Scrollup

नई दिल्ली, 06 अप्रैल 2024

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सिटिंग मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ देश और दुनिया में जन आंदोलन तेज हो गया है। ‘‘आप’’ के आह्वान पर भारत समेत दुनिया के कई देशों में रह रहे भारतीय केजरीवाल के समर्थन में रविवार को सुबह 10 बजे से सामूहिक उपवास करेंगे। ‘‘आप’’ के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के जंतर मंतर और पंजाब में शहीद भगत सिंह के गांव खटखड़कलां में ‘‘आप’’ के विधायक, मंत्री, सांसद, पार्षद और पदाधिकारी जुटेंगे और जनता के साथ सामूहिक उपवास करेंगे। इसी तरह, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश समेत देश के 25 राज्यों की राजधानी, जिला व ब्लॉक मुख्यालय, गांव व कस्बों में लोग सामूहिक उपवास कर केजरीवाल को आशीर्वाद देंगे। भारत के अलावा, विदेशों में यूएस के न्यूयार्क, बोस्टन, लॉस एंजिल्स, वाशिंगटन डीसी, कनाडा में टोरंटो, आस्ट्रेलिया के मेलबर्न, यूके में लंदन समेत अन्य जगहों पर सामूहिक उपवास होगा। उन्होंने अपील की कि देश-दुनिया में जहां भी आप अरविंद केजरीवाल के समर्थन में सामूहिक उपवास कर रहें हैं, उसकी तश्वीरें वाट्सएप नंबर 7290037700 पर अवश्य भेजें।

शनिवार को पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता कर आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक और दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने जिस तरह से षड्यंत्र और एजेंसियों का दुरुपयोग कर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया है। उनकी गिरफ्तारी के बाद एक-एक दिन बीतने के साथ अब मोदी सरकार के षड्यंत्र का पर्दाफाश होता जा रहा है। कई लोग पूछते हैं कि आखिर मनीष सिसोदिया, अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी क्यों हुई? आखिर संजय सिंह को क्यों गिरफ्तार किया था? तो भारतीय जनता पार्टी के नेता कहते थे कि गड़बड़ी की होगी, तभी तो गिरफ्तारी हुई है। लेकिन अब जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं और जो तथ्य सामने आ रहे हैं, उससे साफ पता चल रहा है कि बीजेपी और मोदी सरकार ने षड्यंत्र कर राष्ट्रीय दल आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल को खत्म करने के लिए फर्जी शराब घोटाले की व्यूह रचना की। अब साफ दिख रहा है कि किस तरह जिन लोगों के फर्जी बयानों के आधार पर मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर जेल में डाला गया। आज उन लोगों के साथ बीजेपी और एनडीए का चंदा और टिकट का रिश्ता बन गया है। सत्ता के अहंकार में मोदी सरकार जिद पर अड़ी हुई है कि जिन लोगों से हमारे खाते में पैसा आया है, हम उनके बारे में कुछ नहीं बोलेंगे।

उन्होंने पश्चिमी उत्तर प्रदेश हुई प्रधानमंत्री की रैली का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी जी बोल रहे थे कि इंडिया गठबंधन भ्रष्टाचारियों को बचाना चाहती है और मैं भ्रष्टाचार को मिटाना चाहता हूं। उनके इस भाषण के बाद मैं सोच रहा था कि आखिर प्रधानमंत्री जी इतने दोहरी व्यक्तित्व के साथ कैसे जी लेते हैं। पूरा देश देख रहा है कि आपने जिस अजीत पवार, अशोक चौव्हाण, छगन भुजबल पर खुद भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। अब आप उन लोगों को बचाने में लगे हुए हैं। अब तो पूरी फेहरिस्त सामने आ चुकी है कि जिन 23 से ज्यादा मामलों पर आपकी ईडी, सीबीआई ने एफआईआर की, कई लोगों की गिरफ्तारियां कीं, अब आप उन सारे भ्रष्टाचारियों को बचाने में लगे हुए हैं। एक तरफ आप भ्रष्टाचारियों को अपनी पार्टी में शामिल कर बचाने में लगे हैं और दूसरी तरफ रैली में जाकर भ्रष्टाचार को हटाने की बात करते है। प्रधानमंत्री जी पूरा देश आपके इस दोहरे व्यक्तित्व को देख रहा है।

“आप” के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि जिस तरह से आपने दिल्ली के चुने हुए मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करवाया। दिल्ली और पूरे देश समेत दुनिया में जहां भी भारत के बेटे-बेटियां रहते हैं, उनके दिलों में आक्रोश है। अगर देश की जनता ने आपको काम करने का मौका दिया तो दिल्ली की जनता ने भी प्रचंड बहुमत से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को काम करने का का मौका दिया है। अरविंद केजरीवाल पिछले 10 साल से अपना काम कर रहे हैं और आप भी पिछले 10 साल से अपना काम कर रहे हैं। आपको पता था कि दिल्ली की जनता अरविंद केजरीवाल के साथ खड़ी है। इसलिए आपने षड्यंत्र कर उन्हें गिरफ्तार कराया। जिस दिन से अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी हुई है, उस दिन से लगातार विरोध हो रहा है। इस तानाशाही के खिलाफ रामलीला मैदान में इंडिया गठबंधन के घटक दलों के नेताओं के साथ पूरा पूरा देश इकट्ठा हुआ था।

गोपाल राय ने कहा कि तानाशाही के खिलाफ यह लड़ाई 7 अप्रैल से एक जन आंदोलन बनने जा रही है। रविवार को पूरे देश और दुनिया में रह रहे भारतीय अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ और उनको आशीर्वाद देने के लिए सामूहिक उपवास रखेंगे। देश के 25 राज्यों की राजधानियों के साथ विदेशों में यह कार्यक्रम किया जा रहा है। देश में जिला मुख्यालय, तहसील मुख्यालय, गांव, कस्बों, मोहल्लों और घरों में सुबह 10 से लोग सामूहिक रूप से उपवास रखेंगे और अरविंद केजरीवाल को आशीर्वाद देंगे। धीरे-धीरे भारत और दुनिया के अलग-अलग देशों में रहने वाले भारतीय अत्याचार और तानाशाही के खिलाफ अरविंद केजरीवाल के समर्थन में अपनी आवाज को बुलंद कर रहे हैं। आज अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के इस बदलाव की राजनीति को भारत समेत दुनिया भर में रहने वाले भारतीय समर्थन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के शिक्षा और स्वास्थ्य मॉडल से पूरी दुनिया में भारत का नाम रौशन हुआ है। आज पूरी दुनिया में केजरीवाल सरकार की चर्चा होती है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति की पत्नी ने दिल्ली के एक सरकारी स्कूल का दौरा किया था, जिसको देखकर दुनिया भर में रहने वाले भारत के बेटे-बेटियों का सीना चौड़ा हुआ था, लेकिन मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी से आज वही लोग हताश और आक्रोशित हैं।

“आप” के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के जंतर-मंतर पर सुबह 10 बजे से सामूहिक उपवास का कार्यक्रम शुरू होगा। इसमें आप आदमी पार्टी के सभी मंत्री, विधायक, सांसद और पार्षद शामिल होंगे। इसके साथ तमाम विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले सिविल सोसाइटी के लोगों के साथ वकील, न्याययिक, अध्यापन आदि क्षेत्रो में कार्य करने वाले कई प्रमुख लोग जंतर मंतर पर सामूहिक उपवास में शामिल होने के लिए आ रहे हैं। दिल्ली के लोगों से अपील करना चाहता हूं कि आप भी जंतर-मंतर पहुंचे और सामूहिक उपवास के माध्यम से अरविंद केजरीवाल के इस तानाशाही के खिलाफ लड़ाई को लड़ने के लिए आत्म शक्ति के लिए प्राथना करें। ताकि इस तानाशाही का खात्मा हो सके और लाखों कुर्बानियों के बाद मिले लोकतंत्र और संविधान को सुरक्षित रखा जा सके।

सामूहिक उपवास की तश्वीरें भेजने के लिए वाट्सएप नंबर जारी

‘‘आप’’ के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने करहा कि 7 अप्रैल को होने वाले सामूहिक उपवास के लिए एक वाट्सएप नंबर 7290037700 जारी किया गया है। इस नंबर पर देश और दुनिया में सामूहिक उपवास में शामिल होने वाले लोग अपनी तश्वीरें, नाम, डिटेल, लोकेशन और कार्यक्रम स्थल का नाम जरूर भेजें ताकि पता चल सके कि अरविंद केजरीवाल के समर्थन में किस-किस जगह के लोग शामिल हो रहे हैं।

देश के इन राज्यों की राजधानी में लोग करेंगे सामूहिक उपवास

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में लखनऊ के विधायक पुरम, महाराष्ट्र के मुंबई में गांधी स्थल, राजस्थान के जयपुर में शहीद स्मारक पार्क, बिहार के पटना में गांधी मैदान, झारखंड के रांची में बापू वाटिका ऐतिहासिक मुरादाबादी मैदान, तेलंगाना के हैदराबाद में इंदिरा पार्क, केरल के त्रिवेंद्रम में जीपीओ जंक्शन, तमिलनाडु के चेन्नई में रुकमणी लक्ष्मीपति सलाई, आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गांधी स्टेच्यू, ओडिशा के भुवनेश्वर में धरना प्लेस, हिमाचल प्रदेश के शिमला में नियर सीटीओ, पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रानी रश्मोनी दौरमोटाला, मध्य प्रदेश के भोपाल में रोशनपुरा चौहरा, छत्तीसगढ़ के रायपुर में नलघर चौक, जम्मू में हरि सिंह पार्क, कश्मीर में मारुति ड्राइविंग इंस्टीट्यूट, गुजरात के अहमदाबाद में स्टेट ऑफिस, असम के गुवाहटी में चाचल, अरुणाचल प्रदेश के इंदिरा नगर में टेनिस कोर्ट, पंजाब में शहीद भगत सिंह के गांव खटखड़कलां, हरियाणा के कुरुक्षेत्र में सदाचार स्थल अर्जुन चौक, कर्नाटक के बेंगलुरु में अंदर फ्रीडम पार्क, गोवा के आजाद मैदान और उत्तराखंड के देहरादून में जैन धर्मशाला प्रिंस चौक समेत अन्य जगहों पर सामूहिक उपवास का कार्यक्रम होगा।

विदेशों में इन जगहों पर होगा सामूहिक उपवास

गोपाल राय ने बताया कि विदेशों में अमेरिका के बोस्टन में हार्वड स्क्वॉयर, लॉस एजेंलिस के हॉलिवुड साइन, सेन फ्रांसिसको के लेक एलिजाबेथ, वॉशिंगटन डीसी के इंडियन एंबेंसी, टैक्सस के डलास में महात्मा गांधी मेमोरियल प्लाजा, न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर, कनाडा के टोरंटो में ब्राम्पटन सिटी हॉल, वैनकुवर के हॉलैंड पार्क डाउनटाउन, ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में फेडरेशन स्क्वायर, इंग्लैंड के लंदन में पार्लियामेंट स्क्वायर, जर्मनी के बर्लिन में ब्रैनडनबर्ग गेट, नॉर्वे के ओस्लो में नॉर्वेजियन पार्लियामेंट में सामूहिक उपवास का कार्यक्रम होगा

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia