Scrollup

नई दिल्ली, 04 मई 2024

पूर्वी दिल्ली लोकसभा की समान्य सीट से आम आदमी पार्टी-इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी कुलदीप कुमार ने शनिवार को गाजे-बाजे के साथ नामांकन किया। कुलदीप कुमार की नामांकन यात्रा में भारी जन सैलाब उमड़ पड़ा। इस दौरान ‘‘आप’ के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह, कैबिनेट मंत्री आतिशी और विधायक दिलीप पांडे समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए। कुलदीप कुमार ने अपने माता-पिता, पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की पत्नी सीमा सिसोदिया का आशीर्वाद लिया। इसके बाद बाबा साहब डॉ’ अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नामांकन के लिए निकले। नामंाकन के बाद सांसद संजय सिंह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा की समान्य सीट से दलित समाज से आने वाले कुलदीप कुमार को चुनाव लड़वा कर लोकतंत्र के अंदर बड़ा उदाहरण पेश किया है। वहीं, कुलदीप कुमार ने कहा कि इस तानाशाह सरकार को हराकर, हम सबको बाबा साहब के सपनों का भारत बनाना है। पूर्वी दिल्ली की जनता आम आदमी पार्टी के नेताओं की गिरफ्तारी का जवाब अपने वोट से देगी।

भाजपा दिल्ली की सातों सीटें हारेगी, देश में इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी- संजय सिंह

सांसद संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोकतंत्र के अंदर एक बहुत बड़ा उदाहरण पेश किया है। अरविंद केजरीवाल ने बाबा साहब के संविधान के प्रति अपनी आस्था जताते हुए पूर्वी दिल्ली लोकसभा की समान्य सीट से एक वंचित दलित समाज से आने वाले कुलदीप कुमार को चुनाव लड़ाया है। आज जिस तरह से भाजपा बाबा साहब के संविधान, आरक्षण, लोकतंत्र और चुनाव को खत्म करने की कोशिश कर रही है, एक निर्वाचित मुख्यमंत्री को जेल में डाल दिया है। यह सही समय है कि जनता जेल का जवाब वोट से देगी और भाजपा की दिल्ली की सातों सीटों पर करारी हार होगी और इंडिया गठबंधन जीतेगा। देश में इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी। इंडिया गठबंधन को 300 से ज्यादा सीटें आएंगी।

संजय सिंह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने देश के लोगों से जो वादा किया है, वो पूरा करेंगे। दिल्ली में अभी 200 यूनिट बिजली सबको फ्री मिलती है। इंडिया गठबंधन की सरकार बनने के बाद पूरे देश के लोगों को 200 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी। 18 साल से अधिक उम्र की माताओं-बहनों को एक हजार रुपए दिया जाएगा। युवाओं को जब तक रोजगार नहीं मिलता है, तब तक उनको एक हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। किसानों को प्रतिमाह एक हजार रुपए दिए जाएंगे और उनको स्वामीनाथ आयोग की सिफारिशों के आधार पर एमएसपी का कानून लगाू किया जाएगा।

सांसद संजय सिंह ने राहुल गांधी को रायबरेली से नामांकन दाखिल करने पर बधाई देते हुए कहा कि राहुल गांधी बड़े अंतर से चुनाव जीतेंगे। उत्तर प्रदेश में भी इंडिया गठबंधन की सीटें आएंगी। अखिलेश यादव और राहुल गांधी की पार्टी उत्तर प्रदेश में चुनाव जीतेगी। आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश में चुनाव नहीं लड़ रही है, लेकिन हमारे कार्यकर्ता भी इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार कर रहे हैं, उनका सहयोग कर रहे हैं।

जन सैलाब देखकर साफ है कुलदीप कुमार सांसद बनने वाले हैं- आतिशी

वहीं, कैबिनेट मंत्री आतिशी ने कहा कि जितनी बड़ी संख्या में पूर्वी दिल्ली के लोग निकलकर आए हैं, उससे साफ दिख रहा है कि कुलदीप कुमार इस बार पूर्वी दिल्ली के सांसद बनने वाले हैं। दिल्ली के लोगों ने मन बना लिया है कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का जवाब अपने वोट से देंगे।

भाजपा ने चुनाव में विपक्ष की आवाज को खत्म करने की पूरी कोशिश की- दिलीप पांडे

विधायक दिलीप पांडे ने कहा कि बीजेपी की पूरी कोशिश रही कि लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्ष की आवाज को खत्म किया जाए। इसलिए बीजेपी झारखंड में देश के इकलौते आदिवासी सीएम को बेबुनियाद आरोपल लगाकर गिरफ्तार कर लिया, कांग्रेस का अकाउंट फ्रीज किया, दिल्ली में इंडिया गठबंधन के सबसे ताकतवर सहयोगी और देश के सबसे लोकप्रीय सीएम अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया। अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करके बीजेपी को लगा कि आम आदमी पार्टी और उसका प्रचार खत्म हो जाएगा। लेकिन आम आदमी पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया द्वारा दिए गए हिम्मत और हौंसले के साथ खुद अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया बनकर उनकी लड़ाई को आगे लेकर बढ़ रहा है। बीजेपी चाहती थी कि विपक्ष को खत्म करके चुनाव जीत जाएं। बीजेपी जिन चीजों के खिलाफ रही, अब देश एकजुट होकर उन चीजों के साथ है। बीजेपी 2 करोड़ प्रति वर्ष नौकरियों के खिलाफ रही, महंगाई को रोकने के खिलाफ रही। बीजेपी देश की एकता और बाबा साहब अंबेडकर के लिखे संविधान के खिलाफ रही। बीजेपी लोकतांत्रिक मूल्यों के खिलाफ है, इसलिए देश और दिल्ली की जनता अब बीजेपी की तानाशाही, गुंडागर्दी और जेल का जवाब अपने वोट से देगी।

दिल्ली के लोग जेल का जवाब वोट देकर भाजपा की तानाशाही का अंत करेंगे- कुलदीप कुमार

नामांकन के उपरांत कुलदीप कुमार ने कहा कि उन तानाशाहों के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करने के लिउए यह लोग शहीद-ए-आजम भगत सिंह की पीली पगड़ी और बाबा साहब की नीली पट्टी बांध कर लोग निकले हैं। जो तानाशाह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जेल में डालने का काम करते हैं। हमने पूर्व शिक्षा मंत्री की विधानसभा क्षेत्र से रोड शो शुरू करके संदेश देने का काम किया है कि भाजपा कितनी भी ताकत लगा ले, लेकिन पूर्वी दिल्ली के लोग मनीष सिसोदिया के साथ खड़े हैं। दिल्ली के लोग अबकी बार जेल का जवाब वोट से देंगे। इनकी तनाशाही का अंत करने का काम करेंगे।

नामांकन दाखिल करने से पहले कुलदीप कुमार से ट्वीट कर कहा, ‘‘एक सामान्य परिवार से आया युवा कभी राजनीति में आने का सपना तक नहीं देखता, लेकिन अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने मुझपर भरोसा दिखाया और मुझे आम आदमी की आवाज बनने का मौक़ा दिया। मेरा उन दोनों से वादा है कि इस जेल का जवाब, दिल्ली की जनता झाड़ू का बटन दबाकर देगी और इस देश से तानाशाही को जड़ से उखाड़ फेंकेगी।

कुलदीप कुमार की नामांकन यात्रा में उमड़ा हुजूम

पूर्वी दिल्ली से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी कुलदीप कुमार की नामांकन यात्रा में बाबा साहब के चाहने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा। सड़क पर भारी भीड़ थी। लोग हाथों में पार्टी का झंडा, सिर पर पार्टी की टोपी लगाए और गले में बाबा साहब का नीला पट्टा डाले जय भीम-जय भीम के नारे लगाते हुए बड़े जोश के साथ समर्थन करते दिखे। समर्थकों ने ‘जेल का जवाब वोट से’ के जमकर नारे भी लगाए। लोगों ने कहा कि भाजपा की तानाशाही का अंत करेंगे और दिल्ली की सातों सीटों पर इंडिया गठबंधन को जीत दिलाएंगे

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia