Scrollup

मोदी सरकार दिल्ली पुलिस की स्पेशल टास्क के जरिए सीएम अरविंद केजरीवाल की जासूसी करा रही है। एक चुने हुए मुख्यमंत्री के घर के बाहर स्पेशल स्टाफ के अफसर 24 घंटे सादी वर्दी में घूम रहे हैं, जो वहां आने-जाने वाले लोगों पर नजर रख रहे हैं और उनका रिकॉर्ड बनाया जा रहा है। गुरुवार को ‘‘आप’’ के वरिष्ठ नेता सौरभ भारद्वाज ने पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता कर यह जानकारी देते हुए प्रश्न किया कि केंद्र सरकार सीएम अरविंद केजरीवाल के उपर क्यों जासूसी करा रही है? उन्होंने कहा, हमारे और केंद्र सरकार के बीच मतभेद जग जाहिर हैं। प्रधानमंत्री, सीएम अरविंद केजरीवाल को राजनीतिक तौर पर खत्म करना चाहते हैं। इसलिए यह मामला और गंभीर हो जाता है। इस संबंध में राज्यसभा सदस्य संजय सिंह और राघव चड्ढा ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को पत्र भी लिखा है। आम आदमी पार्टी जानना चाहती है कि केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस कमिश्नर स्पेशल स्टाफ को क्या स्पेशल टास्क दे रखा है?

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि राज्यसभा सांसद संजय सिंह और सांसद राघव चड्ढा ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा को इस गंभीर मामले पर पत्र लिखा है। राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने अपने पत्र में लिखा है, ‘‘इस पत्र के माध्यम से हम आपका ध्यान एक बेहद गंभीर विषय की ओर आकर्षित करना चाहते हैं। दिल्ली की जनता ने बड़े विश्वास और प्रेम के साथ अपने बेटे अरविंद केजरीवाल को तीन बार दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाया है। दुख की बात है कि एक लोकप्रिय जननेता की सुरक्षा के साथ समय-समय पर चूक हुई है और कई बार अरविंद केजरीवाल पर हमले भी हुए हैं। राज्य की पुलिस की ज़िम्मेदारी होती है, अपनी जनता को सुरक्षा देना। दुख की बात है कि दिल्ली की जनता तो छोड़िए, पुलिस मुख्यमंत्री को भी सुरक्षित नहीं रख पा रही है। पिछले दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री के आवास के बाहर एक ड्रोन उड़ता देखा गया था। संदेह की बात है कि आज तक उस मामले में कोई गिरफ़्तारी नहीं हुई है।’’

पत्र में आगे लिखा गया है कि पिछले तीन-चार दिन से हम देख रहे हैं कि दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के कुछ अफसर सीएम आवास के बाहर 24 घंटे घूम रहे हैं। उनसे पूछा जाता है तो कहते हैं कि हम स्पेशल टास्क पर हैं। ऐसा कौन सा टास्क दिल्ली पुलिस ने इन्हें दिया है? क्या अब इन अफ़सरों के जरिए सीएम केजरीवाल की जासूसी करवाई जा रही है? हर राज्य की पुलिस अपने मुख्यमंत्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए काम करती है। दिल्ली पुलिस क्यों अपने मुख्यमंत्री की जासूसी करा रही है? क्या ये पूरी तरह से ग़ैर-क़ानूनी नहीं है? किस मकसद से सीएम अरविंद केजरीवाल की जासूसी करवाई जा रही है? दिल्ली में लॉ एंड ऑर्डर की हालात बहुत ख़राब है। हर दिन दिल्ली में गंभीर अपराध हो रहे हैं। दिल्ली पुलिस का काम है कि इन अपराधों को रोकें, न कि एक पार्टी के दबाव में आकर सीएम की जासूसी में समय व्यर्थ करें। दिल्ली की जनता बड़ी उम्मीद से आपकी ओर देख रही है हमें पूरी उम्मीद है कि आप खाकी वर्दी की और दिल्ली की जनता का सम्मान करेंगे। आपसे पूछे गए सवालों के जवाब का इंतज़ार रहेगा।

‘‘आप’’ के वरिष्ठ नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह मामला बहुत गंभीर है। दिल्ली पुलिस का स्पेशल स्टाफ किन कामों के लिए इस्तेमाल होता है, अन्य राज्यों में पुलिस के स्पेशल स्टाफ पर किन कामों के इस्तेमाल के लिए आरोप लगते रहते हैं, यह बात सभी जानते हैं। कई राज्यों के अंदर यह खबरें भी आती हैं कि स्पेशल स्टाफ ऐसे कई अनाधिकृत काम करता है, जिसकी राजनीतिक आकाओं को जरूरत पड़ती है। वे बहुत दूर तक सादी वर्दी में उन कामों को करने निकल जाते हैं। बड़े-बड़े गैंग से अक्सर संपर्क में रहते हैं, क्योंकि उनसे इंटेलिजेंस लेना और इंटेलिजेंस देना उनका काम होता है। हमारा ऐतराज स्पेशल स्टाफ के अफसरों से नहीं है, क्योंकि वे अपना काम कर रहे हैं। हमारा ऐतराज केंद्र सरकार से है कि केंद्र सरकार उनसे क्या काम करा रही है। एक चुने हुए मुख्यमंत्री के घर के बाहर स्पेशल स्टाफ के अफसर 24 घंटे सादी वर्दी में घूम रहे हैं। कौन आ रहा है और कौन जा रहा है, इस पर नजर रख रहे हैं। लोगों का पीछा किया जा रहा है। उनसे पूछा जा रहा है कि आप कौन हैं, कहां से और किस काम के लिए आए हैं?

उन्होंने कहा कि यह सवाल उठाता है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के ऊपर जासूसी केंद्र सरकार क्यों करा रही है? यह सवाल उठता है और मामला गंभीर इसलिए हो जाता है, क्योंकि हमारे और केंद्र सरकार के बीच मतभेद जग जाहिर हैं। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राजनीतिक तौर पर खत्म करना चाहते हैं। वे आम आदमी पार्टी को निपटाना चाहते हैं। ऐसे में स्पेशल स्टाफ के अफसरों का दिन-रात जासूसी करना गंभीर सवाल पैदा कर रहा है। इन सवालों का जवाब हमारे दो सांसदों ने पूछा है। मैं प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सवाल पूछना चाहता हूं कि मुख्यमंत्री के ऊपर क्या स्पेशल टॉस्क है, जो केंद्र सरकार ने इन सादी वर्दी वाले स्पेशल स्टाफ को दिया है। मैं आशा करता हूं कि केंद्र सरकार और दिल्ली के पुलिस कमिश्नर इस सवाल का जवाब देंगे।

‘‘आप’’ सांसद संजय सिंह व राघव चड्ढा ने जासूसी को लेकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर को लिखा पत्र

सीएम अरविंद केजरीवाल की जासूसी कर रही पुलिस की स्पेशल सेल को लेकर ‘‘आप’’ के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह और राघव चड्ढा ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखा है। सांसद संजय सिंह ने पत्र में कहा है कि पिछले तीन-चार दिनों से दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल सादे कपड़े में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की जासूसी कर रही है। सीएम आवास पर आने वाली गाड़ियों का पीछा किया जा रहा है और पूछताछ की जा रही है। रिकॉर्ड बनाने साथ ही उनकी निगरानी की जा रही है। पूछने पर पुलिस अधिकारी कहते हैं कि उनको ‘ऊपर से’ किसी स्पेशल टास्क पर लगाया गया है। ‘‘आप’’ जानना चाहती है कि ये कौन सा स्पेशल टास्क है और किसने दिया है? क्या इसकी आड़ में सीएम की जासूसी करवाई जा रही है? किस क़ानून के तहत एक राज्य की पुलिस अपने ही राज्य के सीएम की जासूसी कर सकती है? मुझे इनके पीछे किसी गहरी राजनीतिक साज़िश का अंदेशा है। साथ ही सीएम अरविंद केजरीवाल की सुरक्षा के लिए बड़े संकट का संकेत देता है। हमारी मांग है कि इसकी जांच की जाए और सीएम की इस अवैध व असंवैधानिक जासूसी में शामिल पुलिस अधिकारियों और ‘ऊपरवाला’ व्यक्ति कौन है, उसकी पहचान उजागर कर सख्त कार्रवाई की जाए।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia