Scrollup

गोवा के तीन दिवसीय दौरे पर आए ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बेनौलीम और वेलिम विधानसभा की जनता मुलाकात कर उनसे अपने विधायकों के काम पर फीडबैक लिया। इस दौरान उन्होंने बेनौलीम से विधायक वेन्जी वीगास द्वारा बिना सरकारी मदद के शुरू किए चार मोहल्ला क्लीनिकों का भी दौरा किया, जहां मुफ्त इलाज पा रहे मरीजों से बात की। ‘‘आप’’ के दोनों विधायकों को लेकर जनता से मिली शानदार प्रतिक्रिया पर खुशी व्यक्त करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश में पहली बार आम आदमी पार्टी ने काम की राजनीति शुरू की है। पिछले 75 साल से देश में सत्ता से पैसा और पैसे से सत्ता का खेल चल रहा था। इसलिए हम लोगों ने तय किया कि ड्राइंग रूम में बैठ कर देश को लूटने वाली पार्टियों और नेताओं को गाली देने से काम नहीं चलेगा। अगर इस कीचड़ को साफ करना है तो झाड़ू लेकर खुद राजनीति में उतरना पड़ेगा। आज दिल्ली-पंजाब में हमारी सरकार 24 घंटे बिजली देती है और लोगों के बिजली का बिल जीरो आता है। इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान और ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री डॉ. संदीप पाठक भी मौजूद रहे।

गोवा दौरे पर आए ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बेनौलीम विधानसभा से विधायक वेन्जी वीगास और वेलिम से विधायक क्रूज सिल्वा द्वारा किए जा रहे काम को लेकर वहां की जनता से फीडबैक लिया। इस दौरान उन्होंने विधायक वेन्जी वीगास द्वारा डोनेशन की मदद से अपने निर्वाचन क्षेत्र में चार मोहल्ला क्लीनिक खोलकर लोगों को फ्री इलाज देने पर आश्चर्य जताया, क्योंकि ये मोहल्ला क्लीनिक बिना सरकारी मदद के चल रहे हैं। अरविंद केजरीवाल खुद मोहल्ला क्लीनिक का दौरा किए और वहां इलाज करा रहे मरीजों से बात की। उन्होंने मरीजों को मिल रहे शानदार फ्री इलाज के लिए वेन्जी वीगास को बधाई दी। विधायक वेन्जी वीगास दिल्ली-पंजाब में ‘‘आप’’ सरकार द्वारा खोले गए मोहल्ला क्लीनिक से प्रभावित होकर अपने निर्वाचन क्षेत्र मोहल्ला क्लीनिक खोलने का निर्णय लिया और लोगों को फ्री इलाज दे रहे हैं।

हम लोग राजनीति में पैसा कमाने नहीं आए है, जनता की सेवा करने आए हैं- अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दो साल पहले हम लोग गोवा की जनता के बीच वोट मांगने आए थे और जनता ने हम पर बहुत विश्वास करके अपने भाई व बेटे वेन्जी वीगास को जीताया। गोवा से दिल्ली और पंजाब बहुत लोग आते-जाते रहते हैं। हमें गोवा के लोगों ने फीडबैक दिया कि ‘‘आप’’ के दोनों विधापक वेन्जी वीगास और क्रूज सिल्वा बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। हमारे विधायक वास्तव में अच्छा काम कर रहे हैं या नहीं, यह जानने के लिए हम यहां आए हैं। अक्सर देखा गया है कि राष्ट्रीय पार्टियों के राष्ट्रीय अध्यक्ष पांच साल में एक बार ही चुनाव में वोट मांगने आते हैं। अपनी पार्टी के विधायकों का काम देखने के लिए कोई नहीं आता है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी केवल काम की राजनीति करती है। यह काम की राजनीति शब्द पहली बार पॉलिटिकल डिक्शनरी में इजाद किया गया। आजतक धर्म, जाति, मंदिर-मस्जिद, भ्रष्टाचार, गाली-गलौंज, मारपीट की राजनीति होती थी, लेकिन काम की राजनीति किसी ने नहीं की। क्योंकि किसी को काम करना नहीं है, सब पैसा कमाने के लिए राजनीति में आते हैं। पांच साल पैसा कमाते हैं और फिर चुनाव से पहले पैसा बांट कर वोट खरीद लेते हैं और विधायक बन जाते हैं। पिछले 75 साल से देश में यही चल रहा है पैसा से सत्ता, सत्ता से पैसा। हम लोग राजनीति में पैसा कमाने नहीं आए हैं, जनता की सेवा करने आए हैं। हम लोग अपना करियर छोड़कर राजनीति में आए हैं। क्योंकि हमें लगता था कि इन सारी पार्टियों और नेताओं ने मिलकर देश को लूट लिया। हमने तय किया कि ड्राइंग रूम में बैठकर नेताओं को गाली देने से काम नहीं चलेगा, बल्कि इस कीचड़ में उतरना पड़ेगा और अपनी झाड़ू लेकर खुद ही कीचड़ की सफाई करनी पड़ेगी। इसके बाद हम लोगों ने आम आदमी पार्टी बनाई।

पंजाब में ‘‘आप’’ की सरकार ने डेढ़-दो साल में ही बहुत सारे काम करके दिखा दिया- अरविंद केजरीवाल

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के गठन के बाद दिल्ली में हम लोग लगातार तीन चुनाव जीत चुके हैं। पहले चुनाव में दिल्ली की जनता ने हमें 70 में से 28 सीट दी थी और हमने सरकार बनाई। हालांकि पहली सरकार केवल 49 दिनों तक ही चल सकी। दूसरी बार जनता ने हमें 70 में से 67 सीट दी। हमारे 49 दिन के शानदार काम को देखकर दिल्ली की जनता बहुत खुश हुई और एक साल बाद हुए चुनाव में 67 सीट दी। इसके 5 साल बाद हुए चुनाव में 70 में से 62 सीटें दी। लगातार तीन बार इतना बड़ा जनादेश अभी तक किसी भी नई पार्टी को नहीं मिला है। हमारे से पहले दिल्ली में किसी भी पार्टी की सरकार ने ऐसा काम करके नहीं दिखाया था। दिल्ली का काम देखकर पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी। पंजाब में हमें 117 में से 92 सीट मिली। हमारी सरकार ने डेढ़-दो साल के अंदर ही बहुत सारे काम करके दिखा दिया है। दिल्ली-पंजाब में पहले 7-8 घंटे के पावर कट लगते थे, लेकिन अब 24 घंटे बिजली आती है और बिजली का बिल जीरो आता है।

गोवा में हमारी सरकार नहीं है, फिर भी ‘‘आप’’ विधायक मोहल्ला क्लीनिक खोलकर लोगों को मुफ्त इलाज दे रहे हैं- अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली और पंजाब के अंदर हमारी सरकार ने मोहल्ला क्लीनिक शुरू किया है। दिल्ली के कोने-कोने में करीब 550 मोहल्ला क्लीनिक चल रहे हैं और पंजाब में 26 जनवरी तक 800 मोहल्ला क्लीनिक हो जाएंगे। छोटी-छोटी बीमारियों का इलाज कराने के लिए लोगों को बड़े अस्पतालों में नहीं जाना पड़ता है। मोहल्ला क्लीनिक में पूरा इलाज फ्री है। मुझे पता चला कि वेन्जी वीगास ने गोवा में मोहल्ला क्लीनिक खोला है तो मुझे बहुत आश्चर्य हुआ। क्योकि गोवा में आम आदमी पार्टी की सरकार नहीं है। बाद में पता चला कि डोनेशन से मोहल्ला क्लीनिक खोला है। हम दिल्ली-पंजाब में सरकार चला रहे हैं, हमारे पास सरकारी पैसा है, हम कर सकते हैं। लेकिन बिना सरकारी मदद के वेन्जी वीगास ने गोवा में अब तक चार मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए हैं। इन मोहल्ला क्लीनिक के लिए डॉक्टर और कुछ दवाइयां अस्पतालों द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं, कुछ और दवाइयां फार्मेसी उपलब्ध कराती हैं। उन्होंने कहा कि गोवा में जिस पार्टी की सरकार है, उसने यहां की जनता के लिए मोहल्ला क्लीनिक नहीं बनाया है। सत्ताधारी पार्टी के 33 विधायक हैं। इनमें से किसी भी विधायक ने मोहल्ला क्लीनिक नहीं खोला है। काम करने की इनकी नीयत ही नहीं है। लेकिन आम आदमी पार्टी के विधायकों की काम करने की नीयत है। इसीलिए सरकार पैसा नहीं होने के बावजूद जुगाड़ करके मोहल्ला क्लीनिक खोला है। क्योंकि हमारी भावना लोगों की सेवा करने की है। ‘‘आप’’ विधायक वेन्जी वीगास का यह प्रयास दिखाता है कि गोवा में हमारी सरकार बन गई तो जनहित के ऐसे-ऐसे काम हो सकते हैं, जो किसी ने सोचा भी नहीं होगा।

सरकार में अच्छी नीयत वाले लोगों को लाएंगे तो सड़क, बिजली, पानी, स्कूल, अस्पताल सब मिल सकता है- अरविंद केजरीवाल

उन्होंने कहा कि पंजाब में चुनाव के दौरान दूसरी पार्टियां कहती थीं कि आम आदमी पार्टी झूठे वादे कर रही है। पंजाब की सरकार घाटे में चल रही है। पैसा नहीं है तो बिजली कैसे मुफ्त करेंगे। हमने सरकार बनने के चार महीने के अंदर बिजली मुफ्त कर दी। पहले सारा पैसा चोरी हो रहा था और हमने उस चोरी को रोक दी। भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार घाटे में नहीं चल रही है, क्योंकि अब पहले से ज्यादा राजस्व आने लगा है। हमारी सरकार पिछले 75 साल का पुराने घाटे को भी पूरा कर रही है। सरकार में पैसे की कमी नहीं है, सिर्फ नीयत की कमी है। अगर कोई आकर कहे कि सरकार घाटे में चल रही है तो समझ जाना कि वो पैसे की चोरी कर रहा है। इसलिए सरकार में अच्छी नीयत वाले लोगों को लेकर आइए, सरकार के अंदर पैसा ही पैसा है। जनता को सड़क, बिजली, पानी, स्कूल, अस्पताल सब मिल सकता है। उन्होंने कहा कि जैसे फूल की महक चारों तरफ फैल जाती है, वैसे ही हमारे विधायक द्वारा बेनौलिम विधानसभा में किए जा रहे काम पूरे गोवा में फैलेगा। 2027 में जनता का साथ मिला तो गोवा में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे। लोकसभा चुनाव नजदीक है। हमारा इंडिया गठबंधन बना है। मेरी अपील है कि इंडिया गठबंधन का जो भी प्रत्याशी होगा, उसे जीताकर संसद में भेजिएगा।

देश में केवल ‘‘आप’’ स्कूल-अस्पताल की राजनीति करती है, कोई और पार्टी नहीं करती- भगवंत मान

वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि बेनौलीम में वेन्ज़ी वीगास ने हेल्थ के क्षेत्र में काफी अच्छा काम किया है। यह केवल आम आदमी पार्टी ही कर सकती है, कोई और नहीं कर सकता है। यह सोच सिर्फ अरविंद केजरीवाल की हो सकती है और किसी की नहीं हो सकती है। बाकी लोग नफरत, धर्म और जाति की राजनीति करते हैं। केवल आम आदमी पार्टी ही है, जो अस्पताल, स्कूल, बिजली, पानी और इन्फ्रास्ट्रक्टर की राजनीति करती है। यह सब हमारे नेता अरविंद केजरीवाल की सोच का असर है। दिल्ली में तीसरी बार हमारी सरकार बनी है। पंजाब दिल्ली के नजदीक है। दोनों राज्यों के बीच केवल 250 किलोमीटर का फासला है. यही वजह है कि दिल्ली के काम पंजाब पहुंच गए और 2022 में पंजाब वालों ने भी दिल्ली के कामों पर मुहर लगाते हुए आम आदमी पार्टी को 117 में से 92 सीटें दी। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद दिल्ली के सारे काम करने शुरू कर दिए।

पंजाब के मोहल्ला क्लीनिकों में अब तक 70 लाख लोग इलाज करा चुके हैं- भगवंत मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब की सरकार ने दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल के काम के मॉडल को पंजाब में अप्लाई किया। उनसे मोहल्ला क्लीनिक का मॉडल लेकर पंजाब में शुरू किया। हालांकि, अरविंद केजरीवाल को दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक खोलने में जो दिक्कतें हुईं, हमें वैसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा। आज उसका परिणाम यह है कि पंजाब में 664 मोहल्ला क्लीनिक हैं और 120 नये मोहल्ला क्लीनिक खुलने के लिए तैयार हैं। संभव है कि आगामी 26 जनवरी तक पंजाब में 800 मोहल्ला क्लीनिक हो जाएं। इस बात को जानकर हैरानी होगी कि पंजाब में अब तक इन क्लीनिकों से 70 लाख लोग अपना इलाज करवा कर जा चुके हैं। यानि लगभग 3 से 3.5 करोड़ की जनसंख्या वाले राज्य में हर चौथे आदमी का इलाज इस क्लीनिक में हुआ हैं। हमारे पास इन सभी बातों का रिकॉर्ड है कि किस इलाके में किस तरह की बीमारी के मरीजों की संख्या कितनी है। इससे हमें पता चल रहा है कि पंजाब में किस इलाके में कौन सी बीमारी ज्यादा फैल रही है। इसी के आधार पर हम वहां स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स का इंतजाम कर रहे हैं और उस बीमारी को रोकने के लिए अस्पताल खोल रहे हैं।

दिल्ली-पंजाब जैसे काम चाहिए तो गोवा में भी ‘‘आप’’ की सरकार बनवाएं- भगवंत मान

उन्होंने कहा कि पंजाब में 20 महीने में 40 हजार सरकारी नौकरियां दी जा चुकी हैं। आज दिल्ली और पंजाब में बिजली फ्री है। 90 फीसदी लोगों के बिजली का बिल जीरों आ रहे हैं। पंजाब में आज एक ईमानदार सरकार है और वह अरविंद केजरीवाल के प्रण और दिए हुए वचनों पर चलती है। पंजाब सरकार ने 1 जनवरी को घाटे में चल रहे 540 मेगावाट के एक प्राइवेट थर्मल पावर प्लांट को खरीदा है। यह पहली बार हुआ है जब किसी प्राइवेट कंपनी को पब्लिक सेक्टर खरीद रहा है। पंजाब सरकार ने 1080 करोड़ रुपये में अमृतसर के पास श्री गोइंदवाल साहिब में यह थर्मल पावर प्लांट खरीदा है। उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली और पंजाब की तरह गोवा में भी काम चाहिए तो आप भी झाड़ू उठा लो। इसके लिए किसी बड़े आंदोलन की जरूरत नहीं है, बस आपको झाड़ू के बटन को दबाना है। इसके बाद आपका काम खत्म और हमारी जिम्मेदारी शुरू हो जाती है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia