Scrollup

दिल्ली जल बोर्ड दिल्ली सरकार की अब दिल्ली होगी साफ मुहिम को सफल बनाने में जुट गया है। इस मुहिम को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर राजधानी दिल्ली को दुनिया का सबसे साफ शहर बनाने के मकसद से शुरू किया गया है। जल बोर्ड ने तय किया है कि इस मुहिम के तहत दिल्ली जल बोर्ड की संपत्तियों, ट्यूबवेल्स और रोड मरम्मत का काम पूरा कर गंदगी मुक्त बनाने के लिए स्पेशल ड्राइव चलाई जाएगी। इस मुद्दे को लेकर दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने शनिवार को डीजेबी मुख्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की और इस मुहिम को कामयाब बनाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। सोमनाथ भारती ने अधिकारियों को दिल्ली जल बोर्ड की पुरानी संपत्तियों का ब्योरा जुटाने का निर्देश देते हुए ट्यूबवेल की सूची और रोड मरम्मत के कार्यों की स्टेटस रिपोर्ट मांगी गई है। लिस्ट और स्टेटस रिपोर्ट के आधार पर इन क्षेत्रों एवम संपत्तियों को गंदगी मुक्त करने के लिए डीजेबी द्वारा विशेष ड्राइव चलाई जाएगी।

डीजेबी की संपत्तियां होगी गंदगीमुक्त

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर शुरू की गई खास मुहिम अब दिल्ली होगी साफ को कामयाब बनाने के लिए बुलाई गई इस बैठक के दौरान दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने सभी क्षेत्रों के एडिशनल चीफ इंजीनियर को निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि उनके क्षेत्र में दिल्ली जल बोर्ड के कार्यालय और पुराने भवन जैसी संपतियां है, वो सभी गंदगीमुक्त होनी चाहिए। डीजेबी की सभी संपत्तियों में साफ- सफाई की पर्याप्त व्यवस्था की जाएं। डीजेबी के कार्यालयों और भवनों को गंदगी मुक्त बनाने के लिए दिल्ली की सभी 70 विधानसभाओं में विशेष ड्राइव चलाई जाएं और नियमित तौर पर साफ़ – सफाई की व्यवस्था की जाए। दिल्ली जल बोर्ड की उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती स्वयं साफ सफाई की व्यवस्था की निगरानी और समीक्षा करेंगे।

डीजेबी उपाध्यक्ष ने रोड मरम्मत के कार्यों की मांगी स्टेटस रिपोर्ट, सूची होगी तैयार

डीजेबी उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि वो अपने क्षेत्र में ऐसी सड़कों को चिन्हित करें, जहां सीवर या पाइपलाइन बिछाए जाने के बाद रोड की मरम्मत का काम अधूरा पड़ा है। उन्होंने सभी क्षेत्रों के एडिशनल चीफ इंजीनियर से रोड मरम्मत के कार्यों की स्टेटस रिपोर्ट तैयार करने को कहा है। स्टेटस रिपोर्ट में अधिकारियों को मरम्मत के कार्यों की वर्तमान स्थिति के अलावा संबंधित रोड किस एजेंसी के अधीन आता है, भुगतान का स्टेटस, रोड की लंबाई, कार्य शुरू होने की तिथि इत्यादि की भी जानकारी देनी होगी। सोमनाथ भारती ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की द्वारा राजधानी दिल्ली को दुनिया का सबसे साफ शहर बनाने के लिए शुरू की गई मुहिम में शामिल हो गया है। इसके तहत अधिकारियों से कहा गया है कि दिल्ली जल बोर्ड ने सीवर या पानी की लाइन डालने के लिए जिन सड़कों , गलियों की खुदाई की है उन सभी सड़कों की सूची और रिपोर्ट तैयार की जाए। स्टेटस रिपोर्ट में रोड का नाम, रोड की लंबाई, मरम्मत के लिए संबंधित एजेंसी को भुगतान का स्टेटस और किस एजेंसी को रोड मरम्मत का काम करना है जैसी सभी जानकारियां एकत्र की जाएगी। सड़कों की खुदाई की वजह से सड़कों पर गंदगी, कूड़ा कचरा, मलबा और धूल आदि इकट्ठा हो जाती है। सड़कों की मरम्मत के अधूरे कार्यों को जल्द पूरा कर सड़कों को गंदगी मुक्त बनाया जाएगा। दिल्ली जल बोर्ड एमसीडी के साथ मिलकर इन सड़कों को साफ सुथरा बनाने के लिए विशेष सफाई अभियान चलाएगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वो अपने क्षेत्र में ऐसी ट्यूबवेल्स की सूची तैयार करें , जहां खुदाई के बाद अब तक मिट्टी, मलबा या गाद को नहीं हटाया गया है। ऐसी ट्यूबवेल्स को गंदगी मुक्त बनाने के लिए तत्काल आवश्यक कदम उठाया जाए।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia