एवं भाषा मंत्री सौरभ भारद्वाज का कहना है कि पहले हमने प्रगति मैदान स्थित विशाल ऑडिटोरियम भारत मंडपम में भव्य रामलीला मंचन की अनुमति मांगी थी और किराया भी दे रहे थे, लेकिन भाजपा की केंद्र सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी, यह बेहद दुखद है। खुद को प्रभु श्रीराम का हितैशी बताने वाली भाजपा का दोहरा चरित्र उजागर हो गया है। भाजपा नहीं चाहती है कि दिल्ली के लोग भगवान श्रीराम की भव्य रामलीला का आनंद ले सकें। भाजपा के इस घिनौने कृत्य में उसकी तुच्छ राजनीति साफ नजर आ रही है।

दिल्ली के कला, संस्कृति एवं भाषा मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि यह बड़ा ही दुःखद है कि खुद को श्रीराम का हितैषी बताने वाली भारतीय जनता पार्टी का चरित्र पर्दे के सामने कुछ और है तथा पर्दे के पीछे कुछ और है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली सरकार का हिंदी अकादमी विभाग इस योजना पर काम कर रहा था कि भारत के अंदर सबसे चर्चित कला केंद्रों में से एक श्रीराम भारतीय कला केंद्र जो कि पिछले 6 दशकों से बड़े ही सुंदर और भव्य रामलीला का मंचन करता आ रहा है, जिसके तहत श्रीराम भारतीय कला केंद्र लगभग 3 घंटे की एक रामलीला के प्रोग्राम का आयोजन करता है। इस बार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिशा-निर्देशन में दिल्ली के लोगों के लिए भी दिल्ली सरकार श्रीराम भारतीय कला केंद्र के माध्यम से तीन दिवसीय भव्य रामलीला कार्यक्रम का आयोजन करे, लेकिन केंद्र में बैठी भाजपा सरकार जो दिल्ली के लोगों से लगातार अलग-अलग तरह से अपनी हार का बदला लेने में लगी हुई है, उसे दिल्ली के लोगों का भव्य रामलीला देखना भी गवारा ना हुआ।

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि चूंकि यह रामलीला बहुत ही भव्य और सुंदर होती है। इसलिए दिल्ली सरकार की यह कोशिश थी कि दिल्ली के ज्यादा से ज्यादा लोग इस भव्य रामलीला का आनंद ले सकें। इस बाबत दिल्ली सरकार ने प्रगति मैदान स्थित एक बड़े ऑडिटोरियम भारत मंडपम की बुकिंग करने के लिए आवेदन पत्र दिया था, लेकिन भाजपा शासित केंद्र सरकार के आईटीपीओ विभाग ने दिल्ली सरकार को कई दिनों तक गुमराह करने के बाद उसे बड़े ऑडिटोरियम में भव्य रामलीला का मंचन करने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने कहा कि भाजपा नहीं चाहती है कि दिल्ली के लोग भगवान श्रीराम की भव्य रामलीला का आनंद ले सकें।

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि भाजपा शासित केंद्र सरकार का यह रवैया बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। इस तरह के आचरण से तुच्छ राजनीति की बू आती है। उन्होंने कहा कि भगवान राम तो सभी के भगवान हैं, हमारे भी हैं, उनके भी हैं, पूरी सृष्टि के भगवान हैं और भगवान श्रीराम के कार्यक्रम के लिए अपनी तुच्छ राजनीति के चलते जगह की अनुमति न देना बेहद ही शर्मनाक है। मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि भाजपा शासित केंद्र सरकार की इस शर्मनाक करतूत के बावजूद भी दिल्ली सरकार हर हाल में भगवान श्रीराम की इस भव्य रामलीला का मंचन अवश्य कराएगी।

उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने श्रीराम भारतीय कला केंद्र द्वारा किए जाने वाले इस भव्य रामलीला के मंचन के लिए आईटीओ चौराहे के नजदीक पुलिस हेड क्वार्टर के पिछले हिस्से की तरफ स्थित प्यारेलाल ऑडिटोरियम में आयोजन का प्रबंध किया है। उन्होंने बताया कि यह तीन दिवसीय कार्यक्रम 20, 21 और 22 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत श्रीराम भारतीय कला केंद्र के कलाकारों द्वारा दोपहर 4 बजे से शाम 7 बजे तक 3 घंटे की एक लाइव रामलीला का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम दिल्ली सरकार की ओर से निःशुल्क प्रस्तुत किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति बिना कोई शुल्क दिए प्यारेलाल ऑडिटोरियम में आकर इस भव्य रामलीला के मंचन का आनंद ले सकता है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia