Scrollup

दिल्ली के इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (आईटीआई) में छात्रों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए केजरीवाल सरकार द्वारा की गई प्रयासों के शानदार परिणाम देखने को मिले है। नई प्लेसमेंट रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में सरकार द्वारा संचालित आईटीआई में इस साल 72.3% प्लेसमेंट दर्ज किया गया है।

बता दे कि दिल्ली सरकार द्वारा संचालित 19 आईटीआई में से, आईटीआई विवेक विहार और आईटीआई धीरपुर प्लेसमेंट में मामले में अव्वल साबित हुए है। दोनों में क्रमशः 97% व 94% छात्रों ने प्लेसमेंट हासिल किया है। धीरपुर आईटीआई में 1950 में 1800 से अधिक छात्रों ने भारत भर की प्रसिद्ध कंपनियों में प्लेसमेंट हासिल किया है। इनमें हीरो, एलजी, एलएनटी, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, टाटा ग्रुप आदि शामिल हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार द्वारा संचालित 19 आईटीआई में 13 को-एड और 6 महिला आईटीआई है।

आईटीआई छात्रों की इस सफलता पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए, तकनीकी शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा, हमारे आईटीआई में छात्रों द्वारा इतनी बड़ी संख्या में प्लेसमेंट हासिल करना बेहद ख़ुशी और गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि, केजरीवाल सरकार अपने आईटीआई में वर्ल्ड क्लास टेक्निकल एजुकेशन और शानदार प्लेसमेंट इकोसिस्टम के साथ छात्रों को रोज़गार के बेहतरीन अवसरों के लिए तैयार कर रही है और आईटीआई की प्लेसमेंट में हुआ शानदार इजाफ़ा इन संस्थानों के लिए केजरीवाल सरकार के फोकस्ड प्लेसमेंट स्ट्रेटेजी का परिणाम है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार टेक्निकल एजुकेशन को इंडस्ट्री की माँग के साथ जोड़कर एक स्किल्ड वर्कफोर्स तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है। और देश के भविष्य के लिए स्किल्ड वर्कफोर्स तैयार करने की दिशा में केजरीवाल सरकार इंडस्ट्री की माँग के अनुसार छात्रों को स्किल ट्रेनिंग दे रही है। हमारा लक्ष्य एक ऐसा इकोसिस्टम बनाना है जहां छात्र बिना किसी रुकावट के अपने स्किल के ज़रिए पढ़ाई पूरी होते ही करियर के अच्छे मौक़े हासिल कर सके।

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि, आईटीआई में सेंट्रलाइज्ड प्लेसमेंट एंड इंडस्ट्री आउटरीच सेल के ज़रिए केजरीवाल सरकार छात्रों के लिए प्लेसमेंट के बेहतरीन अवसर और इंडस्ट्री एक्सपोज़र सुनिश्चित कर रही है। इस सेल ने प्लेसमेंट के लिए एक शानदार रणनीति अपनाई है, जिसका लक्ष्य शिक्षा-इंडस्ट्री कोलाबोरेशन, कैरियर सर्विसेज़, सीखने के मौक़े, एंत्रप्रेन्योरशिप सपोर्ट के साथ छात्रों को प्लेसमेंट के लिए तैयार करना है।

आईटीआई के लिए दिल्ली सरकार की प्लेसमेंट स्ट्रेटेजी क्या है?

-> आईटीआई की प्लेसमेंट बढ़ाने की स्ट्रेटेजी एक मजबूत स्किल एजुकेशन बेस तैयार करने पर फोकस्ड है, जिसके लिए शिक्षकों को टीओटी कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है।

-> इंडस्ट्री विजिट, इंटर्नशिप और नौकरी पर प्रशिक्षण के माध्यम से छात्रों को ज़रूरी अनुभव प्रदान करने के लिए स्थानीय इंडस्ट्री के साथ पार्टनरशिप को बेहतर बनाने पर फोकस किया गया है।

-> बायोडाटा बनाना, इंटरव्यू की तैयारी और सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनिंग

-> बाजार की माँग के साथ तालमेल बिठाने के लिए सीखने के विभिन्न विकल्पों की सुविधा प्रदान करना।

-> एक सेंट्रलाइज्ड प्लेसमेंट एंड इंडस्ट्री आउटरीच सेल की स्थापना।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia