Scrollup

केजरीवाल सरकार ने रविवार को सराय काले खां फ्लाईओवर को चालू कर आश्रम पर घंटों लगने वाले जाम से लोगों को मुक्ति दे दी। अब लोगों को सेंट्रल, ईस्ट और साउथ-ईस्ट दिल्ली के बीच बेहतर कनेक्टिविटी मिल पाएगी। जाम की समस्या खत्म होने से वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने 630 मीटर लंबे तीन लेन के इस फ्लाईओवर का उद्घाटन कर कहा कि इसे 66 करोड़ रुपए में बनाया जाना था, लेकिन हमने इसे 45 करोड़ में ही बना कर 16 करोड़ बचा लिए। अब तक हमने फ्लाईओवर के निर्माण में 557 करोड़ रुपए बचाए हैं। सीएम ने कहा कि 1947-2015 तक दिल्ली में 72 फ्लाईओवर-अंडरपास बनाए गए, जबकि ‘‘आप’’ की सरकार ने 2015 से अब तक 30 बनाए हैं। इसके अलावा 9 फ्लाईओवर पर काम चल रहा है और 16 अप्रूवल की प्रक्रिया में है। पुरानी सरकार ने 70 साल में जितना काम किया है, उतना काम हम लोग 8-10 साल में ही करके दिखा देंगे।

सराय काले खां फ्लाईओवर के निर्माण में हमने 16 करोड़ रुपए बचाया- अरविंद केजरीवाल

इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि काले खां पर तीन लेन का फ्लाईओवर बनने से अब टी-जंक्शन पर जाम की समस्या खत्म हो गई है। यहां जाम लगने से लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में देर और परेशानी होती थी। अब इससे मुक्ति मिल जाएगी। यह फ्लाईओवर 630 मीटर लंबा है। इससे बनाने के लिए 66 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए थे। दिल्ली में जब से हमारी सरकार बनी है, हम हर काम में पैसे बचाते हैं। इस फ्लाईओवर के निर्माण में भी हमने करीब 16 करोड़ रुपए बचाया है। ये फ्लाईओवर करीब 50 करोड़ रुपए बनकर तैयार हुआ है।

दिल्ली में अब पूरे रिंग रोड के उपर कोई रेड लाइट नहीं- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इस फ्लाईओवर के चालू होने से आईटीओ से आश्रम की तरफ आने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी। पहले आश्रम में आधे-आधे घंटे का जाम लगता था। आश्रम अंडरपास और डीएनडी एक्टेंशन और अब इस फ्लाईओवर के बनने से अब ट्रैफिक को पांच मिनट के लिए नहीं रूकना पड़ेगा। बीच में कोई रेड लाइट नहीं है, फर्राटे से वाहन जा सकते हैं। अब चंदगीराम से लेकर आश्रम, मूलचंद, धौंलाकुंआ तक कोई रेड लाइट नहीं है। मुझे लगता है कि दिल्ली में पूरे रिंग रोड के उपर अब कोई रेड लाइट नहीं है। इसके आलावा, दिल्ली को जाम मुक्त बनाने के लिए जिन इलाकों में ज्यादा ट्रैफिक होता है, उस प्वाइंट को चिंहित कर अध्ययन किया जा रहा है, ताकि जरूरत के अनुसार वहां पर यू-टर्न, फ्लाईओवर, अंडरपास बनाया जा सके और दिल्ली में कहीं जाम न लगे।

पिछले 8 साल से दिल्ली में तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे बताया कि 1947 से 2015 के बीच दिल्ली में 72 फ्लाईओवर और अंडरपास बने। जबकि आम आदमी पार्टी की सरकार में 2015-2023 के बीच 30 अंडरपास और फ्लाईओवर बने हैं। पिछले 70 साल में दिल्ली में अंडरपास और फ्लाईओवर पर जितना काम हुआ, उसमें से 30 फीसद काम मात्र 8 साल में हुआ है। इससे पता चलता है कि पिछले 8 साल में कितनी तेजी से दिल्ली का विकास हो रहा है और कितनी तेजी से अपनी दिल्ली के अंदर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। दिल्ली में 25 और फ्लाईओवर तैयार किए जा रहे हैं। इसमें से 9 फ्लाईओवर के निर्माण का काम चल रहा है, जबकि 16 अप्रूवल की प्रक्रिया में हैं। अगले कुछ साल में 25 और फ्लाईओवर बन जाएंगे। इस तरह दिल्ली में करीब 125 फ्लाईओवर हो जाएंगे, जिसमें से 50 फीसद फ्लाईओवर आम आदमी पार्टी की सरकार ने कुछ सालों में बनाए हैं। जबकि 50 फीसद फ्लाईओवर पुरानी सारी सरकारों ने मिलकर किया है। पुरानी सरकार ने जितना काम 70 साल में किया है, उतना काम हम लोगों ने 8-10 साल में करके दिखा देंगे।

जैसे हम अपने घर में पैसे बचाते हैं, वैसे ही सरकार में पूरी ईमानदारी से काम करके एक-एक पैसा बचाते हैं- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बना रानी झांसी फ्लाईओवर 300-400 करोड़ रुपए में बनना था, लेकिन 1500 करोड़ रुपए में बनकर तैयार हो पाया। इसी तरह पूरे देश में कोई भी सरकारी काम अगर 100 करोड़ में पूरा होना होता है तो वो 500 से 1000 करोड़ रुपए में पूरा होता है और समय पर पूरा भी नहीं हो पाता है। दिल्ली में हम हर काम तय समय पर पूरा कर लेते हैं और जितनी लागत से काम पूरा होना होता है, उसमें पैसे भी बचा लेते हैं। हमारी सरकार में बने 30 फ्लाईओवर के निर्माण में 557 करोड़ रुपए हमने बचा लिए हैं। यह तो गिनीज बुक में आना चाहिए कि भारत के अंदर दिल्ली में एक ऐसी सरकार भी है जो हर काम में पैसे बचाती है। जैसे हम अपने घर में पैसे बचाते हैं, वैसे ही हम सरकार में पूरी ईमानदारी के साथ काम करके एक-एक पैसा बचाते हैं।

पहले पैसा लोगों की जेब में जाता था और अब दिल्ली की तरक्की में इस्तेमाल होता है- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई लोग पूछते हैं कि दिल्ली में इतने काम हो रहे हैं और आपने बिजली-पानी समेत कई सुविधाएं मुफ्त कर दी है, तो इसके लिए पैसे कहां से आते हैं? सीएम ने ऐसे सवाल करने वालों को जवाब देते हुए कि दिल्ली में इतने काम होने और अपनी जनता को बिजली-पानी समेत कई सुविधाएं मुफ्त देने के लिए यहीं से पैसे आते हैं। पहले ये पैसा इनकी जेबों में जाया करता था, अब किसी की जेब में नहीं जाता है, अब वो पैसा दिल्ली के विकास के लिए इस्तेमाल होता है। दिल्ली सरकार का एक-एक पैसा दिल्लीवालों की तरक्की के लिए इस्तेमाल होता है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश की बात करें तो पीडब्ल्यूडी का मतलब भ्रष्टाचार माना जाता है। लेकिन दिल्ली पूरे देश में अकेला शहर है, जहां पीडब्ल्यूडी का मलतब ईमानदारी है। हमारा पीडब्ल्यूडी विभाग हर काम में पैसे बचा रहा है। अगर पीडब्ल्यूडी में बेइमानी हो रही होती, 300 करोड़ रुपए का फ्लाईओवर 900 करोड़ रुपए में बन रहा होता। लेकिन पीडब्ल्यूडी हर काम में पैसे बचा रहा है।

हमारी सरकार ने काम तो किया, लेकिन इन्होंने अड़चने लगाकर उसकी गति धीमी कर दी- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों से कहा कि पूरी दिल्ली देख रही है कि हमारे काम में रोज कितनी अड़चनें आ रही है। हमारे काम को रोकने की बहुत कोशिश की जाती है। इन सारी अड़चनों के बाद भी हम सारे काम कर रहे हैं। हमने हमेशा कहा है कि ये चाहे जितनी अड़चनें लगा रहे हैं, उसके बावजूद मैं आपके काम नहीं रूकने दूंगा, काम की गति भले कम हो जाए। जैसे हमने पिछले 8 साल में दिल्ली में 530 मोहल्ला क्लीनिक बनाए। लेकिन पंजाब में हमारी सरकार ने केवल डेढ़ साल में ही 670 मोहल्ला क्लीनिक बना दिया है। दिल्ली में हमारी सरकार ने काम तो किया, लेकिन इन्होंने अड़चने लगाकर उस काम की गति धीमी कर दी।

सच्चाई का रास्ता कांटों भरा होता है, हमें किसी की बुराई नहीं करनी है, काम करना है- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रीमियम बस एग्रीगेटर स्कीम के बारे में कहा कि हमने इस स्कीम की मंजूरी दे दी है। जल्द ही दिल्ली के अंदर शानदार लग्जरी बसें चलेंगी। अमीर और मिडिल क्लास के लोग अपने निजी वाहन छोड़ कर लग्जरी बस में सफर कर सकते हैं। इस स्कीम को हमें 2016 में लागू करना था। एक महीने में स्कीम लागू हो जाती। लेकिन इसे मंजूरी मिलने में 8 साल लग गए। सीएम ने कहा कि सच्चाई का रास्ता हमेशा कांटों भरा होता है। हमें काम करना है। हमें किसी की बुराई नहीं करनी है और न किसी के खिलाफ बोलना है। सारी अड़चनों के बाद भी हम काम करेंगे। दिल्ली की जनता का प्यार हमेशा मिलता रहे, मैं कोई काम रूकने नहीं दूंगा।

केजरीवाल सरकार ने इन प्रोजेक्ट्स में बचाए पैसे

  • सराय काले खां फ्लाईओवर 66 करोड़ में बनना था, लेकिन 50 करोड़ रुपए में बना और 16 करोड़ की बचत हुई।
  • मयूर विहार फेस-1 में फ्लाइओवर 50 करोड़ रुपए का बनना था, 45 करोड़ रुपए में बना।
  • विकासपुरी से मीराबाग एलिवेटेड कॉरिडोर 560 करोड़ में बनना था, जो 445 करोड़ रुपए में बना और 115 करोड़ रुपए बचाया गया।
  • मंगोलपुरी से मधुबन चौक का एलिवेटेड रोड 423 में बनना था, जो 320 करोड़ में बना और 103 करोड़ रुपए बचाया गया।
  • मधुबन चौक से मुकरबा चौक फ्लाईओवर 422 करोड़ में बनना था, जिसे 300 करोड़ में बना दिया और 122 करोड़ बचा लिया।
  • भलस्वा में फ्लाईओवर 63 करोड़ रुपए में बनना था, जिसमें 48 करोड़ में बनाकर 15 करोड़ रुपए बचा लिया।

सीएम केजरीवाल की दूरदर्शिता ने सराय काले खां से आश्रम तक के इलाके का कायापलट कर दिया है- आतिशी

वहीं, पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि पिछले कुछ सालों में सीएम अरविंद केजरीवाल के विज़न के साथ सराय काले खां से आश्रम के बीच के इलाके का कायापलट हो चुका है। पहले इस इलाक़े में आने का मतलब घंटों जाम में फंसना होता था, लेकिन पिछले 5 सालों में ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस इलाक़े का कायापलट कर दिया है। उन्होंने कहा कि चाहे आश्रम-डीएनडी फ़्लाइओवर का एक्सटेंशन हो या आश्रम अंडरपास और सराय काले खां का तीन लेन का फ़्लाइओवर हो, इनकी बदौलत यह पूरा इलाका जाम मुक्त हो गया है।

पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि सराय काले खां फ़्लाइओवर के उद्घाटन के साथ ही चंदगीराम अखाड़े से आश्रम चौक तक 16 किलोमीटर में रिंग रोड पूरी तरह सिग्नल फ्री हो गया है। जब दिल्ली की इतनी महत्वपूर्ण सड़क सिग्नल फ्री होती है, इसका एक आम आदमी के लिए मायने होता है कि जब वो रोज़ाना ऑफिस या किसी और काम के लिए आवाजाही करता है तो उसका क़ीमती समय जाम में नहीं बीतता। वो जल्दी घर पहुंच पाते हैं और अपने परिवार के साथ समय बिता पाते हैं। एक आम आदमी के गाड़ी का पेट्रोल-डीज़ल बचता है और अंततः उसके पैसों की बचत होती है। इस फ़्लाइओवर की मदद से साल भर में लोगों के तक़रीबन 19 करोड़ रुपये की बचत होगी। ट्रैफिक जाम न होने से हर रोज़ 5 टन कार्बन डाई ऑक्साइड गैस का उत्सर्जन कम होगा और प्रदूषण में कमी होगी। जब फ़्लाइओवर बनता है तो उससे दिल्ली के विकास की गति बढ़ती है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने मुफ्त बिजली, पानी, स्वास्थ्य और शिक्षा की सुविधाएं देकर दिल्ली को लोगों के सपनों का शहर बनाया- आतिशी

पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने न केवल दिल्लीवालों के लिए, बल्कि पूरे देश के लिए सपने का शहर बनाया है। आज देश के किसी हिस्से में किसी क़स्बे लोगों के घर बिजली जाती है तो वो सोचता है कि काश मैं दिल्ली में होता, जहां 24 घंटे बिजली आती है। जब अन्य शहरों के लोगों के हज़ारों के बिजली के बिल आते हैं, तो लोग सोचते हैं कि काश मैं दिल्ली में रह रहा होता तो मेरा भी बिजली का बिल जीरो आता। जब किसी शहर में लोगों को पानी की किल्लत होती है तो लोग सोचते हैं कि काश मैं दिल्ली में रह रहा होता तो मेरे घर पानी पहुंचता। जब एक बच्चे को अच्छी शिक्षा नहीं मिलती तो उसके माता-पिता सोचते हैं कि मैं दिल्ली में शिफ्ट हो जाऊं तो बिना पैसे खर्च किए अपने बच्चों को शानदार शिक्षा दिला पाऊंगा। जब एक परिवार को इलाज नहीं मिल पाता, तो वो सोचता है कि काश मैं दिल्ली में रह रहा होता तो अरविंद केजरीवाल की सरकार मुझे फ्री मेडिकल सुविधाएं देती। ऐसे दिल्ली को अरविंद केजरीवाल ने लोगों के सपनों का शहर बनाया है। दिल्ली में पूर्वांचल के लोग बेहद अहम भूमिका निभाते हैं। उनके सम्मान में हमने सराय काले खां फ़्लाइओवर में मधुबनी पेंटिंग करवाई है।

फ्लाईओवर के शुरू होने से सेंट्रल, ईस्ट और साउथ-ईस्ट दिल्ली के बीच होगी बेहतर कनेक्टिविटी

दिल्ली के सराय काले खां टी-जंक्शन पर आईटीओ से आश्रम तक सुगम यातायात के मद्देनजर एक तरफ अतिरिक्त तीन लेन का फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है। थ्री लेन के इस फ्लाईओवर पर रोड वर्क फुटपाथ, ड्रेनेज सिस्टम, लैंडस्केपिंग, रेलिंग, रोड मार्क, स्ट्रीट लाइट समेत अन्य कार्य किए गए हैं। इसके निर्माण में करीब एक साल का समय और 50 करोड़ रुपए की लागत आई हैं। लोगों को सेंट्रल, ईस्ट और साउथ-ईस्ट दिल्ली के बीच बेहतर कनेक्शन देने के लिए इस प्रोजेक्ट के तहत सराय काले खां टी-जंक्शन पर आईटीओ/डीएमई से आश्रम की ओर जाने वाले वाहनों के लिए अतिरिक्त तीन लेन फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है। अतिरिक्त फ्लाईओवर आईटीओ/डीएमई से आने वाले ट्रैफिक का बोझ उठाएगा। साथ ही बसों और स्थानीय ट्रैफिक के लिए खाली जगह प्रदान करेगा। यह फ्लाईओवर आईएसबीटी, सराय काले खां और टी-जंक्शन पर भी ट्रैफिक का बोझ कम करेगा, जहां रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) और हाई-स्पीड रेल समेत कई अन्य परियोजनाएं आ रही हैं।

फ्लाईओवर पर विकसित सुविधाएं

  • सराय काले खां टी-जंक्शन आई/सी रोड साइनेज, सड़क सुरक्षा फिक्स्चर आदि पर बना तीन लेन का फ्लाईओवर।
  • आईएसबीटी सराय काले खां की ओर मौजूदा सर्विस रोड/स्लिप रोड का चौड़ीकरण।
  • यमुना नदी के किनारे मौजूदा सर्विस रोड/स्लिप रोड का सुधार।
  • ग्रेड आई/सी पर दो यू टर्न और एक चौराहा फुटपाथ, लैंडस्केपिंग, रेलिंग आदि के साथ स्टिल्ट भाग के नीचे के क्षेत्र में सुधार।

फ्लाईओवर से लाभांवित होने वाले इलाके

  • आईटीओ/डीएमई की ओर से आश्रम, दिल्ली की ओर यात्रा करने वाले सभी यात्री।
  • सामाजिक प्रभाव और हितधारकों को लाभ होगा
  • घंटों तक यातायात जाम के कारण होने वाली परेशानी खत्म होगी, खासकर ऑफिस ऑवर्स में लोगों को राहत रहेगी।
  • वाहनों का प्रदूषण कम होगा।
  • यह फ्लाईओवर आश्रम जाने वाले यातायात को कम करेगा।
  • इससे वायु और ध्वनि प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी।
    इस फ्लाईओवर के शुरू होने से सेंट्रल, ईस्ट और साउथ-ईस्ट दिल्ली के बीच होगी बेहतर कनेक्टिविटी
When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia