Scrollup

अयोध्या नगरी में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दिल्ली भी राममय हो गई। इस शुभ अवसर पर आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में जगह-जगह सुंदरकांड, भंडारा, शोभायात्रा, आरती समेत अन्य आयोजन किया। भगवान श्रीराम की भक्ति में लीन ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने निर्वाचन क्षेत्र नई दिल्ली में आयोजित कई कार्यक्रमों में भाग लेकर पूर्जा अर्चना की और दिल्लीवासियों की सुख-शांति, समृद्धि और विकास की कामना की। इस दौरान सीएम ने आरके आश्रम मार्ग स्थित अल्बर्ट स्क्वायर में रामलला की मूर्ति स्थापना भी की। जबकि ‘‘आप’’ सरकार के कैबिनेट मंत्रियों के अलावा विधायकों और पार्षदों ने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर लोगों की सेवा की। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली समेत सभी देशवासियों को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दिल्ली के अलग-अलग इलाक़ों में आयोजित हुए भंडारों में शामिल हुआ। अयोध्या में बहुत ज्यादा वीआईपी के आवागमन के कारण हम लोग वहां नहीं जा पाए, लेकिन हम अपने-अपने तरीके से प्रभु श्रीराम की भक्ति कर रहे हैं।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सबसे पहले नई दिल्ली विधानसभा स्थित उद्यान मार्ग पहुंचे। यहां उन्होंने आयोजित हो रहे रामायण पाठ और कीर्तन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इसके बाद भंडारे का प्रसाद ग्रहण कर पंचकुइयां रोड स्थित आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन पहुंचे। यहां सीएम केजरीवाल मेट्रो स्टेशन के पास स्थित प्राचीन सन्यास आश्रम शिव हनुमान मंदिर ट्रस्ट की ओर से आयोजित सुंदरकांड पाठ कार्यक्रम में शामिल हुए और सुंदरकांड पाठ सुनने के उपरांत प्रसाद लिया। यहां सीएम दोपहर करीब साढ़े 12 बजे आके आश्रम मार्ग स्थित ब्लॉक सी पहुंचे। यहां पर मुख्यमंत्री ने रामलला की मूर्ति की स्थापना की और भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।

इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने आरके आश्रम मार्ग में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की सभी रामभक्तों को बधाई देते हुए कहा कि पिछले दिनों हम लोगों ने दिल्ली के कई इलाकों में सुंदरकांड का पाठ कराया था। रोहिणी में आयोजित सुंदरकांड पाठ कार्यक्रम में मैं भी सपत्नी गया था। आम आदमी पार्टी ने तय किया है कि अब हर महीने के पहले मंगलवार को पूरी दिल्ली में जगह-जगह सुंदरकांड का पाठ कराया जाएगा।

अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा में बहुत ज्यादा वीआईपी के आवागमन के कारण हम सब लोग वहां नहीं जा पाए। लेकिन सभी लोग अपने-अपने तरीके से भगवान रामचंद्र जी की भक्ति कर रहे हैं। आईटीओ के पास प्यारेलाल ऑडिटोरियम में दिल्ली सरकार की ओर से रामलीला का मंचन कराया जा रहा है। रामलीला का मंचन शाम 4 से 7 बजे तक किया जा रहा है। रविवार को मैं भी रामलीला देखकर आया। बहुत ही अच्छी रामलीला है। मेरी सभी दिल्लीवासियों से अपील है कि मौका निकाल कर रामलीला देखने आएं। तीन दिवसीय रामलीला का आज आखिरी दिन है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि हमारी सरकार 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को तीर्थयात्रा करवाती है। हम द्वारकाधीश, शिरडी, रामेश्वरम्, पुरी, हरिद्वार, ऋषिकेष समेत 12 तीर्थ स्थानों पर लेकर जाते हैं। दिल्ली के लगभग हर हफ्ते एक ट्रेन जाती है। एक ट्रेन में लगभग एक हजार लोग जाते हैं। अभी तक दिल्ली से 87 ट्रेन जा चुकी हैं और उसमें करीब 82 हजार लोग अभी तक तीर्थयात्रा करके आ चुके हैं। तीर्थयात्रा पर जाना, आना, रहना और खाना-पीना सब फ्री है। दिल्ली सरकार सारा खर्च वहन करती है। एक बुजुर्ग के साथ एक युवा भी अटेंडेंट के तौर जा सकता है। अगर एक घर में दो बुजुर्ग हैं तो उनके साथ दो युवा भी जा सकते हैं। द्वारकाधीश और रामेश्वरम् जाने वालों की बहुत लंबी लाइन है। सभी दिल्लीवासियों से अपील है कि तीर्थयात्रा योजना का लाभ उठाएं।

सभी लोग अपनी-अपनी श्रद्धा से भगवान श्रीराम को अपनी भक्ति अर्पण कर रहे हैं- सौरभ भारद्वाज

अयोध्या में आज भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में ‘‘आप’’ के वरिष्ठ नेता एवं मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शेख सराय फेज-2 के एल-पॉकेट में आयोजित सुंदरकांड पाठ में हिस्सा लिया। इसके अलावा उन्होंने शेख सराय फेज-2 के जे-पॉकेट में आयोजित शोभायात्रा, शाहपुर जट व चिराग दिल्ली गांव में हुए सुंदरकांड पाठ और भव्य शोभायात्रा में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज आम आदमी पार्टी के सभी मंत्रियों, विधायकों और पार्षदों ने अपने-अपने स्तर पर अपने-अपने क्षेत्र में शोभायात्राओं और भंडारे का कार्यक्रम रखा। सभी लोग अपनी-अपनी श्रद्धा से भगवान श्रीराम को अपनी भक्ति अर्पण कर रहे हैं। यह सभी के लिए बड़े हर्षाेल्लास की बात है और जिसकी जैसी सहूलियत है, सब अपने-अपने स्तर पर जगह-जगह पर भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पहले ही अयोध्या जा चुके हैं और उनकी यह इच्छा है कि वो प्रभु श्रीराम के दर्शन करने अपने माता-पिता और अपने पूरे परिवार के साथ जाएं। जैसे ही मौका मिलेगा, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने पूरे परिवार के साथ प्रभु श्रीराम के दर्शन करने अयोध्या जाएंगे। उन्होंने कहा कि हम तो प्रभु श्रीराम के सबसे बड़े भक्तों में से हैं। आज से लगभग ढाई साल पहले ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में अपना 10 सूत्रीय एजेंडा बताया था, जिसमें यह साफ तौर पर उन्होंने कहा था कि हम तुलसीदास जी के रामराज्य की परिकल्पना के तहत इस देश में एक ऐसी व्यवस्था चाहते हैं, जिसमें किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार का कोई कष्ट न हो और सभी लोग आपस में प्रेम व भाईचारे के साथ रह सकें।

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आज से पहले भी हम दिल्ली के बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा के तहत अयोध्या रामलला के दर्शन करने के लिए भेज चुके हैं। अब तक दिल्ली सरकार लगभग 82 हजार दिल्ली के बुजुर्गों को अलग-अलग तीर्थ स्थलों पर यात्रा के लिए ले जा चुकी है। चूंकि अभी सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर अयोध्या में तीर्थयात्रा के लिए ट्रेन भेजने की अनुमति नहीं है। इसलिए दिल्ली सरकार इंतजार कर रही है। जैसे ही अयोध्या दर्शन के लिए ट्रेन भेजने की इजाजत मिल जाएगी, दिल्ली सरकार दिल्ली के बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा योजना के तहत रामलला का दर्शन कराने लेकर जाएगी।

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने पूरे विश्व को जीने का सही तरीक़ा सिखाया- आतिशी

श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर ‘‘आप’’ की वरिष्ठ नेता व कैबिनेट मंत्री आतिशी द्वारा कालकाजी में विधिवत श्रीराम पूजा-स्तुति व हवन का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि आज रामलला की भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हो रही है जो पूरे देशवासियों के लिए बहुत बड़ा दिन है। हम यह उम्मीद करते हैं कि आज अयोध्या में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा तो हो ही रही है, साथ ही हम सभी के दिलों में, हमारी अंतरात्मा में भी मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा हो। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम मर्यादा पुरुषोत्तम थे और उन्होंने पूरे विश्व को जीने का सही तरीक़ा सिखाया है। आज लोगों को उन मर्यादाओं को अपने जीवन में अपनाने की ज़रूरत है। अगर हम ऐसा करने में सफल रहे तो निश्चित रूप से भारत को विश्व में सबसे आगे लेकर जाएंगे।

कैबिनेट मंत्री आतिशी ने कहा कि इस संसार के कण-कण में श्रीराम है। हर मानव के मन में श्रीराम है। भगवान श्रीराम किसी एक के नहीं है, बल्कि हर इंसान के दिल में बसते हैं। उनके जीवन के हर पहलू से हमें बेहतर ढंग से जीवन जीने की सीख मिलती है। अगर हम मर्यादा पुरुषोत्तम के आदर्शों को अपने व्यक्तित्व में अपना ले तो जीवन धन्य हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हम भगवान राम के जीवन, व्यवहार, प्रेम और त्याग से बहुत कुछ सीख सकते हैं और उन सीखों को अपने जीवन में लागू कर पाए, तो हम अपने समाज और राष्ट्र की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दे सकेंगे।

‘‘आप’’ विधायकों ने हवन, कीर्तन, शोभायात्रा और भंडारे का किया आयोजन

वहीं, आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं विधायक दिलीप पांडे ने मुखर्जी नगर स्थित अपने कार्यालय में कीर्तन का आयोजन किया। सुबह नौ बजे ही कीर्तन कार्यक्रम की शुरूआत हो गई थी। इस दौरान वो खुद कीर्तन भजन गाकर भगवान श्रीराम की भक्ति की। जबकि विधायक महेंद्र गोयल ने रिठाला में आयोजित शोभायात्रा में भाग लिया और भंडारे में प्रसाद का वितरण किया। वहीं, विधायक दुर्गेश पाठक ने राजेंद्र नगर में भंडारे का आयोजन कर लोगों में प्रसाद वितरित किया।

पूरा देश राममय है, दिल्लीवाले भी पीछे नहीं हैं, पूरी दिल्ली राम धुन में डूबी हुई है- दिलीप पांडे

इस अवसर पर विधायक दिलीप पांडे ने कहा कि भारतीय जनमानस भगवान श्रीराम से वैसे ही जुड़ा हुआ है, जैसे जीवन के साथ सांस की डोर जुड़ी हुई है। जैसे सांस के बगैर जीवन की परिकल्पना संभव नहीं है, वैसे ही मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के बगैर भारतीय जनमासन की परिकल्पना भी असंभव है। पूरा देश राममय हुआ पड़ा है। दिल्लीवाले भी इसमें पीछे नहीं हैं। पूरी दिल्ली राम धुन में डूबी हुई है। हम सब दिल्लीवाले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का धन्यवाद करते हैं कि हम दिल्लीवासियों के लिए उन्होंने धर्म लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से 20, 21 और 22 जनवरी को बेहतरीन रामलीला का मंचन आयोजित करवाया। इसके अलावा, सीएम अरविंद केजरीवाल के मार्ग निर्देशन में पूरी दिल्ली में जगह- जगह धार्मिक अनुष्ठान हो रहे हैं। 44-45 विधानसभाओं में भंडारे का कार्यक्रम हो रहा है। कई जगहों पर सुंदरकांड तो कहीं हनुमान चालीसा, अमृतवाणी और प्रसाद का वितरण किया जा रहा है। देश की तरह पूरी दिल्ली के लोग भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर करबद्ध हैं और हम सब भगवान श्रीराम से प्रार्थना करते हैं कि अपनी कृपा और आशीर्वाद सभी दिल्लीवासियों पर बनाएं रखें, ताकि दिल्ली हमेशा तरक्की के रास्ते पर चलती रहे।

जय श्रीराम के जयकारे के साथ तीन दिवसीय भव्य रामलीला का समापन

केजरीवाल सरकार द्वारा अयोध्या में श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर आयोजित तीन दिवसीय रामलीला का भी सोमवार को जय श्रीराम के जयकारे के साथ समापन हो गया। इस सफल आयोजन के दौरान दिल्लीवासियों को भगवान श्रीराम के जीवन को करीब से जानने का मौका मिला। आईटीओ स्थित प्यारेलाल ऑडिटोरियम में श्रीराम भारतीय कला केंद्र के कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुति से रामभक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया। दिल्ली सरकार ने इस आयोजन को निःशुल्क किया हुआ था। कोई भी आकर रामलीला का लाइव मंचन देख सकता था। इसलिए तीनों दिन के आयोजन में भारी संख्या में राम भक्तों की भीड़ उमड़ी।

शनिवार को दिल्ली के कला, संस्कृति एवं भाषा मंत्री सौरभ भारद्वाज द्वारा तीन दिवसीय रामलीला का उद्घाटन किया गया। रविवार को सीएम अरविंद केजरीवाल भी रामलीला का मंचन देखने पहुंचे। इस दौरान पूरी दिल्ली कैबिनेट ने भी उनके साथ बैठ कर रामलीला का आनंद लिया। वहीं, आखिरी दिन सोमवार को मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इसके सफल आयोजन के लिए सभी दिल्लीवासियों का आभार जताया।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia