Scrollup

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा कि भाजपा शासित एमसीडी के भ्रष्टाचार से खड़े तीन कूड़े के पहाड़ों की वजह से हमारे पर्यावरण को करीब 450 करोड़ रुपए का हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और आईआईटी की रिपोर्ट बताती है कि तीनों कूड़े के पहाड़ों की वजह से उसके 10-15 किमी के दायरे में आने वाले भूमिगत पानी पूरी तरह से खराब हो चुका है और वहां के निवासियों की जिंदगी दूभर हो गई है। उन्होंने कहा, दिल्ली के अंदर भलस्वा, गाजीपुर और ओखला में खड़े किए गए कूड़े के पहाड़ एमसीडी में भाजपा के 15 साल के भ्रष्टाचार और अक्षमता की निशानी है। भाजपा भले ही कूड़े के लैंडफिल साइट की ऊंचाई कम करने के दावे करे, लेकिन अभी भी भलस्वा पर 90 लाख मीट्रिक टन, ओखला पर 50 लाख और गाजीपुर पर 140 लाख मीट्रिक टन कूड़ा पड़ा हुआ है।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने पार्टी मुख्यालय में शनिवार को प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि पिछ्ले 15 सालों से भारतीय जनता पार्टी एमसीडी के शासन में है और उनकी जो सबसे बड़ी उपलब्धि रही है, वह यह है कि उन्होंने दिल्ली के अंदर तीन बड़े-बड़े ताजमहल खड़े किए हैं। एक ताजमहल भलस्वा के अंदर, एक ताजमहल ओखला के अंदर और एक ताजमहल गाजीपुर के अंदर बनाया है। यह ताजमहल कूड़े के ताजमहल हैं। जब भी आप दिल्ली के अंदर आते हैं, चाहे आप गुड़गांव की तरफ से आए, चाहे आप उत्तर प्रदेश के रास्ते से दिल्ली के अंदर आते हैं, आपका स्वागत विशालकाय कूड़े के पहाड़ो के साथ होता है। यह कूड़े के पहाड़ भारतीय जनता पार्टी के भ्रष्टाचार की और उनकी अक्षमता की सबसे बड़ी निशानी है। यह निशानी उन्होंने पिछले 15 सालों के शासन में तैयार की है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट जनता के सामने पेश करते हुए दुर्गेश पाठक ने कहा, हमने पहले भी बताया था कि किस तरह से कूड़े की सफाई में पैसे बनाए जा रहे हैं, लेकिन आज हम आपके बीच में इसके सबूत की रिपोर्ट लेकर आए हैं। यह रिपोर्ट हमने नहीं, बल्कि राष्ट्रीय पर्यावरण टर्मिनल, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और आईआईटी दिल्ली ने मिलकर पूरे क्षेत्र के अंदर वैज्ञानिक रूप से तैयार की है। यह रिपोर्ट साफ-साफ दिखाती है कि यह तीनों कूड़े के पहाड़ हमारे पर्यावरण को लगभग 450 करोड़ रुपए का नुकसान कर रहे हैं। उन्होंने रिपोर्ट में बताया है कि जहां पर कूड़े के पहाड़ हैं, उसके 10 से 15 किलोमीटर के आसपास की जमीन के अंदर जो पानी है, वह पूरी तरह से खराब हो चुका है। उनके आसपास रहने वाले निवासियों की जिंदगी दूभर है। वहां चलने वाली हवा पूरी तरह से प्रदूषित हो चुकी है। इन तीनों लैंडफिल साइट पर, अगर आप भलस्वा में जाएं तो भारतीय जनता पार्टी बड़े दावे तो जरूर करती है कि उन्होंने इसे पहले से काफी कम कर दिया है। वास्तव में, भलस्वा लैंडफिल साइट पर अभी भी लगभग 90 लाख मैट्रिक टन कूड़ा पड़ा हुआ है। ओखला के अंदर लगभग 50 लाख मैट्रिक टन कूड़ा पड़ा हुआ है। इसी तरह से गाजीपुर के अंदर लगभग 140 लाख मैट्रिक टन कूड़ा पड़ा हुआ है और भारतीय जनता पार्टी जिस तरह से इनकी सफाई कर रही है उस हिसाब से इन कूड़े के पहाड़ों को साफ करने में 200 साल लग जाएंगे।

एमसीडी में भारतीय जनता पार्टी के निकम्मेपन पर बात करते हुए दुर्गेश पाठक ने कहा कि, भारतीय जनता पार्टी ने भ्रष्टाचार किया, एमसीडी पूरी तरह से खत्म हो गई, इनके कर्मचारियों को तनख्वाह मिलने में दिक्कत आ रही है। भारतीय जनता पार्टी की एमसीडी का जो सबसे मुख्य काम था कि दिल्ली की सफाई करेंगे, दिल्ली के नालों की, दिल्ली की गलियों की सफाई करेंगे, उसकी तक सफाई नहीं हुई। आज दिल्ली में हर जगह गंदगी पड़ी हुई है, दिल्ली के अंदर कूड़े के बड़े-बड़े पहाड़ लदे हुए हैं। एक तरीके से देखा जाए तो 15 सालों के अंदर भारतीय जनता पार्टी एमसीडी के अंदर पूरी तरह से फेल हुई है, एमसीडी को वह चला नहीं पाई है और अब आप दिल्ली के अंदर कहीं भी जाएं तो लोग सिर्फ एक ही बात कहते हैं कि भारतीय जनता पार्टी से एमसीडी नहीं चल पाई, इस बार केजरीवाल को वोट देंगे। मुझे लगता है कि भारतीय जनता पार्टी पिछले 15 सालों में एक भी काम ढंग से नहीं कर पाई है और अब दिल्ली की जनता कहती है कि भारतीय जनता पार्टी तो एमसीडी को नहीं चला पाई, इस बार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को वोट देंगे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

OT Editor