Scrollup

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली कैंट में डीजी एनसीसी गणतंत्र दिवस परेड कैंप का निरीक्षण किया। इस दौरान सीएम ने देश को दिए गए एनसीसी के महत्वपूर्ण योगदान को जमकर सराहा। कैडेट्स को संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एनसीसी अनुशासन और साहस के साथ देश की सेवा करने का अवसर प्रदान करता है। एनसीसी ने अपने देश के युवाओं को ऊर्जावान, उद्यमी और एक जिम्मेदार नागरिक बनाने में अहम भूमिका निभाई है। एनसीसी प्रशिक्षण का उद्देश्य देश की वर्तमान चुनौतियों के साथ तालमेल बैठाकर कैडेट्स का सर्वांगीण विकास करना है। सीएम ने समाज में एनसीसी के योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि एनसीसी कैडेट्स ने देश के अंदर नशा मुक्ति, पृथ्वी बचाओ, स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ, पर्यावरण बचाओ समेत कई मुद्दों पर लोगों को जागरूक किया है और मुझे पूरा विश्वास है कि सभी कैडेट्स देश और एनसीसी को गौरवांवित करेंगे।

दिल्ली कैंट में डीजी एनसीसी गणतंत्र दिवस परेड कैंप के निरीक्षण के दौरान राष्ट्रीय कैडेट कोर महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कैंप में आयोजित विभिन्न गतिविधियों को देखा। मुख्यमंत्री को गेट नंबर-1 से एनसीसी कैंप एरिया तक पायलट किया गया और डीजी एनसीसी अगवानी की गई। सबसे पहले सीएम अरविंद केजरीवाल को गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी दी गई। इसके बाद, मुख्यमंत्री ने एनसीसी बैंड का आनंद लिया और फ्लैग एरिया का दौरा किए। इस कार्यक्रम का समापन एनसीसी गीत की प्रस्तुति के बाद राष्ट्रगान के साथ हुआ। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कैडेट्स के साथ बातचीत भी की। इस दौरान सीएम केजरीवाल को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया और कैडेट्स के साथ ग्रुप फोटो हुआ।

डीजी एनसीसी गणतंत्र दिवस परेड कैंप को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे देश के भविष्य के रूप में खड़े एनसीसी कैडेट्स के बीच उपस्थित होना मेरे लिए बहुत वर्ग की बात है। कैडेट्स के पहनावे, चाल और परेड से मैं बेहद प्रभावित हूं और इसके लिए आप सभी बधाई के पात्र हैं। सीएम ने नव वर्ष 2024 की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एनसीसी अनुशासन के गुणों, साहस की भावना और राष्ट्र सेवा के अवसर प्रदान करता है। हमारा देश अपनी विविध संस्कृति, विभिन्न भाषाओं और धर्मों के साथ ‘विविधता में एकता’ का एक उत्कृष्ट उदाहरण पेश करता है। ‘एकता और अनुशासन’ के अपने आदर्श वाक्य के साथ एनसीसी भारत के संविधान में निहित देशभक्ति और धर्म निरपेक्ष मूल्यों को मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आई है। एनसीसी ने देश के युवाओं को ऊर्जावान, उद्यमी और जिम्मेदार नागरिक बनाने में भी अहम भूमिका निभाई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं एक भारत श्रेष्ठ भारत, विशेष राष्ट्रीय एकता शिविर और स्वतंत्रता दिवस कैंप जैसे विभिन्न शिविरों से अवगत हूं, जिनका उद्देश्य विभिन्न राज्यों से आने वाले विभिन्न धर्मों व संस्कृतियों से संबंधित कैडेटों के बीच एकता की भावना को जगाना और समाहित करना है। एनसीसी के कैडेट थल सेना, नौ सेना और वायु सेना के कैंपों में जाकर विशेष तरह का प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। एनसीसी के प्रशिक्षण का उद्देश्य वर्तमान समय की चुनौतियों के साथ तालमेल बैठाकर कैडेट्स का सर्वांगीण विकास करना है। साहसिक और खेल गतिविधियां एनसीसी प्रशिक्षण का एक अभिन्न अंग हैं। एनसीसी की टीमें जवाहर लाल नेहरू हॉकी टूर्नामेंट, सुब्रतो कप, अखिल भारतीय नौकायन रेगाटा और अखिल भारतीय जीवी मावलंकर शूटिंग चैंपियनशिप जैसे विभिन्न खेल टूर्नामेंटों में भाग लेती रही हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एनसीसी के जरिए चुने गए कैडेट्स को कई देशों के साथ यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम (वाइईपी) के जरिए विदेश जाने का मौका मिलता है। इससे कैडेट्स को मेजबान देश की संस्कृति और परंपराएं सीखने के साथ-साथ भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और मूल्यों का एम्बेसेडर बनने का भी मौका मिलता है।

उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स ने नशा मुक्ति, पृथ्वी बचाओ, स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ, पर्यावरण बचाओ और दहेज उत्पीड़न समेत कई विषयों पर समाज में जागरूकता फैलाने में अहम योगदान दिया है। ऐसा कोई सामाजिक कार्य या जागरूकता अभियान नहीं है, जिसमें एनसीसी ने अपनी मिसाल नहीं छोड़ी है। इस दौरान सीएम ने एनसीसी कैडेट्स और उनके प्रशिक्षकों को समाज के प्रति निस्वार्थ सेवा के लिए बधाई दी और कहा कि इसी उत्साह के साथ आप देशवासियों के लिए एक रोल मॉडल बनेंगे और राष्ट्र को नई ऊंचाइयों तक लेकर जाएंगे।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि मुझे यह जानकर काफी खुशी हुई कि एनसीसी अब देश के तटीय क्षेत्रों, सीमा क्षेत्रों और वामपंथी क्षेत्रों में अपनी पहुंच को मजबूती से बढ़ाने की कोशिश कर रही है, ताकि इन दूरस्थ इलाकों में रह रहे युवाओं को भी प्रोत्साहित किया जा सके। मुझे यकीन है कि एनसीसी शिक्षा और ड्रिल के साथ इन युवाओं में ऊर्जा भरने का काम करेगी और इन्हें राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने वाले देश के श्रेष्ठ नागरिक बनाने में सफल होगी।

सीएम ने अपने संबोधन के अंत में कहा कि मैं इस कैंप के लिए चुने गए सभी कैडेट्स को बधाई देता हूं। मुझे पता है कि आप सभी ने यहां तक आने के लिए बहुत सी कठिनाइयों का सामना किया है। सभी कैडेट्स एक मुश्किल चयन प्रक्रिया को पास करके यहां तक पहुंचे हैं। मुझे यकीन है कि आप सभी देश और एनसीसी को गौरवान्वित करेंगे। मैं आप सभी को उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia