Scrollup

आम आदमी पार्टी ने सोमवार को पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए ‘‘संसद बिच वी भगवंत मान, खुशहाल पंजाब ते बदे दी शान’’ कैंपेन लांच किया। मोहाली में ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान ने चुनाव प्रचार की अधिकारिक घोषणा की। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने कहा कि विधानसभा में 117 में से 92 सीटें देने के लिए हम आपके शुक्र गुजार हैं, ऐसे ही हमें लोकसभा की सभी 13 सीटें दें। हमें ये सीटें पंजाब की खुशहाली और तरक्की के लिए मांग रहे हैं। एक समय था, जब पंजाब में चारों तरफ नकारात्मकता थी। महंगाई थी, बिजली महंगी थी, किसान-व्यापारी दुखी थे, इंडस्ट्री बाहर जा रही थीं। लेकिन हमारी सरकार आने के बाद आज सबको मुफ्त व 24 बिजली मिल रही है, शानदार स्कूल-अस्पताल बन रहे हैं, सरकारी नौकरियां मिल रही हैं। अब चारों तरफ सकारात्मकता है। उन्होंने कहा, दिल्ली विधानसभा चुनाव में हमने कहा था कि मैंने काम किया है, तभी वोट देना। आज उसी विश्वास के साथ पंजाब से कहना चाहते हैं कि अगर दो साल में हमने काम किया है, तभी हमें वोट देना।

आज पंजाब में हर कोई कह रहा, 75 साल में आजतक इतना अच्छा काम करने वाली और ईमानदार सरकार कभी नहीं देखी- केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब की जनता का धन्यवाद करते हुए कहा कि दो साल पहले पंजाब के लोगों ने हम जैसे बहुत मामूली लोगों को प्रचंड बहुमत देकर जिताया था। पंजाब के लोगों ने उस वक्त के ज्यादातर नामी नेताओं, मंत्रियों और विधायकों को हराकर इतिहास रच दिया था और 117 में से 92 सीटें आम आदमी पार्टी को दी थी। पंजाब के लोगों का हम एहसान पूरा नहीं कर सकते। सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में ‘‘आप’’ की सरकार पंजाब के लोगों का एहसान पूरा करने के लिए पिछले दो साल से रात-दिन सेवा कर रही है। आज पंजाब के अंदर बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर कोई कह रहा है कि पिछले 75 साल में आज तक हमने ऐसी अच्छी सरकार कभी नहीं देखी। लोग कह रहे हैं कि ‘‘आप’’ की सरकार बहुत ही ईमानदार है, रोज नए-नए आइडियाज लेकर आती है और जनता के लिए काम कर रही है।

आज पंजाब में चारों तरफ खूब काम हो रहे, लेकिन अभी बहुत काम करना बाकी है- केजरीवाल

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार से पहले पूरे पंजाब में नकारात्मकता थी, महंगाई थी, कानून-व्यवस्था खराब थी, बिजली के बिल बढ़ रहे थे, बिजली आती नहीं थी, किसान-व्यापारी दुखी थे और उद्यमी पंजाब छोड़कर जा रहे थे। हमारी सरकार बनने के दो साल बाद आज पंजाब में चारों तरफ सकारात्मकता है, व्यापारी-उद्यमी वापस आ रहे हैं, ढेरों उद्योगपति पंजाब में अपनी इंडस्ट्री खोलना चाहते हैं। बच्चों को रोजगार मिल रहे हैं, सरकारी नौकरियां मिल रही हैं, रोज नए मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन हो रहा है। पंजाब के लोगों की बिजली मुफ्त हो गई। पहले 8-10 घंटे के पावर क टलगते थे, अब 24 घंटे बिजली मिलने लग गई है। शानदार स्कूल बन रहे हैं, लोगों को विश्वास नहीं हो रहा है कि सरकारी स्कूल ऐसे भी हो सकते हैं। पहले टीचर टंकियों पर चढ़े रहते थे, अब वो पक्के हो गए और स्कूल में पढ़ा रहे हैं। पूरे पंजाब में खूब काम हो रहा है लेकिन अभी बहुत काम करना बाकी है।

केंद्र ने पंजाब के हक के 8 हजार करोड़ दे दिए होते तो उससे कितनी सड़कें, स्कूल और मोहल्ला क्लीनिक बन गए होते- केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब के लोगों को हम अपना माई-बाप मानते हैं। जनतत्र के अंदर जनता मालिक और सरकार नौकर होती है। पंजाब की जनता भगवान है और जनता के भक्त और सेवक हैं। जब भक्त अपने भगवान के पास जाता है तो कुछ और मांगता है, वैसे ही हम पंजाब की जनता के पास और मांगने आए हैं। पंजाब की जनता ने हमें 117 में से 92 में सीटें दी। इसके लिए हम पंजाब के बहुत शुक्र गुजार हैं। अब केंद्र का बड़ा चुनाव आ रहा है। इसमें पंजाब की 13 सीटें हैं। हमें यह सभी 13 सीटें चाहिए। यह सीटें हमें अपने और अपने परिवार के लिए नहीं चाहिए, बल्कि पंजाब की जनता को खुशहाल, पंजाब को रंगला और तरक्की के लिए यह सभी 13 सीटें चाहिए। जनता रोज देख रही है कि कैसे केंद्र सरकार, राज्यपाल और भाजपा वाले रोज हमारी सरकार को तंग कर रहे हैं। केंद्र सरकार ने पंजाब के हक के 8 हजार करोड़ रुपए रोक लिए हैं। इस पैसे से न जाने कितनी सड़कें, स्कूल, अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक बन जाते। हमारे हर काम में राज्यपाल टांग अड़ा रहे हैं।

पंजाब के हक के लिए अकेले लड़ रहे भगवंत मान का क्या आप साथ नहीं देंगे?- केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि 26 जनवरी को पंजाब की जनता अपनी झांकी निकालना चाहती थी। पंजाब ने अपनी झांकी बनाकर भेजी। उस झांकी में सरदार भगत सिंह, करतार सिंह सराभा, लाला लाजपत राय समेत पंजाब के अन्य स्वतंत्रता सेनानियों की कहानियां थी। केंद्र सरकार ने चिट्ठी भेजकर कर पंजाब की झांकी को रिजेक्ट कर दिया। केंद्र सरकार में बैठे लोग सरदार भगत सिंह, करतार सिंह सराभा, लाला लाजपत राय को रिजेक्ट करने वाले कौन होते हैं? अब ये पंजाब की सरकार गिराने के लिए रोज हमारे किसी न किसी विधायक से संपर्क करते हैं। आज भगवंत मान अकेले पंजाब के हक के लिए केंद्र सरकार, राज्यपाल और भाजपा वालों से लड़ रहे हैं। आपका बेटा-आपका भाई रात-दिन आपके लिए अकेले लड़ रहा है। क्या पंजाब की जनता भगवंत मान को अकेला छोड़ देगी, उनका साथ नहीं देगी? अगर आप पंजाब की सभी 13 सीटें भगवंत मान को दे देते हैं तो उनके 13 हाथ बनकर भाजपा और केंद्र सरकार से लड़ेंगे। पंजाब की आवाज उठाएंगे।

दिल्ली, पंजाब, गुजरात, कुरुक्षेत्र से हमारे 20 सांसद जीतते हैं तो संसद में हमारी ताकत बढ़ेगी- केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज भी पंजाब ने लोकसभा में 13 सांसद चुनकर भेजा हुआ है। क्या कोई पंजाब की आवाज उठाते हुए कभी सुने गए हैं, नहीं सुने गए। जब केंद्र सरकार ने पंजाब के हक के 8 हजार करोड़ रुपए रोके तब पंजाब के सभी सांसद कहां थे? केवल ‘‘आप’’ सांसद रिंकू की ही आवाज संसद में सुनाई देती है। जब पंजाब की झांकी रोकी गई तब दूसरी पार्टी के ये 12 सांसद कहां थे? ये पंजाब की कभी आवाज नहीं उठाते हैं। आप आम आदमी पार्टी के 13 सांसद जीता कर संसद भेजते हैं तो ये संसद में आवाज उठाने के साथ ही आपके हक का पैसा भी लेकर आएंगे। अगर आपने हमारे 13 सांसद जीता दिए तो ये 13 सांसद इनकी नाक में दम कर देंगे। इसके अलावा, चार दिल्ली, एक कुरुक्षेत्र, गुजरात और असम से भी हम जीत रहे हैं। इस तरह लोकसभा के अंदर आम आदमी पार्टी के 20 सांसद और 10 राज्यसभा सांसद हो जाएंगे। जब हमारे 30 सांसद हो गए तो संसद के अंदर हमारी ताकत बढ़ेगी।

हम केवल काम की बात करते हैं, हमें लड़ाई-झगड़ा और भ्रष्टाचार करना नहीं आता है- केजरीवाल

उन्होंने कहा कि जब 2020 में दिल्ली विधानसभा का चुना हुआ था, उसके दो माह पहले मैंने दिल्लीवालों से कहा था कि अगर मैंने काम किया है तभी हमें वोट देना। आज वही विश्वास लेकर पंजाब की जनता से भी कहना चाहता हूं कि हमारी सरकार बने अभी मात्र दो साल ही हुए हैं। पंजाब की जनता को लगता है कि हमने दो साल में काम किया है, तभी हमें वोट देना, वरना हमें वोट मत देना। हम काम के दम पर वोट मांगते हैं। हम गाली-गलौंज, लड़ाई-झगड़ा करके वोट नहीं मांगते हैं। इससे जनता को कुछ नहीं मिलता है। राजनीति में आने से पहले मैं देखता था कि सभी पार्टियां एक-दूसरे को गाली दे रही हैं। काम की कोई बात ही नहीं करता है और जनता बैठ कर देखती रहती है। हम केवल काम की बात करते हैं, हमें लड़ाई-झगड़ा और भ्रष्टाचार करना नहीं आता है। ये दूसरी पार्टी वाले चारों तरफ घूम-घूम कर कह रहे हैं कि उनकी 370 सीटें आ रही हैं। वो कह रहे हैं कि हमारी तो 370 सीटें आ रही हैं, हमें जनता के वोट नहीं चाहिए। आप घर बैठे, वोट देना है तो दो, नहीं देना है तो मत दो। हमें आपका वोट चाहिए। मैं दिल्ली से पंजाब के लोगों का वोट मांगने आया हूं। हम आपका मान-सम्मान करते हैं, आपको भगवान मानते हैं। जिसको वोट चाहिए, उसी को वोट दीजिए। जो कह रहा है कि आपका वोट नहीं चाहिए, फिर उसको वोट क्यों दे रहे हैं?

केंद्र सरकार ने पंजाब की जनता के हक के 8 हजार करोड़ रोक रखा है- मान

वहीं, पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि जिस तरह से ये दिल्ली को परेशान कर रहे हैं, उसी तरह पंजाब को भी परेशान कर रहे हैं। इन्होंने पंजाब के 8 हजार करोड़ रुपए के फंड रोक रखे हैं। इन्होंने वो पैसे खुद नहीं छापे हैं, वो पैसे पंजाबियों के ही हैं। बीजेपी में बैठे कैप्टन अमरिंदर की वजह से ही आज केंद्र सरकार ने हमारे आरडीएफ का 5500 करोड़ का फंड रोक रखा है। जो मंडी और मंडी की तरफ जाने वाली सड़कों के विकास के लिए जरूरी है। जब पिछली बार ग्रामीण विकास फंड का पैसा आया था तो उन्होंने उसे कहीं और खर्च कर दिया, मंडियों की सड़कों के लिए खर्च नहीं किया। जिसके केंद्र सरकार ने पैसे रोक लिए। इसके बाद हमने विधानसभा में बिल पास कराया कि अबसे मंडियों के लिए आने वाला फंड केवल मंडियों पर खर्च होगा। लेकिन उनके बाद भी ये हमसे कहते हैं कि आप अपनी मंडी फीस घटाकर 3 फीसद से 0 करो। हम पूरे देश को अनाज देते हैं, उनका पेट भरते हैं, हमें मंडी फीस तो मिलनी चाहिए। ये कह रहे हैं कि यहां भी यूपी और बिहार की तरह फीस लगेगी। पंजाब में हर 4 किलोमीटर पर एक मंडी है, इसकी यूपी बिहार से तुलना नहीं की जा सकती है। आज इसके लिए मुझे बीजेपी और गवर्नर से लड़ाई लड़नी पड़ रही है। हमारे एनएचएम का भी पैसा रुका हुआ है। अगर वो पैसा हमे मिल जाए तो हमारे युवाओं के लिए कई रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकते हैं। उससे कई नए मोहल्ला क्लीनिक, अस्पताल और बच्चों के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं। पंजाब की हर सड़क मंडी तक जाती है, हम सड़कों को और शानदार कर देंगे।

मैं पंजाब के प्रति वफादार हूं, मेरी हर धड़कन पंजाब के लिए समर्पित है- मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि मैं पंजाब के प्रति वफादार हूं, मेरी हर धड़कन पंजाब के लिए समर्पित है। हमारी सरकार ईमानदारी से काम करती हैं। अभी मैं अकेला लड़ रहा हूं, अगर आप मुझे 13 हाथ और दे दोगे तो दिल्ली, गुजरात, गोवा, हरियाणा से मिलाकर 30-40 सीटें हो जाएंगी। राज्यसभा में भी हमारे 10 सदस्य है। तब किसी में इतनी हिम्मत नहीं होगी कि वो पंजाब का एक रुपया भी रोक के दिखा दे। उन्होंने कहा, दिल्ली में पहले से ही बिजली और पानी फ्री थी, अब पंजाब में भी 90 फीसद लोगों के बिजली का बिल जीरो आता है। हमारी सरकार ने पंजाब में नया थर्मल पावर प्लांट खरीद लिया, अब इंडस्ट्रीज को भी सस्ती बिजली मिलेगी। हमने कोयले की खान को फिर चालू किया। 42,992 लोगों को सरकारी नौकरियां दीं। पंजाब में बड़ी-बड़ी कंपनियां आ रही हैं। हम लोगों के लिए लगातार काम कर रहे हैं। लोगों को तीर्थयात्रा करवा रहे हैं। एनओसी खत्म कर दी। पंजाब और दिल्ली में किसी भी सैनिक के शहीद होने पर उसके परिवार को 1 करोड़ रुपए की शहीद सम्मान राशि मिलती है। वहीं केंद्र सरकार अग्निवीरों के साथ मजदूरों जैसा सुलूक करती है। हम शहीदों को सम्मान दे रहे हैं और इन लोग हमारे शहीदों की कुर्बानियां और हमारी संस्कृति को दिखाने वाली पंजाब की झांकियों को गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल नहीं होने दी। इनका बस चले तो ये देश के राष्ट्रगान से भी पंजाब का नाम बाहर कर दें। इसलिए हमें पंजाब की शान ऊंची रखने के लिए आपके सहयोग की जरूरत है। आज हमें अपना बजट पेश करने के लिए भी सुप्रीम कोर्ट जाना पड़ता है। आम आदमी पार्टी के 13-0 आने से पंजाब में और तेजी से विकास होगा, और जनता को कोई काम नहीं रुकेगा।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia