Scrollup

बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए समाज कल्याण विभाग ने एलिम्को के सहयोग से कृत्रिम और सहायक उपकरणों के वितरण के लिए पंजीकरण शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

हाल ही में दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई सुगम्य सहायक योजना का उद्देश्य पीडब्ल्यूबीडी के लिए सहायता और उपकरणों के मूल्यांकन और वितरण को सुव्यवस्थित करना है। इनमें कृत्रिम अंग, ट्राइसाइकिल, मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर, बीटीई श्रवण यंत्र, बैसाखी एक्सिला एडजस्टेबल, ब्रेल केन, ब्रेल किट, दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए स्मार्टफोन, स्मार्ट केन और कुष्ठ रोगियों के लिए एडीएल किट शामिल हैं।

शिविर का उद्घाटन समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने किया। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक जरनैल सिंह, पटेल नगर की पूर्व विधायक वीना आनंद और समाज कल्याण विभाग के सचिव, एलिम्को से डॉ. प्रियंका सहित सम्मानित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। शिविर में सैकड़ों व्यक्तियों ने भाग लिया और अपनी विशिष्ट सहायक उपकरण आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए विशेषज्ञ मूल्यांकन से गुजरे।

समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने इस नेक काम के प्रति समाज कल्याण विभाग की प्रतिबद्धता की सराहना की और आवश्यक सहायक उपकरणों को प्राप्त करने में पीडब्ल्यूबीडी के सामने आने वाली बाधाओं को कम करने के लिए योजना के लक्ष्य पर जोर दिया। सुगम्य सहायता योजना का उद्देश्य प्रक्रिया को सरल बनाना है, यह सुनिश्चित करना है कि लाभार्थियों को न्यूनतम बाधाओं के साथ और एक आसान प्रक्रिया द्वारा सहायता प्राप्त हो।

विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 की धारा 2 (आर) के अनुसार, “बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति” का अर्थ है एक निर्दिष्ट विकलांगता वाला व्यक्ति, जैसा कि प्रमाणित प्राधिकारी द्वारा प्रमाणित है।

मंत्री राजकुमार आनंद ने कहा कि”सुगम्य सहायक योजना समाज कल्याण विभाग की महत्वकांक्षी योजना है और मेरे दिल के बेहद करीब है। यह दिव्यांगजनों में एक आत्मविश्वास पैदा करेगी और उन्हें समय पर और उचित तरीके से सहायक उपकरण प्राप्त करने में आने वाली बाधाओं और समस्याओं को कम करने में मदद करेगी*

उन्होंने कहा कि भविष्य में इस योजना को उन सभी अस्पताल परिसर में लागू करने पर विचार किया है जहां डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट प्राप्त हों ताकि इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगजनों को बिना दिक्कत के उसी स्थान पर मिल सके। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य एक निर्बाध प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना है, जिससे लाभार्थियों को प्रमाणन के समय आवश्यक उपकरण प्राप्त हो सकें। समाज कल्याण विभाग विकलांग व्यक्तियों को अधिकतम लाभ पहुंचाने के लिए प्रत्येक जिले में इसी तरह के शिविर आयोजित करने की योजना बना रहा है।

सुगमया सहायक योजना, जैसा कि मंत्री ने उद्धृत किया, समावेशिता और पहुंच के प्रति केजरीवाल सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जो सभी नागरिकों के लिए एक अधिक न्यायसंगत समाज बनाने का प्रयास कर रही है

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia