Scrollup

दिल्ली सचिवालय में माननीय सहकारिता मंत्री राज कुमार आनंद की अध्यक्षता में एक बैठक की गई जिसमें दिल्ली खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री विजेंद्र गर्ग, एमडी डीकेवीआईबी, आरसीएस, जीएम डीसीसीडब्ल्यूएस और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। बैठक का मुख्य उद्देश्य व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए डीसीसीडब्ल्यूएस लिमिटेड और दिल्ली खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड (डीकेवीआईबी) के बीच संभावित सहयोग खोजना था।

डीसीसीडब्ल्यूएस और डीकेवीआईबी के प्रबंध निदेशक ने प्रस्तावित सहयोग पर प्रबंध निदेशक डीकेवीआईबी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि दिल्ली सरकार द्वारा 100% वित्त पोषित होने के कारण डीकेवीआईबी का लक्ष्य लाभ कमाने के बजाय गरीब कारीगरों के कल्याण को बढ़ावा देना है। वर्तमान में दिल्ली सचिवालय और पटपड़गंज औद्योगिक परिसर में दो आउटलेट के साथ काम कर रहे डीकेवीआईबी ने अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए सहयोग करने में रुचि व्यक्त की।

महाप्रबंधक डीसीसीडब्ल्यूएस ने गुलाबी बाग और लाजपत नगर में संभावित सहयोग आउटलेटों के बारे में जानकारी प्रदान की, और डीकेवीआईबी को संयुक्त उद्यम के लिए सबसे उपयुक्त स्थान का निरीक्षण और निर्धारण करने के लिए आमंत्रित किया।

गहन चर्चा के बाद, यह पारस्परिक रूप से निर्णय लिया गया कि DCCWS और DKVIB के बीच एक संयुक्त उद्यम शुरू किया जाएगा, जिसमें DKVIB द्वारा 11 महीने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चलाने के लिए एक आउटलेट चुना जाएगा। सहयोग की शर्तों में डीसीसीडब्ल्यूएस द्वारा बिना किराए के स्थान उपलब्ध कराना, डीकेवीआईबी द्वारा आउटलेट के लिए आंतरिक सेटअप, कर्मचारियों की तैनाती और उत्पाद रेंज की व्यवस्था करना शामिल है, जिसमें लाभ को समान रूप से साझा किया जाएगा।

इस सहयोग की देखरेख और सुविधा के लिए दो अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। वे उपलब्ध डीसीसीडब्ल्यूएस परिसर का दौरा करेंगे, अंतिम आउटलेट तय करेंगे और एक व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

यह सहयोग दिल्ली में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने, कारीगरों को समर्थन देने और स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा देने की दिशा में एक सकारात्मक कदम का प्रतिनिधित्व करता है। दोनों संस्थाएं इस संयुक्त उद्यम के सफल कार्यान्वयन के लिए तत्पर हैं, जो क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देगा

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia