Scrollup

आम आदमी पार्टी

प्रेस विज्ञप्ति

सीएम केजरीवाल की आपत्तिजनक होर्डिंग्स लगाने पर भाजपा के खिलाफ कार्रवाई करने को तैयार नहीं चुनाव आयोग- आप

  • भाजपा के खिलाफ एक माह पहले की गई शिकायत पर अब तक क्या कार्रवाई हुई, चुनाव आयोग यह भी नहीं बता रहा- सौरभ भारद्वाज
  • चुनाव आयोग का कहना है कि जब हमारा मन करेगा, तब हम कार्रवाई करेंगे, आयोग के बर्ताव से हम हैरान हैं- सौरभ भारद्वाज
  • ‘‘आप’’ के थीम सॉन्ग में कोई भी आपत्तिजनक चीज नहीं है, हमने आयोग को विस्तार से जवाब दे दिया है- सौरभ भारद्वाज
  • चुनाव आयोग निष्पक्ष नहीं है, भाजपा की शिकायत पर विपक्ष पर तुरंत कार्रवाई कर रहा है, लेकिन हमारी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही- आतिशी
  • चुनाव के बीच केजरीवाल की गिरफ्तारी पर आयोग को आपत्ति नहीं है, लेकिन ‘‘आप’’ के कैंपेन सॉन्ग पर उसे आपत्ति है- आतिशी
  • मौजूदा चुनाव आयुक्तों को इसके लिए न याद किया जाए कि उनके समय में निष्पक्ष चुनाव नहीं हुए और देश तानाशाही की ओर बढ़ गया- आतिशी

नई दिल्ली, 30 अप्रैल 2024

आम आदमी पार्टी का प्रतिनिधि मंडल मंगलवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल ने लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के थीम सॉन्ग के कंटेंट को लेकर की गई आपत्ति को सिरे से खारिज कर दिया। साथ ही, भाजपा द्वारा सीएम अरविंद केजरीवाल समेत विपक्षी दलों के नेताओं की दिल्ली के अंदर लगाई गई आपत्ति जनक होर्डिंग्स की शिकायत पर की गई कार्रवाई की जानकारी ली। आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर प्रश्न खड़ा करते हुए कहा कि आयोग दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल की आपत्तिजनक होर्डिंग्स लगाने पर भाजपा के खिलाफ कार्रवाई करने को तैयार नहीं है, जबकि हमने लगभग एक माह पहले शिकायत की थी। चुनाव आयोग यह भी नहीं बता रहा है कि वो कब तक कार्रवाई करेगा? आयोग का कहना है कि जब उसका मन करेगा, तब कार्रवाई करेगा। आयोग के इस बर्ताव से हम सभी हैरान हैं। प्रतिनिधि मंडल ने ‘‘आप’’ के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज व आतिशी, राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता और वरिष्ठ नेता दिलीप पांडे शामिल थे।

चुनाव आयोग से मिलने के बाद सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हमने चुनाव आयोग से कहा पूरी दिल्ली में करीब एक महीना से भारतीय जनता पार्टी द्वारा कई आपत्तिजनक भद्दे होर्डिंग्स लगाए गए हैं। इन होर्डिंग्स में विपक्ष के नेताओं, खासकर अरविंद केजरीवाल को चित्र के जरिए आपत्तिजनक तरीके से दिखाया गया है। हमने इस संबंध में एक माह पहले ही आयोग से शिकायत की थी। इस पर आयोग ने अब तक क्या कार्रवाई की है? इस पर चुनाव आयोग ने कहा कि हमने क्या कार्रवाई की, यह बताने के लिए बाध्य नहीं हैं। यह बड़ा आश्चर्यजनक है कि एक संस्था, जिसका यही काम है कि वो देश में देखे कि पूरी पारदर्शिता के साथ चुनाव हो। चुनाव आयोग पारदर्शिता से चुनाव कराने का वॉच डॉग है। वह आयोग कह रहा है कि हम बताने के लिए बाध्य नहीं हैं।

सौरभ भारद्वाज ने बताया कि हमने आयोग से पूछा कि हमारी शिकायत पर कब तक कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि चुनाव तो एक महीना गुजर चुका है और अगले एक महीना में चुनाव खत्म हो जाएगा। अगर आयोग एक महीना और कार्रवाई नहीं करता है तो फिर हमारी शिकायत का कोई फायदा नहीं है। इसके जवाब में चुनाव आयोग ने कहा कि यह बताने के लिए भी हम बाध्य नहीं हैं कि हम इस पर कब कार्रवाई करेंगे? फिर हमने यह पूछा कि क्या आयोग चुनाव से पहले एक्शन ले लेगा या चुनाव के बाद लेगा। तब आयोग ने कहा कि हम यह भी नहीं बताएंगे। जब हमारा मन करेगा, तब हम एक्शन लेंगे और कार्रवाई करनी होगी तो करेंगे, नहीं करनी होगी तो नहीं करेंगे। हमने आयोग से पूछा कि अगर इस तरह से भद्दे होर्डिंग लगाने की अनुमति है तो हम भी लगा लेंगे। इस पर आयोग ने कहा कि फाइन! मैंने फ़ाइन का मायना पूछा तो वो भी मुख्य चुनाव आयुक्त साब एन नहीं बताया। मैं आयोग के बर्ताव से हैरान हूं और मैं चाहूंगा कि अगर चुनाव आयोग इस तरह की बातों का सीसीटीवी रिकॉर्डिंग करता हो तो पूरे देश को दिखाए कि किस तरीके से चुनाव आयोग साफ-साफ शिकायत पर भी कार्रवाई करने के लिए तैयार नहीं है और उनका बर्ताव कैसा है। आयोग कब कार्रवाई करेगा, यह भी बताने के लिए भी तैयार नहीं है। यह बड़ी हैरानी की बात है। हमने चुनाव आयोग को पार्टी के थीम सॉन्ग के बारे में बता दिया है कि आम आदमी पार्टी के थीम सॉन्ग के अंदर कोई भी आपत्तिजनक चीज नहीं है। इस बारे में हमने आयोग को विस्तार से जवाब दे दिया है।

वहीं, आतिशी ने कहा कि हमारी मुख्य चुनाव आयुक्त और दो अन्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात हुई। हमने इस बात पर बहुत चिंता जताई कि ऐसा लग रहा है कि इस देश का चुनाव आयोग अब तटस्थ और निष्पक्ष नहीं रह गया है। आज आम आदमी पार्टी को चुनाव आयोग से एक महीने बाद समय मिला। हम 22 मार्च से लगातार चुनाव आयोग से अलग-अलग मुद्दों पर समय मांग रहे थे, लेकिन आज एक महीने बाद हमें समय दिया गया। हमने आयोग से दूसरी चिंता यह जताई कि जब भाजपा कोई शिकायत करती है तो चुनाव आयोग तुरंत विपक्षी पार्टियों पर एक्शन लेती है, लेकिन हम पिछले एक महीने से भाजपा के कंटेंट पर आपत्ति जता रहे हैं, लेकिन उसपर कोई एक्शन नहीं हुआ है।

आतिशी ने कहा कि आम आदमी पार्टी अपना कैंपेन सॉंग रिलीज़ करती है, तो उस पर तुरंत एक्शन लिया जाता है, गाने को प्रतिबंधित कर दिया जाता है। लेकिन जब ईडी और सीबीआई चुनाव से ठीक पहले अरविंद केजरीवाल को गिरफ़्तार करती है तो चुनाव आयोग उसपर सवाल नहीं उठाता है और जब केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर ‘‘आप’’ कैंपेन सॉन्ंग जारी करती है तो चुनाव आयोग को उसपर आपत्ति है। उन्होंने कहा कि हमारी चुनाव आयोग से यही मांग है कि वो निष्पक्ष रहे। आज के चुनाव आयुक्त टीएन शेषण के उत्तराधिकारी है। जिस तरह टी.एन. शेषण निष्पक्ष चुनाव को ऊंचाइयों पर लेकर गए, आज हमें इस बात की चिंता है कि मौजूदा चुनाव आयुक्तों को इस बात को लेकर न याद किया जाए कि उनके समय में निष्पक्ष चुनाव नहीं हुए और देश तानाशाही की ओर बढ़ गया।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia