Scrollup

नई दिल्ली, 23 मार्च 2023

सीएम अरविंद केजरीवाल के समर्थन में शनिवार को आम आदमी पार्टी ने इंडिया गठबंधन के घटक दलों के साथ दिल्ली के शहीदी पार्क में विशाल प्रदर्शन किया। इस दौरान ‘‘इंडिया’’ के नेताओं-समर्थकों ने देश के लोकतंत्र को बचाने और तानाशाह सरकार से मुक्ति दिलाने का संकल्प लिया। बलिदान दिवस पर आयोजित प्रदर्शन में पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ इंडिया गठबंधन के नेता और समर्थक एकजुट दिखे। इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शन में शामिल होने जा रहे मंत्री आतिशी समेत ‘‘आप’’ के नेताओं को रास्ते में रोक लिया, जिसके विरोध में कार्यकर्ता सड़क पर ही बैठकर प्रदर्शन करने लगे और केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन में कैबिनेट कैलाश गहलोत व सौरभ भारद्वाज, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री हारुन यूसूफ, ‘‘आप’’ और कांग्रेस के विधायक, पार्षद, पदाधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में इडिया गठबंधन के नेता-कार्यकर्ता शामिल हुए।

पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत शहीदी पार्क में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के समर्थन में एकत्र हुए इंडिया गठबंधन के नेताओं-कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि भगत सिंह ने 23 साल की उम्र में देश की आजादी के लिए कुर्बानी दी थी। हम आज यहां उनको सलामी देने के लिए आए हैं। भगत सिंह देश में लोकतंत्र लाने के लिए शहीद हुए थे। भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आजाद और लाला लाजपर राय ने अंग्रेजों से कहा था कि इस देश को छोड़कर चले जाओ, हम अपने नेताओं को खुद वोट डालकर चुनेंगे। जब 1947 में देश आजाद हुआ तो हमें वोट करने का अधिकार मिला और देश के लिए नेता खुद चुनने लगे। लेकिन आज भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की आत्मा तड़प रही होगी कि जिस आजादी के लिए कुर्बानियां दी थीं, उस देश में अब लोकतंत्र बचा नहीं है। विपक्ष को प्रचार न करने दो, उसे चुनाव न लड़ने दो और विपक्ष के नेताओं को उठाकर सीधा जेल में फेंक दो। इस आजादी की कल्पना तो शहीदों ने नहीं की होगी। आज हम यहां शहीदों की प्रतिमाओं के सामने खड़े हैं। यह देखकर इनकी आत्मा तड़पती होगी।

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को तो जेल में डाल लोगे, लेकिन उनकी सोच को कैसे गिरफ्तार करोगे? आज पूरे देश में इस बात को लेकर गुस्सा है कि बीजेपी इस देश में तानाशाही लाना चाहती है। बीजेपी का मानना है कि अगर दिल्ली में उनकी सरकार नहीं बनी तो वहां सरकार चलने नहीं देंगे, केवल एलजी की चलेगी। अगर पंजाब में सरकार नहीं बनी तो राज्यपाल के जरिए परेशान करेंगे। अगर बंगाल और केरल में सरकार नहीं बनी तो राज्यपाल राज करेगा। अगर झारखंड में सरकार नहीं बनी तो वहां के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करेंगे। अगर तमिलनाडू में सरकार नहीं बनी तो राज्यपाल राज्य सरकार का भाषण नहीं पढ़ेगा।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि बाबा साहब आंबेडकर का संविधान खतरे में है। आज मैं 140 करोड़ देशवासियों से कहना चाहता हूं कि इकट्ठे हो जाओ, वरना ये देश बर्बादी की तरफ चला जाएगा। ये लोग ईडी, सीबीआई, सुप्रीम कोर्ट, चुनाव आयोग और नीति आयोग किसी की बात नहीं मानते हैं। इन्होंने देश को क्या समझ रखा है? ये देश किसी की जागीर नहीं है। इन लोगों ने 26 जनवरी को पंजाब की झांकी को परेड में शामिल होने नहीं दिया। क्या बीजेपी भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, करतार सिंह सराभा और लाला लाजपत राय से बड़े हो गए हैं? जिन लोगों ने देश को आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाई, उनकी झाकियां रिजेक्ट करने वाले आप होते कौन हो?

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि देश की आजादी के लिए पहले गोरों से लड़े थे और अब चंदा चोरों से लड़ेंगे। दुनिया भर के अखबारों में यह खबर पहले पन्ने पर है कि भारत में लोकतंत्र खतरे में है। ये कहते हैं कि हमने रूस और यूक्रेन का युद्ध रुकवा दिया है। आप अपने देश के अंदर लोगों को बंद करवा रहे हो और बाहर युद्ध रुकवाने की बात करते हो। ये हरियाणा के युवाओं से कह रहे हैं कि यूक्रेन चले जाओ, ये उन युवाओं को युद्ध में झोंकना चाहते हैं। जब अरविंद केजरीवाल बाहर आएंगे तो पूरे देश में लहर पैदा होगी। अरविंद केजरीवाल एक व्यक्ति नहीं, बल्कि एक सोच हैं और आप सोच को कैद नहीं कर सकते हैं।

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए सीएम भगवंत मान ने कहा कि कोई कानून नहीं कहता कि अगर राजनीतिक साजिश के तहत किसी मुख्यमंत्री को जेल में बंद कर दिया जाए तो उसे इस्तीफा देना पड़ेगा। अभी वह दोषी साबित नहीं हुए हैं तो जेल से सरकार चला सकते हैं और रही बात चुनाव प्रचार की तो अरविंद केजरीवाल की सोच का प्रचार होगा। हर उम्मीदवार और हर वॉलंटियर केजरीवाल बनकर प्रचार करेगा। भगत सिंह को आजादी मिलने पर कोई संदेह नहीं था। लेकिन वह ये सोचते थे कि आजादी के बाद ये देश किन हाथों में जाएगा। आज उनका यही डर सही साबित हो गया है। ये लोग तानाशाही करते हैं। कभी किसी के विधायक खरीद लेते हैं तो कभी किसी की सरकार गिरा देते हैं। देश में इस तरह के खरीद-फरोख्त का काम खत्म होना चाहिए। हमें लोकतंत्र को बचाना है।

इंडिया गठबंधन पूरी ताकत और मजबूती से एक साथ खड़ा है- हारुन यूसूफ

इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली सरकार में पूर्व मंत्री हारुन यूसूफ ने कहा कि इंडिया गठबंधन पूरी ताकत और पूरी मजबूती के साथ एक साथ खड़ा है। देश के लोकतंत्र का गला दबाने की कोशिश हो रही है। जिस तरह से मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी की जा रही है, पहले सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी हुई और अरविंद केजरीवाल की हुई है। इंडिया गठबंधन के सभी घटक दल इस लड़ाई को पूरी ताकत के साथ लड़ेंगे। आम आदमी पार्टी इंडिया गठबंधन का हिस्सा है और पूरी तरह से साथ हैं।

वहीं दिल्ली कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ दिल्ली के शहीदी पार्क में चुने हुए मुख्यमंत्री के अलोकतांत्रिक गिरफ्तारी के खिलाफ इंडिया गठबंधन का विरोध प्रदर्शन हुआ। इंडिया गठबंधन पूरी ताकत के साथ भाजपाई अन्याय के खिलाफ खड़ा है। जिस तरह से लोकतंत्र का गला घोंटने की कोशिश की जा रही है,.जिस तरह से सीएम को गिरफ्तार किया जा रहा है, पहले हेमंत सोरेन और अब अरविंद केजरीवाल, इंडिया इसका मुंहतोड़ जवाब देगा। विरोध प्रदर्शन में दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री हारुन यूसूफ, पूर्व विधायक और कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

सभी कार्यकर्ता चुनाव की तैयारी में लगें, इस तानाशाह सरकार को हराना है- आतिशी

पार्टी की वरिष्ठ नेता और मंत्री आतिशी ने कहा कि ये लोग हमें एक-एक करके जेल में डालना चाहते हैं। ये लोग चाहते हैं कि हम चुनाव न लड़ पाएं। इसलिए हम कोई लड़ाई-झगड़ा नहीं करेंगे। हम चुनाव आयोग से समय मांगेंगे और जिन पुलिसवालों ने पार्टी ऑफिस को सील किया है, उनकी शिकायत करेंगे। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि आप लोग अपने-अपने इलाकों में जाकर चुनाव की तैयारी करिए। हमें चुनाव में इन लोगों को हराना है। इस तानाशाह सरकार को हराना है। जहां जिसको चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी दी गई है, सब लोग वहां जाकर प्रचार करिए।

शहीदी पार्क पर भारी तादाद में जुटे समर्थक

आम आदमी पार्टी के आह्वान पर सुबह से ही इंडिया गठबंधन के नेता और समर्थक शहीदी पार्क में पोस्टर-बैनर के साथ एकत्रित होने लगे। इस दौरान समर्थकों ने अरविंद केजरीवाल जिंदाबाद और ‘अरविंद तुम संघर्ष करो, हम तुम्हारे साथ हैं’ के नारे लगाए।

दिल्ली के वरिष्ठ नेता और मंत्री धरने पर बैठे

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली की मंत्री आतिशी समेत भारी संख्या में समर्थक धरने पर बैठ गए। उन्होंने बीजेपी के विरोध में नारेबाजी की और पोस्टर लहराए। इस दौरान ’मोदी तेरा एक ही काल, केजरीवाल-केजरीवाल’, जब-जब मोदी डरता है, पुलिस को आगे करता है, ‘रंगा-बिल्ला की सरकार नहीं चलेगी, नरेंद्र मोदी मुर्दाबाद, मोदी तेरी तानाशाही नहीं चलेगी और मोदी तेरी गुंडागर्दी नहीं चलेगी के नारे लगाए गए।

शहीद पार्क से पार्टी मुख्यालय तक किया पैदल मार्च

अरविंद केजरीवाल के समर्थन में शहीदी पार्क पर इकट्ठा हुए समर्थकों ने आईटीओ से पार्टी मुख्यालय तक पैदल मार्च किया। इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान, दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री आतिशी, सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत समेत पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता, विधायक, पार्षद, पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं शामिल रहे।

“आप” के मंत्री और विधायकों को पुलिस ने जगह-जगह रोका

दिल्ली पुलिस ने पार्टी मुख्यालय से अपने घर जा रहीं आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और मंत्री आतिशी की गाड़ी बीच सड़क में रुकवा दी और उनसे पूछताछ करने लगी। आतिशी पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज, विधायक दुर्गेश पाठक और आदिल अहमद खान के साथ अपने घर जा रही थीं, तभी पुलिसवालों ने उन्हें बारहखंबा रोड पर उनको देखते ही गाड़ी को रोक दिया।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia