Scrollup

दिल्ली नगर निगम की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने पश्चिमी ज़ोन के पार्षदों और ज़ोनल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसके बाद शिक्षा और पार्किंग को लेकर भी अधिकारियों के‌ साथ बैठक की है। बैठक में महापौर ने जोन में स्कूलों, सामुदायिक केंद्रों, पार्कों, अस्पतालों, सड़कों, ढलाव घर, एफसीटीएस, नालों की स्थिति की समीक्षा की। महापौर को पार्षदों द्वारा विभिन्न समस्याओं जैसे परिसीमन के बाद उत्पन्न समस्याओं, स्वच्छता मुद्दों, आवारा पशुओं की समस्या, स्टाफ की कमी आदि के बारे में अवगत कराया गया।

समीक्षा बैठक में पार्षदों ने कहा कि पार्कों के पंप खराब हैं। पंप सही कराने के दो तीन दिन में खराब हो जाते हैं। टिपर कूड़ा उठाने नहीं आते। इसके बाद मेयर ने निर्देश दिए कि लोगों की‌ समस्याओं का समाधान करने के लिए डीसी दौरा करें। हर माह समीक्षा बैठक होगी।

इस अवसर पर महापौर ने कहा कि बैठक का उद्देश्य जोन के स्थानीय मुद्दों को समझना, वार्ड के पार्षदों के साथ प्रमुख समस्याओं पर चर्चा करना और उनका सामूहिक रूप से हल करना है। प्रत्येक माह इसी प्रकार समीक्षा बैठक होगी। उन्होंने कहा कि जोनल अधिकारियों को भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने को कहा गया है। एक रुपये का भी भ्रष्टाचार नहीं होने दिया जाएगा।

समस्याओं के अंतरिम व दीर्घकालीन समाधान प्रस्तुत करने के निर्देश

बैठक में महापौर ने अधिकारियों को समस्याओं के अंतरिम व दीर्घकालीन समाधान प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों और पार्षदों से कहा कि क्षेत्र के बेहतर विकास के लिए एक दूसरे का सहयोग करें। साथ ही पार्षदों से कहा कि लोगों की समस्याओं को जानने के लिए वे अपने वार्ड का दौरा करें। कचरा प्रबंधन पर जागरूकता अभियान चलाए और नागरिकों को खुले क्षेत्रों में कचरा नहीं फेंकने के लिए शिक्षित करें।

महापौर ने अधिकारियों को जोन में मौजूद सफाई कर्मचारियों की रिपोर्ट पेश करने के भी निर्देश दिए।‌ साथ ही उन्होंने साफ सफाई के लिए निजी वेंडरों के साथ निगम के कांट्रैक्ट पर भी रिपोर्ट मांगी।

निगम के शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर विभाग की कार्यशैली का जायजा लिया

दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबेरॉय ने शिक्षा विभाग एवं पार्किंग से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यशैली का जायजा लिया। मेयर ने दिल्ली नगर निगम के शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी निगम विद्यालयों में छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा गार्ड तैनात किए जाएं। बालिकाओं के स्कूलों में सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। निगम विद्यालयों में पढ़ने वाले छोटे बच्चों के लिए आया की भी नियुक्ति करने के निर्देश दिए गए। महापौर ने कहा कि निगम विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए फंड की कमी किसी भी तरह से आड़े न आए।

महापौर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा स्थापित विश्व स्तरीय शिक्षा मॉडल द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे क्रांतिकारी बदलावों से प्रेरणा लेते हुए निगम विद्यालयों में भी ये सुधार लागू करें।

इसके बाद मेयर डॉ शैली ओबेरॉय ने पार्किंग (आरपी सेल) से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक लेकर विभाग की कार्यशैली का ब्यौरा लिया। विभाग द्वारा प्रस्तुत जानकारी अनुसार एमसीडी के पास 366 पार्किंग स्थल हैं जिनमे से 312 स्थलों पर पार्किंग परिचालन में है। 54 स्थल खाली पड़े हैं तथा 67 स्थलों के लिए निविदा आमंत्रण का कार्य प्रक्रियारत है। विभाग ने 171 मिल्क बूथ स्थापित करने संबंधी अनुमति प्रदान की है जिसमे से 41 मिल्क बूथ परिचालन में है। इस बार विभाग ने द्वारा 285.92 करोड़ रूपए राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से 09 मार्च 2023 तक 189.89 करोड़ रुपए राजस्व प्राप्त किया गया।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia