Scrollup

दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री इमरान हुसैन ने कंट्रोलर, विधिक माप विभाग एवं अन्य अधिकारियों के साथ विभाग की कार्यप्रणाली से संबंधित एक समीक्षा बैठक की, जिसका उद्देश्य दिल्ली के लोगों को पैसे के सही मूल्य के अनुरूप सही माप वाले उत्पाद प्राप्त हों। ।

मीटिंग के दौरान मंत्री को माप-तौल विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि लीगल मेट्रोलॉजी विभाग (माप-टोल) का विश्वास नगर, दिल्ली स्थित नवनिर्मित कार्यालय परिसर फरवरी 2024 के महीने में तैयार हो जाएगा। नए कार्यालय परिसर में कंट्रोलर ऑफिस, 3 जोनल कार्यालय, 6 वर्किंग स्टैंडर्ड लैब एक सेकेंडरी लैब एवं टैक्सी मीटर यूनिट की स्थापना की गई है। मंत्री इमरान हुसैन ने विश्वास व्यक्त किया कि इस कार्यालय भवन के क्रियान्वित होने पर दिल्ली के खासकर पूर्वी एवं उत्तरी पूर्वी दिल्ली में रहने वाले लोगों को एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को माप तौल विभाग से संबंधित वेरीफिकेशन, स्टांपिंग, कैलिब्रेशन का कार्य करवाने में सुविधा होगी और समय की भी बचत होगी।
बैठक के दौरान मंत्री ने विभिन्न जोनल कार्यालयों द्वारा जारी रिपोर्ट की समीक्षा की। मंत्री ने लीगल मैट्रोलोजी विभाग को निर्देश दिया कि माप मशीनों को सत्यापित करने से पहले वजन उपकरण की सटीकता की उचित जांच सुनिश्चित करें।

मंत्री ने कहा कि कुछ जोन में ऑफिस स्टाफ को समय पर कार्यालय में उपस्थित नहीं की बात संज्ञान में आई है। माप तौल विभाग को अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की समय-समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करनी चाहिए ताकि विभागीय कार्य में पारदर्शिता बनी रहे। मंत्री ने कहा कि समय से कार्यालय न पहुंचने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी और किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

मंत्री ने कंट्रोलर (एलएंडएम) को सभी जोन ऑफिस का सक्रिय निरीक्षण करने का निर्देश दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दुकानदारों/निर्माताओं/डीलरों द्वारा पैकेज्ड कमोडिटी नियमों के मानदंडों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। माप-तौल विभाग यह भी सुनिश्चित करेगा कि प्रतिष्ठानों द्वारा केवलसत्यापित/मुद्रांकित, इलेक्ट्रॉनिक/मैन्युअल वजन उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है।

मंत्री ने माप विभाग के जोनल कार्यालय में सेकेंडरी लैब औचक निरीक्षण की समीक्षा करते हुए कहा कि माप-तौल विभाग की प्रयोगशाला में माप उपकरण / परीक्षण इकाई का उचित रखरखाव सुनिश्चित की जाए। बाट एवं माप/विधिक माप विभाग में रखी जाने वाली वजन मापने वाली इकाइयों के मेंटेनेंस परिचालन और उचित रखरखाव के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की। मंत्री ने कहा कि बहुत जल्द में सभी माप तौल ऑफिस और सभी प्रयोगशालाओं का निरीक्षण करूंगा।

मंत्री ने बाट एवं माप विभाग को नवनियुक्त अधिकारियों के बल्लभगढ़ आरआरएसएल में एडवांस प्रशिक्षण के लिए भेजने के निर्देश दिए ताकि अधिकारी माप और तौल इकाइयों के प्रयोग में अधिक कुशल हो सकें।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia