Scrollup

नई दिल्ली/गुजरात, 15 मार्च 2024

आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को गुजरात में लोकसभा चुनाव के लिए ‘‘गुजरात में भी केजरीवाल’’ कैंपेन की शुरूआत की। ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगंवत मान ने बड़ोदरा से चुनाव प्रचार अभियान का आगाज किया। इस दौरान ‘‘आप’’ के भरूच से प्रत्याशी चैतर वसावा और भाव नगर से प्रत्याशी उमेश भाई समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। प्रेस को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश की जनता इंडिया गठबंधन के साथ है। गुजरात के लोग भी इस बार भाजपा के भ्रष्टाचार और कुशासन के खिलाफ वोट करने के लिए तैयार हैं। गुजरात ने 2014 व 2019 में 26 की 26 सीटें भाजपा को दे दी। क्या इन सांसदों ने पेपर लीक, जहरीली शराब जैसे मुद्दे संसद में कभी नहीं उठाए? वहीं, अगर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों को सांसद बनते हैं तो वो आपकी आवाज उठाएंगे। इस दौरान उन्होंने भाजपा पर आदिवासियों से नफरत करने का आरोप लगाते हुए कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में भाजपा ने एक भी स्कूल-अस्पताल और सड़कें नहीं बनवाई।

कहा जाता था कि गुजरात में सिर्फ दो ही पार्टियां चलती हैं, ‘‘आप’’ ने पहले ही चुनाव में 14 फीसद वोट और पांच सीटें लाकर ये गलतफहमी तोड़ दी – केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिसंबर 2022 में गुजरात विधानसभा चुनाव हुआ था। उसके दो साल पहले जब हम गुजरात में चुनाव लड़ने आए थे तो सभी कहते थे कि आम आदमी पार्टी को गुजरात में वोट नहीं मिलने वाला है। गुजरात में तो भाजपा और कांग्रेस ही चलती है, तीसरी पार्टी का यहां कोई स्कोप नहीं है। गुजरात भाजपा का गढ़ माना जाता है। इसके बाद भी आम आदमी पार्टी को 14 फीसद वोट मिले। कहते हैं कि शेर के मुंह में हाथ डाल कर हमने 14 फीसद वोट हासिल की और हमारे 5 विधायक जीते। गुजरात में केवल भाजपा और कांग्रेस ही चलती है, तीसरी पार्टी का कोई स्कोप नहीं है, आम आदमी पार्टी ने यह गलफहमी तोड़ दी। आम आदमी पार्टी पहली बार गुजरात में चुनाव लड़ी, फिर भी हमें इतना प्यार मिला। हमारे पास समय कम था। इसलिए हम जनता तक अपनी बात नहीं पहुंचा पाए और प्रचार नहीं कर पाए। आम आदमी पार्टी के लिए 14 फीसद वोट और 5 विधायक बहुत बड़ी जीत थी।

गुजरात में 156 सीटें जीतने के बाद भी भाजपा दूसरी पार्टियों के विधायक तोड़ रही- केजरीवाल

उन्होंने कहा कि जितनी ईमानदारी और सिद्दत के साथ पूरे देश में आम आदमी पार्टी जनता के मुद्दों, बच्चों की शिक्षा, सबके इलाज, बिजली, पानी के लिए काम कर रही है, उतनी कोई पार्टी नहीं कर रही है। गुजरात में भाजपा को 156 सीटें आई, लेकिन सवा साल में इन्होंने कोई भी काम नहीं किया है। पंजाब में ‘‘आप’’ की सरकार बने दो साल ही हुए हैं, लेकिन खूब काम हो रहे हैं। भाजपा को 156 सीटें मिली हैं, इसके बाद भी दूसरी पार्टियों के विधायको को तोड़कर अपनी पार्टी में ला रहे हैं। पूरे देश में एकमात्र आम आदमी पार्टी है जो देश के लिए काम कर रही है। मेरा दिल कहता है कि एक दिन ऐसा जरूर आएगा, जब इस देश को भाजपा से मुक्ति आम आदमी पार्टी ही दिलाएगी। मेरा दिल कहता है कि एक दिन जरूर आएगा, जब केंद्र के अंदर आम आदमी पार्टी सरकार बनाएगी। जब वो दिन आएगा और आम आदमी पार्टी का इतिहास लिखा जाएगा तो यह देखा जाएगा कि एक छोटा सा पौधा लगा था, वो धीरे-धीरे बढ़ते-बढ़ते राष्ट्रीय पार्टी कब बनी और किसने बनाई, तब गुजरात के लोगों का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा, क्योंकि गुजरात के लोगों ने राष्ट्रीय पार्टी बनाई।

जहरीली शराब व पेपर लीक जैसे मुद्दों पर भाजपा के सांसदों ने आवाज नहीं उठाई, फिर भाजपा का सांसद चुनने का क्या फायदा?- केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गुजरात की जनता से कहा कि 2014 और 2019 के लोगसभा चुनाव से गुजरात की जनता 26 की 26 सीटें भाजपा को देते आ रहे हैं, लेकिन आपको क्या मिला। क्या इन 26 सांसदों ने आपके लिए एक भी काम किया? गुजरात में कितने पेपर लीक हुए और अभी भी पेपर लीक हो रहे हैं, लेकिन भी गुजरात के एक भी सांसद ने संसद में आपकी आवाज नहीं उठाई। गुजरात में शराब की वजह से कितने लोग मारे गए, लेकिन सांसदों ने आपकी आवाज नहीं उठाई। ये सारे सांसद कहां थे, जब गुजरात में शराब घोटाला हो रहा था, नकली शराब की वजह से लोग मर रहे थे? तब ये सभी सांसद घर में सो रहे थे। जब बेरोजगार युवा नौकरी के लिए धरने- प्रदर्शन करते हैं और पुलिस उन पर लाठियां चलाते हैं, तब ये सांसद कहां रहते हैं? ऐसे में भाजपा के 26 के 26 सांसद चुनने का क्या फायदा है? मैं गुजरात की जनता से अपील करता हूं कि आप भाजपा को 26 के 26 सांसद देते हैं, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी को 2 सांसद देकर देख लीजिए। आपने भाजपा का माल ट्राई करके देख लिया, इस बार आम आदमी पार्टी का माल ट्राई करके देख लीजिए। आपके मुद्दे संसद में रोज उठाए जाएंगे, फिर गुजरात के अंदर नकली शराब नहीं बिकेगी और न तो आपके बच्चों के पेपर लीक होंगे। अगर नकली शराब बिकेगी, पेपर लीक होंगे और मोरबी जैसे पूल टूटेगा तो इसकी आवाज पूरे देश में गूंजेगी। फिर ये चैन की नींद नहीं सो पाएंगे।

भाजपा को स्कूल-अस्पताल से नहीं, केवल सत्ता और पैसा से मतलब है- केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी सीआर पाटिल खटम्बा गांव में भाजपा के कार्यालय का उद्घाटन करने गए थे। वहां एक सरपंच ने उनसे कहा कि हमारे यहां सरकारी स्कूल नहीं हैं। पूरे देश में इनके फाइव स्टार कार्यालय बन रहे हैं लेकिन स्कूल नहीं बन रहे है। आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली में स्कूल बना रही है, लेकिन हमारा दिल्ली में दफ्तर नहीं है। गुजरात में 30 साल राज करने के बाद अगर कोई आदमी पूछे कि आपका दफ्तर बन रहा है, यह तो अच्छी बात है, लेकिन स्कूल भी बनवा दीजिए तो यह शर्म के मारे डूब मरने की बात है। इन्होंने 30 साल में क्या किया? हमने केवल दो साल में कई स्कूल बना दिए, दिल्ली में मोहल्ले-मोहल्ले के अंदर स्कूल- अस्पताल बनवा दिए, ये लोग भी बनवा सकते थे। ये कभी बनाएंगे ही नहीं, क्योंकि काम करने की इनकी इच्छा ही नहीं है। इनको केवल सत्ता से पैसा और पैसा से सत्ता चाहिए।

चैतर वसावा जैसे लोग बहुत कम होते हैं जो दूसरों के लिए जेल जाते हैं- केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भरूच से हमारे प्रत्याशी चैतर भाई मेरी नजर में हीरो हैं। उन पर मुझे बेहद गर्व है कि वो आम आदमी पार्टी में हैं। आज के दौर में ऐसे बहुत कम लोग हैं, जो दूसरों के लिए जेल जाते हैं, दूसरों के लिए सबकुछ कुर्बान कर देते हैं। वन विभाग वाले गरीब किसानों की जमीन छीन रहे थे। इन्होंने वन विभाग वालों को रोका और किसानों को उनकी जमीनें वापस दिलाई। फिर केस करके चैतर भाई को गिरफ्तार कर लिया गया। भाजपा वाले इतने गिर गए कि चैतर भाई की पत्नी को भी जेल में डलवा दिया। इतना गंदा कौन होता है। भाजपा की लड़ाई तो चैतर भाई से थी। परिवार को तो छोड़ देना चाहिए। दरअसल, भाजपा का मकसद चैतर वसावा को तोड़ना था। उसके पहल साल भर से चैतर भाई के चक्कर लगा रहे थे और अपनी पार्टी में लाने का लालच दे रहे थे। जब चैतर वसावा नहीं टूटे तब भाजपा ने उनको गिरफ्तार करा दिया। जेल में भी भाजपा वाले कई बार मिलने गए थे लेकिन चैतर और उनकी पत्नी नहीं टूटे। मैं भी पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ जेल में चैतर भाई और उनकी पत्नी से मिला था। हमें लगा कि चैतर भाई की पत्नी हमसे नाराज होंगी, लेकिन उनके चेहरे पर मुस्कान थी। उन्होंने कहा कि आप चिंता न करिए, हम लोग ठीक हैं। इसलिए मैं इनको सलाम करता हूं। मुझे पूरी उम्मीद है कि भरूच की जनता ऐतिहासिक मतों के अंदर से चैतर वसावा को जीताकर संसद भेजेगी। चैतर भाई के खिलाफ भाजपा ने मनसुख भाई को टिकट दिया है। मनसुख भाई अब बुजुर्ग हो गए हैं। मुझे पता चला है कि उन्होंने भाजपा से इस्तीफा भी दे दिया था, उनका इस्तीफा नहीं लिया। चैतर भाई युवा हैं, रात-दिन आपके लिए काम करते हैं, जबकि मनसुख भाई को यहां 30 साल हो गए। इसलिए अब मनसुख भाई को छोड़िए और नए आदमी को मौका दीजिए।

भाजपा ने आदिवासी क्षेत्रों में एक भी स्कूल-अस्पताल और सड़क नहीं बनवाई है- केजरीवाल

उन्होंने कहा कि भरूच के पूरे इलाके में गरीब लोग हैं, यहां आदिवासी समाज के लोग है। भाजपा को आदिवासियों से नफरत है। भाजपा ने झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के साथ जो किया, वो पूरे देश ने देखा। मैंने हेमंत सोरेन का पूरा केस स्टडी किया है, वो पूरी तरह निर्दोष हैं। भाजपा ने हेमंत सोरेन को केवल इसलिए जेल में डाला, क्योंकि वो एक आदिवासी हैं। पूरे देश में हेमंत सोरेन अकेले आदिवासी मुख्यमंत्री थे और उनको भाजपा ने जेल में डाल दिया। भाजपा ने जानबूझ कर गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों को पिछड़ा रखा है। आदिवासी क्षेत्रों में भाजपा की सरकार ने एक भी स्कूल-अस्पताल और सड़क नहीं बनाई है। ये लोग आदिवासियों के विकास का सारा पैसा खा जाते हैं। इसलिए मेरी सभी से अपील है कि इस बार अपने बेटे चैतर वसावा को जीता कर संसद में भेजिए।

आप हमें दो सीटें दे दो, हम इतना काम कर देंगे कि अगली बार हमारा काम देखकर वोट देंगे- केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भाव नगर से हमारे प्रत्याशी उमेश भाई के बारे में बहुत लोगों को पता नहीं होगा कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा वालों ने उमेश भाई पर जानलेवा हमला किया। उमेश भाई की अस्पताल की तश्वीरें देखेंगे तो डर जाएंगे। भाजपा वालों ने रॉड से मारा था और इनके पैर टूट गए थे। एक बार तो लगा था कि बचेंगे या नहीं बचेंगे। उमेश भाई मौत के मुंह से निकलकर आएं हैं। उमेश भाई पर भी भाजपा आम आदमी पार्टी को छोड़ने का दबाव बना रही थी। उमेश भाई कोली समाज से आते हैं। मैं उम्मीद है कि इस बार भाव नगर की जनता उमेश भाई को भारी मतों के अंदर से जीत दिलाएगी। मैं गुजरात के लोगों से यह दो सीटें मांगने आया हूं। पिछले साल पंजाब में जालंधर लोकसभा सीट खाली हुई और हमने वहां की जनता से एक साल के लिए जालंधर की सीट मांगी। हमने कहा कि हम एक साल में इतना काम कर देंगे कि अगली बार जब हम आएं तो हमारा काम देखकर हमें वोट देना। आज पंजाब में आम आदमी पार्टी के प्रति बहुत बढ़िया माहौल है और हम 13 की 13 सीटें जीतेंगे।

भाजपा वाले कह रहे हैं कि उनकी 370 सीटें आ रही हैं, तुम्हारे वोट नहीं चाहिए, फिर भाजपा को क्यों वोट देना?- केजरीवाल

उन्होंने कहा कि गुजरात की जनता ने हमें 5 विधायक दिए। इसमें एक ने हमें धोखा देकर चला गया। हमारे चारों विधायक बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। हमारे ये दोनों सांसद आपके लिए इलाके का विकास करने के साथ ही आपकी संसद में आवाज भी उठाएंगे। अगर इन दोनों सांसदों का काम पसंद नहीं आया तो 2027 के विधानसभा चुनाव में वोट मांगने नहीं आउंगा। भाजपा वाले घूम-घूम कर कह रहे हैं कि हमारी तो 370 सीटें आ रही हैं, हमें तुम्हारे वोट नहीं चाहिए। तुम घर बैठे, वोट देना है दो, नहीं देना है, मत दो। ऐसे लोगों को वोट देने से क्या फायदा है? जो आपका वोट ही नहीं मांग रहे हैं। वो पता नहीं कहां से 370 सीट ला रहे हैं। उनको लाने दीजिए। मुझे आपका वोट चाहिए। मैं झोली फैलाकर आपका वोट मांगने के लिए दिल्ली से आया हूं। हमें आपके वोट चाहिए। हम आपको अपना भगवान और मालिक मानते हैं। हम आपके सेवक हैं। मेरी अपील है कि गुजरात की जनता इस चुनाव में हमें एक मौका देकर देखे। मैं यकीन दिलाता हूं कि 2027 के अंदर गुजरात के अंदर आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी और फिर उसको कोई हिला नहीं पाएगा।

आम आदमी पार्टी गुजरात की जनता के पास देश का संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए आई है- भगवंत मान

इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि जब कभी पूछा जाएगा कि आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बनाने में किस राज्य का योगदान था, उसमें गुजरात का नाम आएगा। गुजरात विधानसभा चुनाव में गुजरात की जनता ने आम आदमी पार्टी को 14 फीसद वोट दिया। पूरा देश ने देखा कि चंड़ीगढ़ में किस तरह से लोकतंत्र की हत्या हुई। यह तो शुक्र है कि सीसीटीवी कैमरे लगे हुए थे और फिर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने देखा कि कैमरे में क्या हो रहा है। केवल 36 में से पीठासीन अधिकारी ने आम आदमी पार्टी के 8 वोट कैंसिल कर दिए और भाजपा का जबरदस्ती मेयर बना दिया। न्यायिक इतिहास में कभी नहीं हुआ है कि सुप्रीम कोर्ट ने मेयर का नाम घोषित कर दिया हो। हमें इस बात की खुशी है कि चंडीगढ़ में हमारा मेयर बन गया, लेकिन दुख इस बात का है कि इन्होंने विपक्ष के लगभग 25 फीसद वोट खत्म कर दिए थे। अब मई में लोकसभा चुनाव में 92 करोड़ वोट गिने जाएंगे, यह कैसे पारदर्शी तरीके से गिने जाएंगे। उसमें कितनी धांधली हो सकती है। आज संविधान और लोकतंत्र खतरे में हैं। इसलिए आम आदमी पार्टी गुजरात की जनता के पास देश का संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए आई है। आम आदमी पार्टी इंडिया गठबंधन का हिस्सा है।

हम काम की राजनीति करते हैं, नाम की राजनीति नहीं करते- भगवंत मान

उन्होंने कहा कि गुजरात में रह रहे आदिवासी समाज के लोगों से जल, जंगल और जमीन छीने जा रहे हैं। इसके खिलाफ भरूच से हमारे प्रत्याशी चैतर वसावा ने आवाज उठाई तो इनको पत्नी के साथ जेल में डाल दिया गया। किसी ने दिल्ली में जाकर बड़े साहब को बोला कि मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में सरकारी स्कूल अच्छे हो गए। अब प्राइवेट स्कूलों के बच्चे नाम कटवा कर सरकारी स्कूलों में भर्ती हो रहे हैं और फिर मनीष सिसोदिया को जेल में डाल दिया गया। इसी तरह सरकारी अस्पतालों को शानदार करने और मोहल्ला क्लीनिक बनाने पर सत्येंद्र जैन को जेल में डाल दिया गया। राज्यसभा में देशवासियों की आवाज उठा रहे सांसद संजय सिंह को जेल में डाल दिया गया। अब ये लोग अरविंद केजरीवाल के पीछे पड़े हैं। अब तक अरविंद केजरीवाल को 8 समन आ चुके हैं। ये क्या चल रहा है। ये लोग अरविंद केजरीवाल को तो गिरफ्तार कर लेंगे, लेकिन उनकी सोच को कैसे गिरफ्तार करेंगे? पिछले 10-11 साल में देश में करोड़ों केजरीवाल पैदा हो चुके हैं, उनको कैसे जेल में डालेंगे। ऐसे आम आदमी पार्टी खत्म नहीं होने वाली है। ये गलतफहमी हैं कि अरविंद केजरीवाल को रोक लेंगे। हम काम की राजनीति करते हैं, नाम की राजनीति नहीं करते।

दो साल का कार्यकाल पूरा होने पर शनिवार को भगत सिंह के पैतृक गांव में मत्था टेकने जाउंगा- भगवंत मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि 16 मार्च 2022 को मैंने पंजाब में सीएम पद की शपथ ली थी। मैंने राजभवन के बजाय, शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव में जाकर शपथ ली थी। हम भगत सिंह की सोच और कुर्बानी को नमन किए थे और सरकार के दो साल पूरे होने के अवसर पर 16 मार्च को भी उनके गांव माथा टेकने जाउंगा। अभी तक भगत सिंह के सपनों की आजादी आम लोगों के घरों तक नहीं पहुंची है, यह बड़े-बड़े महलों में ही रह गई है। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हम लोग भगत सिंह के सपनों की आजादी आम लोगों तक पहुंचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं। इस झाड़ू से पहले हम मकान और दुकान साफ करते थे, लेकिन अब इस झाड़ू से केजरीवाल की अगुआई में पूरा हिन्दुस्तान साफ किया जाएगा। पिछले दो साल में मैंने बिना सिफारिश और रिश्वत के पंजाब में करीब 43 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां दी है। 829 मोहल्ला क्लीनिक बन गए हैं। अब तक सवा करोड़ मोहल्ला क्लीनिकों में इलाज कराकर ठीक हो चुके हैं। हम शानदार स्कूल ऑफ एमिनेंस खोल रहे हैं। अक्सर सरकारें सरकारी संस्थाओं को घाटे में दिखाकर अपने मित्रों को बेच देती हैं। लेकिन ‘‘आप’’ की सरकार ने पंजाब में 540 मेगावाट क्षमता का एक प्राइवेट थर्मल पावर प्लांट को खरीद लिया। यह प्लांट घाटे में चल रहा था। हर परिवार को 300 यूनिट बिजली फ्री मिल रही है और 24 घंटे बिजली आ रही है। आज बड़ी-बड़ी कंपनियां पंजाब में निवेश करने आ रही है। अब पंजाब सरकार लोगों के घर जाकर उनके काम कर रहे हैं। हमारी नीयत अच्छी है, तभी इतने काम हो रहे हैं।

इस बार गुजरात ने आम आदमी पार्टी को दोनों सीटें दे दी तो गुजरात गेट-वे ऑफ इंडिया बन जाएगा- भगवंत मान

ंसीएम भगवंत मान ने गुजरात की जनता से कहा कि आप 26 की 26 सीटें उनको दे देते हो, वो संसद में जाकर गूंगे-बहरे बन जाते हैं। आपकी आवाज नहीं उठाते हैं। मैं भी सांसद रहा हूं, लेकिन मैंने कभी गुजरात के सांसदों को आपकी आवाज उठाते नहीं देखा। इसलिए हमारी अपील है कि इस बार इंडिया गठबंधन को सभी 26 सीटें दीजिए। हम वादा करते हैं कि संसद के अंदर आपकी हर रोज आवाज उठेगी। हम लोग देशभक्त लोग हैं, हम देश को बांटने नहीं देंगे। देश में तानाशाही चल रही है। अगर गुजरात ने आम आदमी पार्टी को दो सीटें दे दी तो गुजरात गेट-वे ऑफ इंडिया बन जाएगा। इस बार पंजाब में सभी 13 सीटें, कुरूक्षेत्र की एक और दिल्ली की सभी चारों सीटें आम आदमी पार्टी जीत रही है। अभी ये लोग हमारे हर काम रोकते हैं, लेकिन जब संसद में आम आदमी पार्टी के 25-30 सांसद होंगे तो कोई हमारा काम नहीं रोक पाएगा।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia