Scrollup

नई दिल्ली, 30 मार्च 2024

आम आदमी पार्टी ने भाजपा का एक्साइज पॉलिसी में साउथ लॉबी के साथ सीधा कनेक्शन होने का बड़ा खुलासा किया है। ‘‘आप’’ के वरिष्ठ नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि तथाकथित शराब मामले में सरकारी गवाह राघव मगुंटा के पिता मगुंटा रेड्डी को भाजपा के सहयोगी दल टीडीपी ने लोकसभा का टिकट दिया है। मगुंटा रेड्डी के लिए अब पीएम मोदी और भाजपा के नेता वोट मांगेंगे। सरथ रेड्डी से 60 करोड़ का चंदा लेना और मगंुटा रेड्डी को एनडीए से टिकट मिलना, शराब घोटाले के आरोपियों से भाजपा के करीबी लिंक होने का सबूत है। शराब मामले में मगुंटा रेड्डी ने दो बयान में कहा है कि एक्साइज पॉलिसी को लेकर उनकी सीएम से कोई बात नहीं हुई। लेकिन बेटे की गिरफ्तारी के बाद वो टूट गए और तीसरा बयान केजरीवाल के खिलाफ दे दिए। इसी तरह, राघव मगुंटा ने भी छह बयान में सीएम का नाम नहीं लिया, लेकिन 7वां बयान उनके खिलाफ देकर सरकारी गवाह बन गया और बेल मिल गई। वहीं, आतिशी ने कहा कि सरथ रेड्डी की तरह ही मगुंटा रेड्डी और उनके बेटे राघव मगुंटा का भाजपा के साथ रिश्ता अब देश के सामने आ गया है।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने तथाकथित शराब घोटाला मामले में गवाहों के बयान के संबंध में संयुक्त प्रेसवार्ता की। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि गुरुवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने राउज एवेन्यू कोर्ट के सामने बताया कि उनके खिलाफ मुख्यतः 4 लोगों के बयान हैं, जिसके आधार पर ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया है। उन्होंने कोर्ट से पूछा कि क्या इस तरह के 4 बयान एक सीटिंग मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त हैं? साथ ही उन्होंने उन 4 बयानों के बारे में कोर्ट को विस्तार से बताया। सबको पता है कि सरथ चंद्र रेड्डी के पिता की कंपनी अरबिन्दो फार्मा और उनकी अन्य सब्सिडियरी कंपनी ने किस तरह से मनी लॉन्ड्रिंग के केस में गिरफ्तार होने के बाद बीजेपी को 55 करोड़ रुपए दिए। सौरभ भारद्वाज ने सरथ रेड्डी के अलावा दो अन्य गवाहों का जिक्र करते हुए बताया कि कैसे यह केस ही पूरी तरह से फर्जी है। उन्होंने कहा कि सीएम अरविंद केजरावल ने कोर्ट में बताया था कि मगुंटा श्रीनिवासन रेड्डी ने एक सांसद के तौर पर अपने कार्यालय से सीएम अरविंद केजरीवाल से मिलने के लिए दिल्ली मुख्यमंत्री कार्यालय में अपॉइंटमेंट की अर्जी दी थी। जिसके 10 दिन बाद उन्हें सीएम से मिलने का समय दिया गया। 16 मार्च 2021 को शाम 4ः30 बजे मुख्यमंत्री कार्यालय में थोड़ी देर के लिए मंगुटा रेड्डी की सीएम से मुलाकात हुई। उस दौरान मगुंटा रेड्डी ने सीएम अरविंद केजरीवाल से कहा कि मैं एक सांसद हूं और मेरा परिवार एक ट्रस्ट चलाता है। मुझे उस ट्रस्ट के लिए जमीन चाहिए। इसपर सीएम ने कहा कि जमीन एलजी के अधीन आती है, आप मुझे आवेदन पत्र दे दीजिए, मैं उसे आगे भेज दूंगा। एक सीएम और एमपी के बीच एक आधिकारिक मीटिंग में बस इतनी सी बातचीत हुई है।

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इसके बाद तथाकथित शराब मामला दर्ज किया जाता है और 16 सितंबर 2022 मगुंटा रेड्डी के ठिकानों पर छापा पड़ता है। जब इनका बयान लिया जाता है तो ये वही बात करते हैं, जो सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोर्ट के सामने बताई थी। यह उनका आधिकारिक बयान है जो ईडी ने 16 सितंबर 2022 को लिया था। इसके बाद मंगुटा रेड्डी के बेटे राघव मगुंटा को 10 फरवरी 2023 को गिरफ्तार किया गया। यहां बता दें कि मगुंटा रेड्डी चौथी बार सांसद चुने गए हैं और साउथ के बड़े शराब कारोबारी हैं। पिछली कई पीड़ियों से इनका बड़ा कारोबार रहा है। ये करोड़पति- अरबपति आदमी हैं। लेकिन 10 फरवरी 2023 को इनके बेटे राघव मंगुटा को जेल भेज दिया गया। 5 महीने तक राघव मंगुटा को जेल में सड़ाया जाता है। जिसके बाद उनके सांसद पिता मंगुटा रेड्डी टूट जाते हैं और 16 जुलाई 2023 को अपना बयान बदल लेते हैं। मगंुटा रेड्डी पहली बार सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बयान देते हैं। इसके बाद 18 जुलाई 2023 को उनके बेटे राघव मगुंटा की बेल हो जाती है। साथ ही 3 अक्टूबर 2023 को सरकारी गवाह बनकर अपना माफीनामा ले लेते हैं।

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इस दौरान मगुंटा रेड्डी के 3 बयान लिए गए, जिसमें से 2 में उन्होंने सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कोई बात नहीं कही, जिससे उनके इस अपराध में शामिल होने की कोई जानकारी होती हो या इस तरफ कोई इशारा भी होता हो। तीसरा बयान उन्होंने सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दिया है। वहीं उनके बेटे के 7 बयान दर्ज हुए हैं। उसी एजेंसी ने 7 बार बयान दर्ज किए हैं, जिसमें से 6 बयानों में वो कोई ऐसी बात नहीं कहता है। राघव मगुंटा बार-बार वही बात दोहराता है जो सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोर्ट के सामने रखी थी कि मेरे पिता इनसे ट्रस्ट की जमीन के सिलसिले में मिले थे। लेकिन जब वो अपने 7वें बयान में अरविंद केजरीवाल का नाम लेता है तो उसकी भी जमानत हो जाती है और उसको सरकारी गवाह बना लिया जाता है।

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सरथ चंद्र रेड्डी के बीजेपी से रिश्तों के बारे में सबको पता ही है। सबके मन में सवाल था कि अरविंद केजरीवाल ने 4 में से 1 गवाह के बारे में तो बता दिया लेकिन बाकी गवाहों के बारे में कौन बताएगा। इसलिए आज हम मगुंटा रेड्डी और उनके बेटे राघव मगुंटा के बारे में बता रहे हैं। शुक्रवार को एनडीए गठबंधन के घटक दल टीडीपी ने मगुंटा रेड्डी को अपना एमपी बनाने के लिए उम्मीदवार बना लिया है। यानि पीएम मोदी और पूरी बीजेपी अरविंद केजरीवाल के खिलाफ गवाह के परिवार के लिए वोट मांगेंगे। हमारा सवाल है कि ये रिश्ता क्या कहलाता है? वो आदमी जो इतने दबाव के बाद अरविंद केजरीवाल के खिलाफ गवाही देता है, वो सीधे-सीधे बीजेपी से जुड़ा हुआ है। मगुंटा श्रीनिवास रेड्डी को टीडीपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है और वो पिछले कई दिनों के चुनावी कैंपेन कर रहे हैं। जिस तरह से सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोर्ट में कहा था कि ईडी को इसकी जांच भी करनी चाहिए कि सरथ रेड्डी में आरोपी बनने के बाद बीजेपी को 55 करोड़ रुपए दिए। उसी तरह मगुंटा रेड्डी और राघव मगुंटा बीजेपी से सीधे तौर पर जुड़े हैं, इसकी जांच भी ईडी को करनी चाहिए। सालों से इनके बीच के आपसी फोन कॉल की डीटेल मौजूद होंगी। इसकी छोटी सी जांच भी होगी तो सब दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।

वहीं, ‘‘आप’’ की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि राउज एवेन्यू कोर्ट में अरविंद केजरीवाल ने बताया था कि उनकी गिरफ़्तारी मात्र 4 बयानों के आधार पर हुई है। जिसमें से पहला बयान मनीष सिसोदिया के सचिव सी. अरविंद का है। इनका बयान मात्र इतना है कि उन्हें मुख्यमंत्री आवास में एक्साइज पॉलिसी से जुड़े कुछ दस्तावेज सौंपे गए। सी. अरविंद का बयान कही भी ये नहीं कहता कि अरविंद केजरीवाल जी ने पैसे लिए या किसी ने अरविंद केजरीवाल को पैसे दिए। दूसरा बयान सरथ चन्द्र रेड्डी का है। आज देश का बच्चा-बच्चा जानता है कि साउथ लॉबी के शराब कारोबारी सरथ चन्द्र रेड्डी ने ईडी की गिरफ़्तारी के बाद भाजपा को इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से 55 करोड़ रुपए दिए। उन्हांेने कहा कि इसके अलावा दोनों गवाही मगुंटा श्रीनिवास रेड्डी और उनके बेटे राघव मगुंटा रेड्डी की है। यह सर्व विदित है कि मगुंटा रेड्डी अपने फ़ैमिली ट्रस्ट के लिए ज़मीन को लेकर अरविंद केजरीवाल से मिले। इसके बाद मगुंटा रेड्डी और उनके बेटे राघव मगुंटा रेड्डी का अरविंद केजरीवाल से कोई संपर्क नहीं रहा।

आतिशी ने कहा कि जब 16 सितंबर को मगुंटा रेड्डी के घर रेड हुई तब पिता-पुत्र दोनों की गवाही ली गई। दोनों ने कहा कि हमारा अरविंद केजरीवाल के साथ कोई संपर्क नहीं है। मात्र मगुंटा रेड्डी एक बार केजरीवाल से फ़ैमिली ट्रस्ट की ज़मीन के लिए मिले। लेकिन ईडी को इससे संतुष्टि नहीं हुई। जब तक ईडी और भाजपा को अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बयान नहीं मिला, तब तक ईडी इस केस के हर गवाह को प्रताड़ित करती है। उन्होंने कहा कि इसी प्रताड़ना के तहत राघव मगुंटा को 10 फ़रवरी को गिरफ़्तार किया गया। इसके बाद भी मगुंटा रेड्डी क़ायम रहे कि उनकी अरविंद केजरीवाल से एक्साइज पॉलिसी पर कोई बात नहीं हुई। राघव मगुंटा रेड्डी के भी बार-बार बयान हुए है और वो भी क़ायम रहे कि उनकी अरविंद केजरीवाल से एक्साइज पॉलिसी के विषय में कोई बात नहीं हुई। लेकिन 5 महीने जब राघव मगुंटा रेड्डी जेल में रहते हैं तो पिता-पुत्र दोनों टूट जाते है और अपने तीसरे बयान में 16 जुलाई को अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बयान देते हैं और 18 जुलाई को उनके बेटे को बेल मिल जाती है। जो यह दिखा रहा है कि जबतक केजरीवाल के खिलाफ स्टेटमेंट नहीं आता है, तब तक हर गवाह को प्रताड़ित किया जाता है और जैसे ही अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बयान आता है उसके बाद गवाही लेनी बंद कर दी जाती है और केजरीवाल के खिलाफ वाले बयान को ईडी अपनी जांच में शामिल कर लेती है।

आतिशी ने कहा कि जिस तरह से सरथ रेड्डी और भाजपा के रिश्तों का इलेक्टोरल बॉण्ड के ज़रिए खुलासा हुआ, उसी तरह 28 फ़रवरी को मगुंटा श्रीनिवास रेड्डी और उनके पुत्र राघव मगुंटा रेड्डी का भी भाजपा से क्या रिश्ता है, वो सामने आ गया। 28 फ़रवरी को दोनों पिता-पुत्र एनडीए का घटक दल व भाजपा की सहयोगी पार्टी टीडीपी में शामिल हो गए और 29 मार्च को मगुंटा रेड्डी को टीडीपी से लोकसभा चुनाव लड़ने की टिकट मिल गया। उन्होंने कहा कि, पिछले 2 साल से भाजपा के प्रेस कॉन्फ़्रेंस और ईडी द्वारा प्लांटेड खबरों में, ईडी के वकीलों की दलीलों में जिस साउथ लॉबी की बात की जा रही है, उस साउथ लॉबी का रिश्ता साफ़-साफ़ भाजपा से है। साउथ लॉबी का एक महत्वपूर्ण व्यक्ति सरथ रेड्डी भाजपा को 55 करोड़ का चंदा देता है और साउथ लॉबी के एक महत्वपूर्ण शराब कारोबारी मगुंटा श्रीनिवासलु रेड्डी और उनका बेटा राघव मगुंटा रेड्डी भाजपा के सहयोगी दल टीडीपी में शामिल होते है और मगुंटा श्रीनिवासलु रेड्डी एनडीए के टिकट से चुनाव लड़ते है। आतिशी ने कहा कि, साउथ लॉबी के शराब कारोबारियों का सीधा-सीधा रिश्ता भाजपा से है। मैं आज ईडी को चैलेंज करती हूं कि अगर वो स्वतंत्र जांच एजेंसी है तो इन सभी तथ्यों को रिकॉर्ड पर लाए। भाजपा और साउथ लॉबी के इस रिश्ते की जांच करें और भाजपा को आरोपी बनाकर अपनी चार्ज शीट में भाजपा और साउथ के शराब कारोबारियों के रिश्ते को कोर्ट के सामने रखें

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia