Scrollup
  • सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार (आरसीएस) मंत्री ने आज आरसीएस के सचिव और डीसीसीडब्ल्यूएस के महाप्रबंधक के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की। बैठक का उद्देश्य मौजूदा सहकारी मॉडल के प्रदर्शन का आकलन करना और इसके विस्तार की संभावनाओं पर चर्चा करना था।

चर्चा के दौरान, मंत्री ने सहकारीता होलसेल स्टोर्स में विविधता लाने के लिए एक रणनीतिक पहल का प्रस्ताव रखा, जिसमें जनता के व्यापक हित के लिए नए स्टोर्स स्थापित करने और मौजूदा स्टोर्स की क्षमताओं को बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। इसके अलावा, मंत्री ने मासिक रिपोर्ट की अनुपस्थिति पर जोर दिया और एक समग्र सर्वेक्षण की सिफारिश की। सर्वेक्षण का उद्देश्य छोटे उद्योगों में अवसरों की पहचान करना है, विशेष रूप से उन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना है जो महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर सकते हैं।

यह दूरदर्शी दृष्टिकोण आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। सहकारी भंडारों का परिकल्पित विस्तार और छोटे उद्योगों पर जोर समावेशी विकास के प्रति समर्पण को दर्शाता है।

इस पहल से, जनता के व्यापक हित के लिए नए स्टोर्स खोलने और मौजूदा स्टोर्स की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए उपयोगी योजना बनानी होगी। इसके अतिरिक्त, सर्वेक्षण के जरिए सहयोग और विकास के संभावित मार्गों की पहचान करने में महत्वपूर्ण उपयोगिता होगी।

मंत्री ने बताया कि इस विस्तार और विविधीकरण का स्थानीय अर्थव्यवस्था, रोजगार सृजन और महिला सशक्तिकरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और केजरीवाल सरकार समाज के समग्र कल्याण में योगदान देने वाले सहकारी मॉडल को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia