Scrollup

आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को एक साथ दिल्ली के सभी विधानसभा क्षेत्रों में भव्य सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया। इस दौरान ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी रोहिणी सेंक्टर 11 स्थित प्राचीन बालाजी मंदिर में आयोजित भव्य सुंदरकांड पाठ में सपत्नी शामिल हुए और प्रभु श्री हनुमान जी की अराधना की। सीएम ने विद्वान पंडितों के साथ विधिवत सुंदरकांड का पाठ किया और सबकी सुख-शांति और समृद्धि के साथ देश की तरक्की के लिए कामना और प्रार्थना की। इस भव्य सुंदरकांड का समापन यज्ञ और प्रभु श्री हनुमान की आरती के साथ हुआ। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी सबकी सुख-शांति और तरक्की के लिए पूरी दिल्ली में जगह-जगह सुंदरकांड का पाठ करवा रही है। इससे सबकी तरक्की होगी, सबको सुख-शांति मिलेगी और पूरी दिल्ली में अच्छी तरंगें होंगी।

बता दें कि इससे पहले भी आम आदमी पार्टी के कई विधायक अपने-अपने स्तर पर सुंदरकांड पाठ का आयोजन करते आ रहे हैं, लेकिन अब पार्टी ने व्यवस्थित तरीके से हर महीने के पहले मंगलवार को भव्य सुंदरकांड का आयोजन कराने का निर्णय लिया है। पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत ‘‘आप’’ ने दिल्ली की सभी विधानसभा क्षेत्रों में भव्य सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया। इस दौरान पार्टी के सभी विधायकों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में भव्य तरीके से सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया और जहां पार्टी के विधायक नहीं थे, वहां पर पार्टी के पार्षदों ने यह जिम्मेदारी संभाली। उधर, दोपहर करीब तीन बजे ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सपत्नी रोहिणी सेक्टर-11 स्थित प्राचीन बालाजी मंदिर में आयोजित भव्य सुंदरकांड पाठ के कार्यक्रम में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने प्रभु श्रीराम और हनुमान जी की प्रतिमा पर फूल अर्पित कर उनका आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य डॉ. संदीप पाठक, स्थानीय विधायक और पार्षद के साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस सुंदरकांड पाठ में बड़ी संख्या में भक्तजन उपस्थित रहे।

भव्य सुंदरकांड पाठ के समापन के उपरांत सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि रोहिणी मंदिर में आयोजित श्री सुंदरकाण्ड पाठ में प्रभु की आराधना के लिए अपनी धर्मपत्नी के साथ सम्मिलित हुआ। सबकी तरक्की और सुरक्षा के लिए मैं प्रभु श्री हनुमान और प्रभु श्रीराम जी से प्रार्थना करता हूं कि आप सभी की मनोकामना पूरी करें, आप सभी के घर में खूब बरकत दें, सभी को खुश रहें और सभी को स्वस्थ्य रखें और दिल्लीवालों को खूब खुश रखें और हमारे देश को खूब तरक्की दें। हमारा संकल्प है कि हर महीने के पहले मंगलवार को दिल्ली में जगह-जगह सुंदरकांड का पाठ करवाया करेंगे। इससे सबकी तरक्की होगी और सबको सुख-शांति मिलेगी। पूरी दिल्ली में अच्छी तरंगें होंगी। प्रभु श्री हनुमान जी और प्रभु श्रीराम जी का आशीर्वाद मिलेगा।

बालाजी मंदिर में खूब लगे जय श्रीराम और हनुमान के जयकारे

रोहिणी सेक्टर-11 के प्राचीन बालाजी मंदिर में आयोजित भव्य सुंदरकांड पाठ के दौरान जय श्रीराम और हनुमान जी के खूब जयकारे लगे। सीएम अरविंद केजरीवाल खुद भगवान श्रीराम और हनुमान जी के कई बार जयकारे लगाए और उनके साथ वहां मौजूद भक्तों ने भी जयकारे लगाए।

हनुमान भक्तों में दिखा भारी उत्साह

सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को ही ट्वीट कर दिल्लीवासियों को जानकारी दे दी थी कि वो रोहित स्थित मंदिर पहुंचकर भव्य सुंदरकांड का पाठ करेंगे। अपने चहेते सीएम के साथ मिलकर भव्य सुंदरकांड का पाठ करने के लिए रोहिणी मंदिर में पहले से ही भारी संख्या में भक्तों की भीड़ जमा हो गई थी। दोपहर करीब तीन बजे जब सीएम अरविंद केजरीवाल सपत्नी मंदिर पहुंचे तो भक्तों के अंदर उत्साह देखने लायक था। भक्तों ने हाथ उठाकर सीएम का अभिवादन किया और पूरे सुंदरकांड का आनंद उठाया। पूरी दिल्ली में आम आदमी पार्टी की ओर से आयोजित सुंदरकांड में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

हम रामचरितमानस और भगवान श्रीराम की जीवनी से प्रेरित हैं- संदीप पाठक

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद और संगठन महामंत्री डॉक्टर संदीप पाठक रोहिणी के प्राचीन बालाजी मंदिर में सुंदरकांड में शामिल हुए। डॉ संदीप पाठक ने कहा कि भगवान श्री राम हमारे अंदर बसे हैं।अगर आप राम राज्य की परिकल्पना करेंगे तो उसकी असली परिकल्पना होती है कि एक ऐसा राज्य जिसका हर व्यक्ति शिक्षित हो, निरोगी हो, हर व्यक्ति सुखी हो। आम आदमी पार्टी को जितना भी सामर्थ्य भगवान ने दिया है उससे हम अच्छा करने की कोशिश कर रहे हैं। हम अच्छे स्कूल खोल रहे हैं, हम अस्पताल खोल रहे हैं, हम लोगों के दुख दर्द को बांट रहे हैं। हम रामचरितमानस और भगवान श्री राम की जीवनी से प्रेरित हैं।

चिराग दिल्ली में भी हुआ भव्य सुंदरकांड पाठ का आयोजन

दिल्ली की 70 विधानसभाओं में आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों, पार्षदों एवं संगठन द्वारा सुंदरकांड के पाठ का आयोजन किया गया। इसी श्रृंखला में कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भी अपनी विधानसभा ग्रेटर क्लास के चिराग दिल्ली गांव में स्थित प्राचीन शिव मंदिर के पास सुंदरकांड के पाठ का आयोजन करवाया। कार्यक्रम में विधायक सौरभ भारद्वाज, चिराग़ दिल्ली वार्ड से पार्षद कृष्ण जाखड़, सीआर पार्क वार्ड से पार्षद आशु ठाकुर, विधानसभा संगठन के सारे कार्यकर्ता, स्थानीय संगठन एवं क्षेत्र में रहने वाले सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। इन लोगों ने बढ़-चढ़कर भव्य सुंदर कांड के पाठ आयोजन में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में भजन कीर्तन द्वारा किए जा रहे हनुमान जी के महिमा मंडन पर भक्त जमकर झूमे और नाचे।

यह कोई राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है, हमने सभी निमंत्रण भेजा है- सौरभ भारद्वाज

कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह कोई राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है, यह तो भगवान हनुमान जी का महिमामंडन किया जा रहा है। हमने कोई राजनीतिक मंच नहीं बनाया हुआ और हमने सभी लोगों को इस प्रोग्राम में आने के लिए आमंत्रित किया है, चाहे वह भाजपा के लोग हैं, कांग्रेस के लोग हैं या किसी अन्य दल के लोग हैं या फिर सामान्य सामाजिक लोग हैं, हमने सभी को इस कार्यक्रम में आने के लिए न्यौता दिया है। उन्होंने कहा कि न केवल राजनीतिक दलों को, बल्कि सभी धर्मों के लोगों को भी हमने इस कार्यक्रम के लिए न्यौता दिया था। इसलिए यहां हिंदू समाज के साथ-साथ मुस्लिम और सिख समाज के लोग भी भव्य सुंदरकांड पाठ कार्यक्रम में शामिल हुए। यह भगवान का गुणगान है, भगवान का महिमा मंडन है। यहां किसी के लिए कोई रोक टोक नहीं है। सभी लोगों के लिए यह मंच खुला है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां आयोजित सुंदरकांड पाठ कार्यक्रम के बाद बांटे जाने वाले प्रसाद का इंतज़ाम भी कुछ सिख समुदाय के लोगों द्वारा किया गया।

मालवीय नगर में भी लगे श्रीराम और हनुमान के जयकारे

सभी राम भक्तों की श्रीराम जी के प्रति भक्ति भावना को देखते हुए विधायक सोमनाथ भारती ने भी मालवीय नगर विधानसभा के न्यू मार्केट स्थित श्री हनुमान मंदिर में सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया। यहां भी बड़ी संख्या में प्रभु श्रीराम और हनुमान भक्त पहुंचकर सुंदरकांड पाठ का आनंद लिया। इस दौरान मंदिर परिसर में खूब सियावर रामचंद्र की जय और पवनसुत हनुमान की जय के जयकारे लगे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia