Scrollup

कोरोना की तैयारियों को परखने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज सोमवार सुबह लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने एलएनजेपी अस्पताल में कोविड वार्ड, ओपीडी सहित पीडियाट्रिक वार्ड का भी दौरा किया। साथ ही यहां इलाज करा रहे मरीजों से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली और अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर भी सवाल पूछे। अस्पताल में बिस्तरों की उपलब्धता, चिकित्साकर्मी, जांच की क्षमता, चिकित्सकीय उपकरण एवं चिकित्सकीय ऑक्सीजन उपलब्धता समेत अन्य पहलुओं का जायजा लिया। स्वास्थ्य मंत्री ने स्टाफ को निर्देश दिए कि इलाज के लिए आने वाले लोगों को गुणवत्तापूर्ण इलाज मिले, यह अस्पताल प्रशासन सुनिश्चित करे। साथ ही मरीजों की बीमारी की गंभीरता को देखते हुए प्राथमिकता के अधार पर इलाज दिया जाए।

कम रोग प्रतिरोधक क्षमता और लंबी बीमारी से जूझ रहे लोग भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें

कोरोना की तैयारियों को लेकर निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि एलएनजेपी दिल्ली के बड़े अस्पतालों में से एक है, यहां बड़ी संख्या में मरीज अपना इलाज कराने आते हैं। अस्पताल के निरीक्षण के दौरान यह देखा गया कि अस्पताल में कितने कोविड बेड उपलब्ध हैं, कितने अधिकृत हैं। अस्पताल में ऑक्सीजन की उपलब्धता के क्या इंतजाम है। निरीक्षण के दौरान अस्पताल प्रशासन ने जानकारी दी कि कोरोना के पिछली लहर में ऑक्सीजन की उपलब्धता 5 टन थी, अब उसे 10 गुना बढ़ाकर 50 टन कर दिया गया है। जिसमें से अभी सिर्फ 4 टन ऑक्सीजन ही इस्तेमाल हो रही है। फिलहाल ऑक्सीजन और कोविड बेड दोनों ही पर्याप्त संख्या में मौजूद है। अभी कोई आपातकालीन या जोखिम भरी स्थिति मालूम नहीं होती है। उन्होंने कहा कि कोरोना का मौजूदा वैरिएंट ज्यादा खतरनाक नहीं बताया जा रहा है। इस समय जिन लोगों को खासी-जुखाम या बुखार है, वे लोग मास्क जरूर लगाएं। ताकि यह संक्रमण आगे न फैल सके। अगर किसी व्यक्ति को लंबी बीमारी की शिकायत है, रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है, सहरुग्णता (कोमॉर्बिडिटी) की स्थिति है तो ऐसे लोग भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। कोशिश करें कि वह अपने घर में रहें। साथ ही मास्क को प्रयोग करें और सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल में बेड्स, आईसीयू में ऑक्सीजन, वैंटिलेटर सभी की सुविधा उपलब्ध है। कोरोना से बचाव के लिए अस्पताल में 450 बेड का आईसोलेशन वॉर्ड बनाया गया हैं। जो स्टेबल मरीज हैं उनके लिए अलग से आईसोलेशन वॉर्ड की व्यवस्था है। फिलहाल जितने मरीज भर्ती हैं, उनमें से ज्यादातर मरीज ठीक हो रहे हैं। कोरोना से मौत के मामले न के बराबर है। मृत्यु सिर्फ उन्हीं मामलों में हो रही हैं, जिन मरीजों की डायबिटीज बढ़ी हुई है या जो डायलिसिस पर हैं।

अस्पताल प्रशासन को पूरी मुस्तैदी के साथ कोरोना को लेकर अपनी तैयारियों को बरकरार रखने के निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना की स्थिति को रोजाना मॉनिटर किया जा रहा। कोरोना से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार हर स्थिति पर पैनी नजर रखे है। अस्पताल प्रशासन को पूरी मुस्तैदी के साथ अपनी तैयारियों को बरकरार रखने के निर्देश दिए गए है। हालांकि, कोरोना के चलते अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बेहद कम है, ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि सतर्क और जिम्मेदार रहना जरूरी है। अस्पतालों में विजिट करने वाले लोग भी अस्पताल के अंदर मास्क जरूर लगाएं। किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार पूरी तरह से तैयार है।

स्वास्थ्य मंत्री ने व्यवस्थाओं को लेकर अस्पताल प्रबंधन द्वारा किए जा रहे दावों की हकीकत जानी

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में पैसे लेकर इलाज करने के रैकेट के खुलासा ने केंद्र सरकार की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की हकीकत को जनता के सामने उजागर किया है। हालांकि, इस तरह की शिकायतें दिल्ली सरकार के अस्पतालों के खिलाफ नहीं मिली हैं। बावजूद इसके मामले की गंभीरता को देखते हुए और दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में इस तरह की गतिविधियां न पनपने पाएं, इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर हमने अस्पताल प्रबंधनों से मिलकर प्लान भी बनाया है कि जो भी सर्जरी होगी, उसके साथ लिखा जाएगा कि मरीज अस्पताल में कब आया है। उसे पंक्ति व बीमारी की गंभीरता को देखते हुए इलाज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में कोई दलाल मरीजों से वसूली तो नहीं कर रहा, इसे लेकर निरिक्षण के दौरान मरीजों से बातचीत की। साथ ही स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर अस्पताल प्रबंधन द्वारा किए जा रहे दावों की हकीकत जानी। यहां इलाज के लिए आए लोगों को बताया कि अगर कोई दलाल अस्पताल में उन्हें भ्रमित करें या उनसे आर्थिक लाभ उठाने की कोशिश करें तो इसकी जानकारी तुरंत अस्पताल प्रशासन को दी जाए। ताकि उसके खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए।

अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं से संतुष्ट दिखें मरीज

अस्पताल में दिल्ली के अलावा यूपी, हरियाणा सहित अन्य राज्यों के मरीज भी इलाज कराने के लिए पहुंचे थे। केजरीवाल सरकार की स्वास्थ्य सुविधाओं से मरीज संतुष्ट दिखे।। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केजरीवाल सरकार, दिल्ली में सभी नागरिकों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देने और पब्लिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की दिशा में लगातार काम कर रही है। हमारा उद्देश्य दिल्ली के हर सरकारी अस्पताल को केवल प्राइवेट अस्पतालों से बेहतर बनाना भर नहीं है, बल्कि दिल्ली के सरकारी अस्पतालों को पूरे देश में सबसे बेहतरीन अस्पतालों में से एक बनाना भी है। दिल्ली के नागरिक विश्वस्तरीय सुविधाओं के हकदार हैं और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देशों का पालन करते हुए हम इसे हकीकत में बदल रहे है। दिल्ली के अस्पतालों में ट्रीटमेंट फेसिलिटी को और सुगम बनाया जा रहा हैं।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia