Scrollup

ऑड-ईवन योजना ने दिल्ली में प्रदूषण का स्तर नीचे ला दिया: संजय सिंह

जहां आम आदमी पार्टी प्रदूषण से लड़ने की सारी कोशिश कर रहे है वहीं भाजपा सांसद विजय गोयल ने प्रदूषण के समर्थन में सम विषम योजना का उल्लंघन किया: संजय सिंह

प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए आप सरकार के प्रयासों का विरोध करके भाजपा ने अपनी प्रदूषण-समर्थित मानसिकता को उजागर किया: संजय सिंह

नई दिल्ली, 4 नवम्बर 2019

आम आदमी पार्टी ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि ऑड-ईवन स्कीम के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता बेहतर हो गई है। साथ जी साथ आम आदमी पार्टी ने सम-विषम योजना का उल्लंघन करने के लिए भाजपा की निंदा करी।

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि आज से दिल्ली सरकार ने शहर के लिए सम-विषम योजना शुरू की है। यह ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है कि दिल्ली के लोग सुबह से ही इस योजना के समर्थन में सामने आए हैं और मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के दिल्ली को प्रदूषण रहित बनाने के प्रयास में सहयोग किया है।” लोगों के समर्थन के साथ, ऑड-ईवन योजना के पहले दिन ने शानदार परिणाम दिखाए हैं। एक तरफ मौसम की स्थिति अनुकूल हो गई है और दूसरी तरफ ऑड-ईवन स्कीम के कारण कारों की संख्या कम होने से ट्रैफिक सामान्य रहा। इसलिए दिल्ली की वायु गुणवत्ता बेहतर हो गई है। पहले यह 1000 के पास थी लेकिन अब यह घटकर 250 के आसपास रह गई है।”

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार के सत्ता में आने के बाद वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में दो थर्मल पावर प्लांटों को बंद कर दिया है, दिल्ली सरकार ने धूल प्रदूषण को कम करने के लिए निर्माण स्थलों पर भी सख्त से कानून लागू किया है, दिल्ली सरकार ने पिछले साल भी और इस साल भी ऑड-ईवन योजना को लागू कर दिल्ली के प्रदूषण स्तर पर रोक लगाने की सफल कोशिश की, दिल्ली सरकार ने इस साल दिवाली पर एक दिल्ली के क्नॉट प्लेस में एक बहुत ही सफल लेजर शो का आयोजन किया, कार्यक्रम में बच्चों, युवाओं एवं बुज़ुर्गों सभी ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और दिल्ली सरकार के साथ सहयोग करने और पटाखे न जलाने का फैसला किया।”

उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब पूरी दिल्ली वायु प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार के साथ सहयोग कर रही है, तब भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने लोगों से आग्रह किया है कि वे दिल्ली सरकार के इन प्रयासों का पालन न करें और उन्होंने प्रदूषण की वृद्धि के लिए जश्न मनाया है।

“सांसद श्री विजय गोयल से लेकर दिल्ली भाजपा के प्रमुख सांसद श्री मनोज तिवारी तक ने प्रदूषण पर लगाम लगाने के दिल्ली सरकार के प्रयासों का पूरी तरह से विरोध किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर कचरा जलाने की तस्वीरें साझा की और लोगों को गुमराह कर रहे हैं। आज जब पूरी दिल्ली की जनता दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन स्कीम का समर्थन कर रही है, तब सांसद श्री विजय गोयल विषम संख्या वाली कार चला रहे थे।

उन्होंने आगे कहा, “मैं भारतीय जनता पार्टी से पूछना चाहता हूं कि जब उत्तर प्रदेश या हरियाणा में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है, तो क्या उन्हें उनके हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है। मैं कांग्रेस पार्टी से भी पूछना चाहता हूं कि यदि पंजाब प्रदूषित हो रहा है तो क्या कांग्रेस पार्टी की जिम्मेदारी नही है कि वह आगे आए और प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई करे।

संजय सिंह ने कहा कि आंकड़ों के अनुसार आठ शीर्ष शहर जो गंभीर प्रदूषण से ग्रसित हैं, वे उत्तर प्रदेश के हैं। भाजपा को प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए क्योंकि उत्तर प्रदेश के लोग भी इस प्रदूषण से पीड़ित हैं, लेकिन भाजपा दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल की आलोचना करने और उन्हें बदनाम करने पर अधिक केंद्रित है। उन्होंने कहा, “अगर उनके अनुसार पंजाब में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है या उत्तर प्रदेश में प्रदूषण बढ़ रहा है तो अरविंद केजरीवाल जिम्मेदार हैं। यदि हरियाणा में प्रदूषण बढ़ रहा है तो इसके लिए भी केजरीवाल को दोषी ठहराया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार के प्रयासों से दिल्ली के वायु प्रदूषण में 25% की गिरावट आई थी। “लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा जिस तरह से सरकार के साथ सहयोग नहीं कर रही है और ऑड-ईवन जैसे नियमों का उल्लंघन करके प्रदूषण में वृद्धि की दिशा में काम कर रही है। मैं दिल्ली पुलिस को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने सम विषम की योजना को लागू करने के लिए आज लगातार काम किया है- यहां तक ​​कि नियमों का उल्लंघन करने के लिए श्री विजय गोयल जी का चालान भी काटा गया। मैं दिल्ली पुलिस को बताना चाहता हूं कि कानून को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए, चाहे आम आदमी पार्टी का नेता हो या कांग्रेस या भाजपा का कानून सभी के लिए समान होना चाहिए। “

संजय सिंह ने आगे कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हाल ही में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि दिल्ली सरकार को पंजाब और हरियाणा सरकार को पराली ने जलाने के लिए 1500 करोड़ रुपये का भुगतान करना चाहिए। एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों के अनुसार, यह पंजाब और हरियाणा की राज्य सरकारों की ज़िम्मेदारी है कि वे किसानों की मदद करें और उन्हें ऐसी तकनीक मुहैया कराएँ जिससे वे ठूंठ को जलने से रोक सकें।

“श्री प्रकाश जावड़ेकर ने पिछले एक महीने में प्रदूषण के मुद्दे पर राज्य सरकारों के साथ तीन बैठकों को रद्द कर दिया है, यह दर्शाता है कि केंद्र सरकार प्रदूषण को लेकर कितनी चिंतित है। मीडिया के माध्यम से संजय सिंह ने केंद्र सरकार से अपील करी कि राजनीति से ऊपर उठकर सब को एक साथ मिलकर देश को इस प्रदूषण की मार से बचाने के बारे में सोचना चाहिए।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

sudhir