Scrollup

नई दिल्ली, 14 अप्रैल 2024

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के आह्वान पर पार्टी ने देशभर में बाबा साहब डॉ. अंबेडकर की जयंती को संविधान बचाओ-तानाशाही हटाओ दिवस के रूप में मनाया। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत सभी राज्यों की राजधानियों व जिला मुख्यालयों पर पार्टी नेताओं-समर्थकों ने संविधान बचाने के लिए अंतिम सांस तक ल़ड़ने की शपथ ली। दिल्ली स्थित ‘‘आप’’ मुख्यालय पर हुए कार्यक्रम के दौरान सांसद संजय सिंह ने कहा कि भाजपा के सांसद खुलेआम संविधान बदलने की बात कर रहे हैं। इसलिए भाजपा 400 पार सीट मांग रही है। अगर भाजपा सत्ता में आई तो संविधान बदल कर दलितों, आदिवासियों व पिछड़ों का आरक्षण खत्म कर देगी।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में एकमात्र केजरीवाल सरकार ने गरीबों को मुफ्त शिक्षा, इलाज, बिजली, पानी देकर बाबा साहब के सपनों को पूरा करने का काम किया है। इसलिए मोदी जी ने उन्हें जेल में डाल दिया। इस बार दिल्लीवालों को सातों सीटों पर भाजपा की जमानत जब्त करनी है। इस दौरान दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय, आतिशी व सौरभ भारद्वाज, विधानसभा की डिप्टी स्पीकर राखी बिड़लान, मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय, जस्मीन शाह समेत अन्य वरिष्ठ नेता, विधायक, पार्षद समेत कार्यकर्ता मौजूद रहे।

भाजपा का सांसद खुलेआम बाबा साहब के संविधान को बदलने की बात कह रहा है- संजय सिंह

इस अवसर पर सांसद संजय सिंह ने कहा कि आज हमने बाबा साहब द्वारा लिखे गए संविधान को बचाने की शपथ ली है। यह शपथ आम आदमी पार्टी के नेताओं के लिए एक वाक्य मात्र नहीं होना चाहिए, यह ‘‘आप’’ कार्यकर्ताओं के लिए संकल्प होना चाहिए कि अंतिम सांस तक बाबा साहब द्वारा बनाए गए संविधान को बचाने के लिए लड़ाई लड़ेंगे। अयोध्या के भाजपा सांसद ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी का काम 272 सीट में नहीं चल रहा है। अगर संविधान बदलना है तो दो तिहाई बहुमत चाहिए। इसलिए भाजपा को 400 सीट दीजिए, हमें संविधान बदलना है। यह कितनी खतरनाक बात है। भाजपा का सांसद खुलेआम कह रहा है कि बाबा साहब के लिखे संविधान को बदलना है। मैं भाजपा और आरएसएस से कहना चाहता हूं कि जब तक आम आदमी पार्टी का कार्यकर्ता है, भारत के संविधान को बचाने के लिए अंतिम सांस तक लड़ेगा। यह हमने शपथ ली है।

मनीष सिसोदिया ने समान शिक्षा व्यवस्था को जमीन पर लाने का काम किया- संजय सिंह

संजय सिंह ने कहा कि शिक्षा में हमें समानता नहीं है। समाज के वंचित, पिछड़े और जाति व्यवस्था के कारण जिनको अधिकार नहीं मिला, मंदिरों में प्रवेश करने, तालाब में पानी पीने, स्कूलों में प्रवेश करने के नाम पर भेदभाव किया गया। बाबा साहब का कहना था कि सभी को शिक्षा का समान अवसर मिलना चाहिए। बाबा साहब का यह सपना पूरे देश में केवल आम आदमी पार्टी की सरकार ने पूरा करने का काम किया है। हमने सबको समान शिक्षा का अवसर प्रदान किया है। मनीष सिसोदिया ने दिन रात मेहनत करके समान शिक्षा व्यवस्था को जमीन पर लाने का काम किया। 2015 में सीएम अरविंद केजरीवाल मनीष सिसोदिया के साथ सरकारी स्कूलों को देखने जाते थे। सरकारी स्कूलों मे मकड़ी के जाले लगे होते थे, बच्चे टाट पर बैठ कर पढ़ते थे, बच्चियों के लिए टॉयलेट का इंतजाम नहीं था। लैब नहीं होते थे, लेकिन केजरीवाल जी ने सरकारी स्कूलों में वातानुकूलित क्लास रूम बनाया और बाबा साहब का सपना पूरा किया। बाबा साहब का सपना था कि भारत के संविधान में हर व्यक्ति की आस्था होनी चाहिए। हर व्यक्ति को संविधान में क्या अधिकार मिले हैं, उसकी जानकारी होनी चाहिए।

देश में एकमात्र दिल्ली की केजरीवाल सरकार है, जो सरकारी स्कूलों में बाबा साहब का संविधान पढ़ाती है- संजय सिंह

उन्होंने कहा कि 75 साल में बहुत सी सरकारें आई और गईं। दिल्ली में केजरीवाल सरकार भारत की पहली सरकार है और मनीष सिसोदिया पहले शिक्षा मंत्री हैं, जिन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में बाबा साहब अंबेडकर का संविधान पढ़ाया जाएगा। जन्म, शिक्षा, स्वास्थ्य, नौकरी में अवसर के आधार पर भेदभाव न हो, इसकी ताकत संविधान देता है। भाजपा ने संविधान बदल दिया तो आरक्षण खत्म कर देंगे। बाबा साहब ने कहा था कि सामाजिक व्यवस्था, दुर्भावना और भेदभाव के कारण समाज के बड़े तबके को नौकरी से दूर रखा गया है। भारत के संविधान ने दलित, आदिवासी व पिछड़े समेत समाज के वंचित व शोषित तबके को आरक्षण की व्यवस्था दी। अगर भाजपा 2024 में सत्ता में वापसी करती है तो पूरे देश में दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों का आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा। इसलिए हम लोग भारत के संविधान और अपने अधिकार को बचाने के लिए भाजपा से लड़ेंगे और 2024 में इनकी विदाई करेंगे।

केजरीवाल ने समाज के सबसे नीचले पायदान पर खड़े व्यक्ति को सुविधाएं दी तो भाजपा-मोदी जी घबरा गए- संजय सिंह

सांसद संजय सिंह ने कहा कि आदिवासी समाज से झारखंड के मुख्यमंत्री बने हेमंत सोरेन के पिता ने झारखंड राज्य बनाने के लिए जीवन भर संघर्ष किया। हेमंत सोरेन ने आदिवासियों के हितों के लिए लड़ाई लड़े। मोदी जी ने आदिवासी समाज के नेता हेमंत सोरेन पर बिना सबूत के फर्जी मुकदमा लगाकर उनको जेल में डाल दिया। मोदी जी ने आदिवासी समाज को अपमानित करने का काम किया। इस चुनाव में मोदी जी को इसका जवाब देना है। सीएम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की जनता ने लगातार तीन बार प्रचंड बहुमत दिया। भाजपाइयों ने दिल्ली में अपनी दाल गलते नहीं देखी तो सीएम केजरीवाल को भी उठाकर जेल में डाल दिया। अरविंद केजरीवाल ने बाबा साहब के संविधान में लिखे एक-एक बात को सच किया। बच्चों को समान शिक्षा दी, स्कूलों में संविधान पढ़ाया, इलाज मुफ्त कर दी, फरिश्ते योजना में सबका मुफ्त इलाज कराया, माताओं-बहनों के लिए बसों में फ्री सफर का इंतजाम किया, बिजली और पानी फ्री की। जब अरविंद केजरीवाल ने समाज के सबसे नीचले पायदान पर खड़े व्यक्ति का सुविधाएं देने का सपना जमीन पर सच किया तो भाजपा और मोदी जी घबरा गए।

दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा की दुकान बंद कर दी है- संजय सिंह

संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली के बाद आम आदमी पार्टी की पंजाब में सरकार बनी तो वहां भी दिल्ली की तरह भाजपा की दुकान बंद हो गई। पंजाब में भाजपाई अकाली दल के साथ मिलकर लूट कर रहे थे, वहां से साफ हो गए। आम आदमी पार्टी गुजरात में 14 फीसद वोट लेकर आई और 5 विधायक जीते, गोवा में 6.5 फीसद वोट मिला और दो विधायक जीते। भाजपा ने 15 साल से एमसीडी को कूड़ेदान बना रखा था, झाड़ू वाले निकले और भाजपा को झाड़ू से मार-मार कर एमसीडी से सारा कूड़ा साफ कर दिया। कूड़े का पहाड़ नीचे जा रहा है। अरविंद केजरीवाल बाबा साहब के सपनों को जमीन पर पूरा करने का काम कर रहे थे, इसलिए उनको जेल में डाला गया है। इसलिए जनता जेल का जवाब वोट से देगी।

भाजपा ने संविधान के साथ छेड़छाड़ की तो दिल्लीवाले विधानसभा चुनाव में 80 में से जीरो सीट देंगे- संजय सिंह

संजय सिंह ने कहा कि भाजपा और एलजी साहब कह रहे थे कि जेल से सरकार तो नहीं चलने देंगे और आम आदमी पार्टी कह रही थी कि सरकार तो जेल से ही चलेगी, भाजपा को पीछे हटना पड़ेगा, हम लोग पीछे नहीं हटने वाले हैं। थक हार कर शनिवार को एलजी साहब को कहना पड़ा कि बिजली, पानी समेत अन्य मुफ्त सुविधाएं जारी रहेंगी। अरविंद केजरीवाल की दिल्लीवालों को गारंटी है कि हम हर एक वादा पूरा करेंगे। केजरीवाल सरकार भारत की पहली सरकार है, जो घोषणा पत्र में दी गई गारंटी से ज्यादा काम करके दिखाया। हमारे घोषणा पत्र में महिलाओं को एक हजार रुपए देने की गारंटी नहीं थी। इसके बाद भी सीएम केजरीवाल ने हमारी माताओं-बहनों के आर्थिक संकट को समझने का काम किया है। भाजपा वाले चाहते हैं कि दिल्ली वालो को मिल रही ये सुविधाएं खत्म हो जाए। अगर केजरीवाल को जेल से बाहर निकालना चाहते हैं तो दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर भाजपा की जमानत जब्त कर दो। जेल का जवाब वोट से देकर भाजपाइयों को बता देना है कि संविधान के साथ छेड़छाड़ करोगे तो इस बार दिल्ली में भाजपा को 80 में जीरो सीट मिलेगी। अगर भाजपा दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों के आरक्षण के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश करेगी, एक भी सीट नहीं मिलेगी।

भाजपा दलितों-आदिवासियों से भेदभाव करती है, राम मंदिर के शिलान्यास में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उद्घाटन में द्रौपदी मुर्मू को नहीं बुलाया- संजय सिंह

संजय सिंह ने कहा कि बिहार के चुनाव में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि आरक्षण की समीक्षा होनी चाहिए। 140 करोड़ लोग देश के मालिक हैं। यह लोग समीक्षा करेंगे। देश की जनता ने समीक्षा की है कि आरएसएस और भाजपा के लोग समाज के दलित, पिछड़े और आदिवासी तबके से भेदभाव रखते हैं। देश की जनता ने तय किया है कि इस बार पूरे देश में भाजपा की जमानत जब्त करने का काम करना है। उन्होंने कहा कि रामनाथ कोविंद भारत के राष्ट्रपति थे। सबरी के जूठे बेर खाने वाले प्रभु श्रीराम के मंदिर का शिलान्यास हो रहा था। राम मंदिर के शिलान्यास में प्रधानमंत्री, यूपी के मुख्यमंत्री और राज्यपाल थे, लेकिन राष्ट्रपति नहीं थे, क्योंकि वो दलित हैं। भाजपा वालो के मन में दलितों के प्रति भेदभाव है। इसके बाद जनवरी 2024 में प्रभु श्रीराम के मंदिर का उद्घाटन हुआ, तब भी प्रधानमंत्री, यूपी के मुख्यमंत्री, राज्यपाल थे, लेकिन आदिवासी समाज से आने वाली देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नहीं थीं। भाजपाइयों के तन-मन में भेदभाव बसा हुआ है। हमें इस भेदभाव को निकाल कर फेंकना है और जेल का जवाब वोट से देना है।

दिल्लीवालों को अपने बेटे केजरीवाल को जेल से बाहर निकालने के लिए भाजपा को दिल्ली से बाहर निकालना होगा- संजय सिंह

संजय सिंह ने प्रधानमंत्री पर हमला बोलते हुए कहा कि 2014 में मोदी जी लोगों से कह रहे थे कि घर का सिलेंडर देखकर वोट देने जाना। आज मैं दिल्ली और देश की जनता से कहना चाहता हूं कि जब आप वोट देने जाना तब अपने बच्चे का चेहरा देखकर जाना, जिसके लिए केजरीवाल ने अच्छी शिक्षा का इंतजाम किया। वोट देने जाना तो अपनी मां, बहन और बेटी को देखकर जाना, जिसके लिए केजरीवाल ने फ्री बस यात्रा की सुविधा दी है, बुजुर्गों को देखकर जाना, जिनको श्रवण कुमार बनकर केजरीवाल ने तीर्थ यात्रा कराने काम किया है। बिजली और पानी का बिल देखकर जाना, जिसको आजादी के बाद पहली बार केजरीवाल की सरकार ने जीरो पर पहुंचाने का काम किया है। जब यह सबकुछ आपको याद रहेगा तो आपका बेटा अरविंद केजरीवाल आपको याद रहेगा। जब आपका बेटा याद रहेगा तो आपको यह भी याद रहेगा कि आपका बेटा इस वक्त जेल में है और जेल से अपने बेटे अरविंद केजरीवाल को बाहर निकालने के लिए भाजपा को दिल्ली से बाहर निकालना पड़ेगा। दिल्ली के सातों सीटों पर झाड़ू चलाकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को जिताना पड़ेगा।

मोदी सरकार एक-एक कर बाबा साहब के संविधान और लोकतंत्र की हत्या कर रही हैं- गोपाल राय

“आप” के दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछले 10 साल से केंद्र की सत्ता में बैठी भाजपा बाबा साहब के संविधान और लोकतंत्र को खत्म करने की तैयारी कर रही है। पिछले 5 साल से मोदी सरकार एक-एक कर संविधान की आत्मा और लोकतंत्र की हत्या कर रही हैं। देश के पहली बार 150 से ज्यादा सांसदों को निलंबित कर दिया गया। मोदी जी को संसद में विपक्ष का सांसद नहीं चाहिए। वो संसद को मुट्ठी में करना चाहते हैं। मोदी जी ने चुनाव आयुक्त की चयन समिति से भारत के चीफ जस्टिस को हटा दिया। मोदी सरकार ने देश की सभी जांच एजेंसियां ईडी, सीबीआई और आईटी को अपनी मुट्ठी में कर लिया। उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी के खाते में 60 करोड़ रुपए देने वाले सरथ रेड्डी जिसे आपने फर्जी शराब घोटाले का आरोपी बनाकर गिरफ्तार किया था। आपके खाते में उसके 60 करोड़ रुपए पड़े हैं लेकिन ईडी, सीबीआई किसी की भी हिम्मत उसकी जांच करने की नहीं हो रही है। ये सब आपकी मुट्ठी में हैं। आपने इस देश की मीडिया को अपनी मुट्ठी में कर लिया, अगर कोई भी आपके खिलाफ बोलता है तो फोन करके आप उसे नौकरी से निकालने का आदेश दे देते हो। आज देश की पूरी मीडिया में दहशत का माहौल है। मोदी जी देश का संविधान, लोकतंत्र और संसद अपनी मुट्ठी में चाहिए। जहां भाजपा की सरकार नहीं बनती है, वहां विधायकों को डरा-धमका और खरीद कर सरकारें गिरा दी जाती हैं। मोदी जी को विधानसभाएं भी अपने कब्जे में चाहिए।

फर्जी शराब घोटाले के आरोपी सरथ रेड्डी ने भाजपा को 60 करोड़ दिए, लेकिन ईडी उसकी जांच नही कर रही है- गोपाल राय

गोपाल राय ने कहा कि बीजेपी को बहुमत की सरकार के लिए नहीं, संविधान बदलने के लिए 400 पार सीटें चाहिए। लेकिन ये मुल्क बर्दाश्त करने वाला नहीं है। अरविंद केजरीवाल ने जेल से संदेश भेजा कि ये मुझे जितना भी तकलीफ देना चाहें मैं बर्दाश्त करूंगा। मोदी सरकार केजरीवाल को अपनी पत्नी से नहीं मिलने दे रही है। कहते हैं कि शीशे के उस पास सीएम रहेंगे और शीशे के इस पार उनकी पत्नी रहेंगी। अरविंद केजरीवाल एक व्यक्ति नहीं, बल्कि दिल्ली के लाखों लोगों द्वारा चुने गए मुख्यमंत्री है। मोदी जी अरविंद केजरीवाल को नहीं, दिल्ली के लाखों बेटे-बेटियों, महिलाओं और बुजुर्गों को अपमानित कर रहे हो। इसलिए दिल्ली चुप बैठेगी। उन्होंने दिल्लीवालों से कहा कि जब आपका बेटा अरविंद केजरीवाल बाहर था, उसने अपना फर्ज निभाया, अब आप आपना फर्ज निभाएं। आज वो अपने परिवार से भी नहीं मिल सकते। बीजेपी के पास सत्ता की ताकत है, तो हमारे पास बाबा साहब के दिए गए वोट की ताकत है। भाजपा की सत्ता की ताकत से हम अपने वोट की ताकत से लड़ेंगे और 25 मई को जेल का जवाब वोट से देंगे। हमारी ये लड़ाई पूरे देश में जारी है। इस समय बात केवल पार्टी की नहीं है, संविधान को बचाना है। संविधान बचेगा तो ये देश बचेगा।

देश को आगे लेकर जाना है तो बाबा साहब के संविधान की रक्षा करनी होगी- डॉ शैली ओबरॉय

दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि बाबा भीमराव अंबेडकर के प्रयासों से शोषितों और वंचितों को न्याय मिला। गरीब तबके के लोगों को समान अधिकार मिले। देश को हमें आगे ले जाना है तो उनके दिखाए मार्ग पर ही बढना होगा। बाबा भीमराव अंबेडकर जी के संविधान की रक्षा करनी होगी। दलित, शोषित, वंचितों के अधिकारों के लिए लड़ना होगा। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ही सही मायनों में बाबा भीमराव अंबेडकर के दिखाए रास्ते पर आगे बढ़ रही है। उनके सपनों को पूरा करने का काम कर रही है। सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली और पंजाब में शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को विश्वस्तरीय बनाया गया है। पिछड़े और गरीब वर्ग के छात्रों को विश्वस्तरीय शिक्षा मिल रही है। उनका अच्छे अस्पतालों में निशुल्क उपचार हो रहा है।

बाबा साहब की तरह केजरीवाल नहीं रूकेंगे और उनके मिशन को आगे बढ़ाते जाएंगे- कुलदीप कुमार

पूर्वी दिल्ली से आम आदमी पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुलदीप कुमार ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर का संविधान सबकी समानता, हर जाति और वर्ग के उत्थान की बात करता है। हम सबको वोट देने का अधिकार दिया है। लेकिन आज देश में तानाशाही अपने चरम पर है। वो बड़े घमंड से हर मंच पर कहते हैं कि इस बार 400 पार सीटें लाकर हम बाबा साहब अंबेडकर के संविधान को बदल देंगे। बीजेपी संविधान इसलिए बदलना चाहती है क्योंकि ये संविधान महिलाओं को बराबरी का अधिकार देता है और बीजेपी के लोग महिलाओं से नफरत करते हैं। इन्हें ये नहीं पसंद कि संविधान देश के दबे-कुचले लोगों को मुख्यधारा में लाने की बात करे। आज हमें यह प्रतिज्ञा लेनी होगी कि चाहें कुछ भी हो जाए, हम संविधान पर आंच नहीं आने देंगे। हमें इस तानाशाही का जवाब अपने वोट से देना होगा। जिस तरह बाबा साहब अंबेडकर नहीं रुके थे, उसी तरह केजरीवाल भी नहीं रुकेंगे। वो बाबा साहब के मिशन को आगे बढ़ाते जाएंगे और दिल्ली की जनता के लिए काम करते रहेंगे।

इस बार चुनाव में देश से तानाशाहों का खात्मा कर बाबा साहब को सच्ची श्रद्धांजलि दें- राखी बिड़लान

दिल्ली विधानसभा की डिप्टी स्पीकर राखी बिड़लान ने कहा कि यह संघर्ष चुनाव जीतने या हारने का नहीं है। सरकार बचाने और बनाने का नहीं है। यह संघर्ष देश की आत्मा संविधान को बचाने का है। यह संघर्ष बाबा साहब के सपने को पूरा करने का है। इस समय अरविंद केजरीवाल के समर्थन में हजारों, लाखों आवाजें उठ रही हैं। हमें उन आवाजों को मजबूती देने का काम करना है। इस समय हमको इन चंदा चोरों, तानाशाहों और काले अंग्रेजों से मां भारती को बचाना है और जो इंसान इस संघर्ष में सबसे पहले खड़ा है। उस व्यक्ति का नाम अरविंद केजरीवाल है। हमें अगर बाबा साहब को सच्ची श्रद्धांजलि देनी है और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में मां भारती को दोबारा आजादी दिलानी है तो देश के इन चंदा चोरों और तानाशाहों का लोकतंत्र के महापर्व में अपने वोटों से खात्मा करना होगा। ये लोग विपक्ष की आजादी को खत्म करना चाहते हैं। ये लोग विपक्ष के मुंह को बंद करना चाहते हैं। ये लोग चुनाव को एकतरफा हथियाना चाहते हैं तो इस लोकतंत्र को बचाने के लिए सबको अपनी आवाज उठानी होगी।

बाबा साहब ने देश में सबको समानता का अधिकार दिया, लेकिन भाजपा तानाशाही लागू करना चाहती है- डॉ. सुशील गुप्ता

वहीं, हरियाणा में बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती को संविधान बचाओ- तानाशाही हटाओ दिवस के रूप में मनाया गया और ‘‘आप’’ कार्यकर्ताओं ने शपथ ली। इस दौरान आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष और कुरुक्षेत्र से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता, वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा और पूर्व मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक अरोड़ा मौजूद रहे। डॉ. सुशील गुप्ता ने कहा कि बाबा साहब ने ऐसा संविधान बनाया, जिसमें हर जाति और धर्म को बिना किसी भेदभाव के समानता का अधिकार है। गरीब से गरीब और अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को देश के सर्वाेच्च पद पर जाने का मौका दिया। लेकिन वर्तमान भाजपा सरकार देश में तानाशाही लागू करना चाहती है। उन्होंने कहा कि भाजपा आम आदमी पार्टी को खत्म करने की साजिश रच रही है। इसीलिए आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन और संजय सिंह के खिलाफ कार्रवाई की गई। ये आम आदमी पार्टी ही है, जिन्होंने देश में बुजुर्गों को फ्री तीर्थ यात्रा, महिलाओं को फ्री बस यात्रा, फ्री बिजली, फ्री चिकित्सा, फ्री शिक्षा और फ्री पानी समेत कई मूलभूत सुविधाएं देने का काम किया। मोदी सरकार काम के नाम पर नहीं, जाति और धर्म के नाम पर लड़वाना चाहती है।

‘आप’’ डॉ. अंबेडकर की सोच को आगे बढ़ा रही है और आम लोगों की भलाई के लिए काम कर रही है- डॉ. राज कुमार चब्बेवाल

पंजाब में भी आम आदमी पार्टी के मंत्रियों, विधायकों और कार्यकर्ताओं ने बाबा साहब की जयंती पर संविधान बचाने की शपथ ली। ‘‘आप’ के होशियारपुर से उम्मीदवार डॉ. राज कुमार चब्बेवाल ने कहा कि केवल ‘आप’’ ही डॉ. अंबेडकर की सोच को आगे बढ़ा रही है और आम लोगों की भलाई के लिए काम कर रही है। ‘‘आप’’ की सरकार लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य एवं शिक्षा सुविधाएं मुहैया कराकर महंगाई से राहत दिला रही हैं। मंत्री बलकार सिंह ने कहा कि भाजपा तानाशाही रवैया अपनाते हुए संविधान को खत्म करने की कोशिश कर रही हैं। अरविंद केजरीवाल बाबा साहब के नक्शे-कदम पर चल रहे थे। इसलिए उनको जेल में डाल दिया गया। अरविंद केजरीवाल ने सरकारी दफ्तरों में शहीद-ए-आजम भगत सिंह और डॉ. बी आर अंबेडकर की तस्वीरें लगाई। कैबिनेट मंत्री लालचंद कटारूचक ने डीसी कार्यालय पठानकोट में बाबा साहब की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि केवल आम आदमी पार्टी की सरकार ही समाज के हर वर्ग के जीवन को ऊपर उठाने के लिए काम कर रही है।

भाजपा संविधान को खत्म करना चाहती है, हमें इसे बचाना होगा- नवीन पालीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल के आह्वान पर राजस्थान में भी बाबा साहब की जयंती को आम आदमी पार्टी ने सभी जिला मुख्यालयों में ‘संविधान बचाओ, तानाशाही हटाओ’ दिवस के रूप में मनाया। राजस्थान में आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नवीन पालीवाल ने कहा कि जिस तरह से बीजेपी और नरेंद्र मोदी की सरकार तानाशाही के तहत एक चुने हुए मुख्यमंत्री को जेल में डाल दिया। वो संविधान को गला घोट रही है और इसे खत्म करना चाहती है। अपना संविधान बचाने के लिए हमारे पास यह मौका है और हमारे पास पास वोट की ताकत है। हम सब को मिलकर अपने देश को बचाना होगा और संविधान की रक्षा करनी होगी और देश को तानाशाही से मुक्ति दिलाना होगा

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia