Scrollup

पंजाब के लोगों को सेहतमंद बनाने के लिए ‘‘आप’’ की सरकार जगह-जगह योगा क्लासेज लगाएगी। बुधवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान ने ‘सीएम दी योगशाला’ का उद्घाटन कर इसकी शुरूआत की। इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम लोगों ने दिल्ली में योगा क्लासेज की शुरूआत की थी, जिसे एलजी ने रोक दिया, तभी पंजाब में हमारी सरकार बन गई और हमने यहां योग कराना शुरू कर दिया। फगवाड़ा, पटियाला, अमृतसर और लुधियाना में पायलट प्रोजेक्ट करने के बाद पूरे पंजाब के हर पिंड में योगा क्लासेज शुरू करेंगे। हम चाहते हैं कि कोई बीमार ही न हो। सीएम केजरीवाल ने आग कहा कि ‘‘आप’’ की सरकार ने पंजाब में कानून व्यवस्था के क्षेत्र में काबिले तारीफ काम किया है और अब बेअदबी करने वालों पर भी कार्रवाई हो रही है। उन्होंने युवाओं से बड़े सपने देखने की अपील करते हुए कहा कि हम युवाओं के हाथ में किताब-कलम और रोजगार देना चाहते हैं। वहीं, पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि दिल्ली में चल रही योगशाला को एलजी ने रोक दी, लेकिन पंजाब में कौन रोकेगा? हम पंजाबियों की सेहत बनाने के लिए ‘सीएम दी योगशाला’ शुरू कर रहे हैं।

धीरे-धीरे हम पंजाब के तीन करोड़ लोगों को फ्री में योग करवाएंगे- अरविंद केजरीवाल

पंजाब के पटियाला स्थित इंडोर जिम्नास्टिक हॉल में आयोजित ‘सीएम दी योगशाला’ के उद्घाटन अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के गवर्नेंस में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी और इंफ्रास्ट्रक्चर समेत अन्य क्षेत्रों में नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इनमें से कई प्रयोग ऐसे हैं, जिनमें बहुत अच्छी सफलता मिल रही है। दिल्ली से सीख कर देश भर में जगह-जगह यह प्रयोग फैला रहे हैं। इसी में से एक प्रयोग लोगों को योग कराने का था। दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में ‘सीएम दी योगशाला’ की शुरूआत की जा रही है। अगर 25 लोग एकत्रित होकर कहीं भी योग करना चाहते हैं तो पंजाब सरकार की ओर से जारी फोन नंबर पर कॉल कर अपनी डिटेल दे दीजिए और पंजाब सरकार आपको फ्री में योगा टीचर मुहैया कराएगी। लोगों की सुविधा के अनुसार प्रतिदिन टीचर आकर फ्री में योग सिखाएंगे। अभी पहले चरण के तहत पंजाब के चार शहरों फगवाड़ा, पटियाला, अमृतसर और लुधियाना में योगा क्लासेज की शुरूआत की जा रही है। इन चार शहरों में योगा क्लासेज स्थिर हो जाएगी तो उसके बाद धीरे-धीरे पंजाब के तीन करोड़ लोगों को हर पिंड, हर गली और मोहल्ले में फ्री में योग करवाएंगे।

दिल्ली में जब एलजी ने योगा क्लासेज रोकी तब ऊपर वाले ने पंजाब में हमारी सरकार बनवा दी और हमने यहां योग कराना शुरू कर दिया- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में भी हम लोगों ने इसी तरह योगा क्लासेज की शुरूआत की थी और धीरे-धीरे 17 हजार से अधिक लोगों ने रोजना योग करना शुरू कर दिया और लोग बहुत खुश थे। योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है, बीमारी नहीं लगती है, चुस्ती रहती है। हम योग के अंत में थोड़ी देर के लिए ध्यान कराते हैं। इसमें सांस का अभ्यास, कपालभाती, अनुलोम-विलोम, प्रणायाम कराते हैं। इससे योग करने वाले व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है। दिल्ली के अंदर धीरे-धीरे योग फैल रहा था लेकिन एक दिन एलजी ने योगा क्लासेज पर रोक लगा दी। हमें पूरा भरोसा है कि दिल्ली में कभी न कभी योगा क्लासेज दोबारा जरूर शुरू होंगी। अच्छी चीजों को कोई रोक नहीं सकता। जब तक एलजी ने दिल्ली में योगा क्लासेज रोकी तब तक ऊपर वाले ने पंजाब में हमारी सरकार बनवा दी और हमने पंजाब में योग कराना शुरू कर दिया। काम रोकने से काम करने वाला ज्यादा बड़ा है। वो लोगों के काम रोक रहे हैं और हम लोगों के लिए काम कर रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि योग करने से पंजाब के लोगों को बहुत फायदा होगा।

आने वाले दिनों में पंजाब के अंदर 3-4 हजार मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे और सारा इलाज मुफ्त होगा- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में स्वास्थ्य क्षेत्र में कई सारे काम चल रहे हैं। पंजाब के अलग-अलग इलाकों में 504 मोहल्ला क्लीनिक चालू हो गए हैं। यह अभी केवल शुरूआत है। आने वाले दिनों में तीन-चार हजार मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। हर पिंड और गली में मोहल्ला क्लीनिक होगा और सारा इलाज मुफ्त होगा। लेकिन हम चाहते हैं कि किसी को मोहल्ला क्लीनिक जाने की जरूरत ही न पड़े। हम क्यों बीमार हों? मोहल्ला क्लीनिक तब जाएंगे, जब बीमार होंगे। हम अगर रोज योगा करेंगे, तो बीमार नहीं होंगे और बीमार नहीं होंगे तो मोहल्ला क्लीनिक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम कोशिश करेंगे कि हर आदमी स्वस्थ और खुश रहे। लेकिन बीमारी कभी भी आ सकती है। अब पंजाब में ‘‘आप’’ की ईमानदार सरकार है। सरकार मोहल्ला क्लीनिक खोलने के साथ ही सरकारी अस्पतालों को भी अच्छा कर रही है, जहां सभी का सारा इलाज मुफ्त होगा।

कोर्ट ने बंद लिफाफे खोल दिए हैं, अब पंजाब में नशे के लिए जिम्मेदार मास्टर माइंड को जेल में डाला जाएगा- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब की ‘‘आप’’ सरकार ने पिछले एक साल में कई काम किए हैं, लेकिन कानून-व्यवस्था के क्षेत्र में जो काम हुआ है, वो बहुत काबिले तारीफ है। पिछली सरकार में पंजाब में कानून व्यवस्था का बहुत बुरा हाल था। जब हम लोगों ने सरकार संभाली तो पता चला कि चारों तफर बहुत सारे गैंगस्टर्स और अपराधी थे और हर किसी पर किसी न किसी नेता या पार्टी का हाथ था। लेकिन हमारा किसी गैंगस्टर और अपराधी पर हाथ नहीं था। हमारी सरकार द्वारा एक-एक कर सबको पकड़ कर जेल में डाला गया। पंजाब के लोगों को कई सालों से बेअदबी का इंसाफ नहीं मिल पा रहा था। सुनते थे कि उसमें बहुत बड़े लोग शामिल हैं। चालान तक पेश नहीं किए जा रहे थे, लेकिन हमारा किसी से कोई संबंध नहीं था। ‘‘आप’’ की सरकार आने के बाद बनी एसआईटी को खुली छूट दी गई और बिना किसी डर के एसआईटी ने सभी बड़े नामों को डाल कर कोर्ट में चालान कर दिया है और आगे की कार्रवाई चल रही है। सुनते थे कि नशे के खिलाफ एक एसआईटी बनी थी। उसने जांच करके चार लिफाफों के अंदर अपनी रिपोर्ट कोर्ट में पेश की थी। इस रिपोर्ट को पेश हुए आठ साल हो गए थे। उस लिफाफे में बंद था कि पंजाब के अंदर नशा क्यों हो रहा है और इसके पीछे कौन लोग हैं? जो भी सरकारें आई, उन बंद लिफाफों को नहीं खोला। वहीं, हमारी सरकार आई और हमने सारे लिफाफे खोलने की मांग की। पता चला है कि कल कोर्ट ने सारे लिफाफे खोल दिए हैं। अब पंजाब के अंदर नशे के लिए जिम्मेदार मास्टर माइंड को पकड़कर जेल में डाला जाएगा।

सीएम भगवंत मान ने कठोर कदम उठाकर संदेश दे दिया कि किसी को पंजाब की कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी जाएगी- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले एक महीने से सीएम भगवंत मान ने बहुत ही परिपक्वता के साथ कठोर कदम उठाकर संदेश दे दिया कि पंजाब की शांति के साथ कोई भी खिलवाड़ करेगा तो उसको बक्शा नहीं जाएगा। चाहे वो कितना भी खूंखार और शक्तिशाली क्यों न हो। पंजाब की शांति के साथ किसी को खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। पिछले एक सप्ताह से हम सभी देख रहे हैं कि देश के अलग-अलग हिस्सों से राम नवमी के अवसर पर दंगे की खबरें आ रही हैं। लेकिन पंजाब में एक भी दंगा नहीं हुआ है। पंजाब में पूरी तरह से शांति है। जब हमने पुरानी पार्टियों से पंजाब लिया तब बहुत सारी समस्याएं थीं। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि सारी समस्याओं का समाधान हो गया, हर क्षेत्र में अभी बहुत कुछ करना बाकी है। लेकिन पिछले एक साल में कानून व्यवस्था के अंदर जो काम हुआ है, वो काफी काम है और आगे अभी और अच्छा काम करना है। हम सही रास्ते पर चल रहे हैं, क्योंकि पंजाब के अंदर अब ईमानदार और अच्छी नीयत की सरकार है।

पंजाब में पहली बार फसल के नुकसान पर किसानों को 15 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा मिल रहा है- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के चलते बहुत बार किसानों की फसलें बर्बाद हो चुकी हैं, लेकिन कोई पूछने वाला नहीं होता था। पंजाब में पहली बार ऐसा हो रहा है जब तत्काल प्रभाव से किसानों को 15 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा मिल रहा है। वहीं, पहले मुआवजे का एलान कर देते थे और चेक नहीं मिलता था। अगर चेक मिल जाता था तो पैसे नहीं आते थे। पैसे मिलने में कई साल लग जाते थे। अब तत्काल मुआवजा मिल रहा है, क्योंकि अब ‘‘आप’’ की अपनी सरकार है। पंजाब में 80 फीसद से ज्यादा लोगों की बिजली मुफ्त हो गई है। पहले चुनावी वादे आखरी साल में याद आते थे लेकिन हम लोगों ने सरकार बनते ही एक-एक कर अपने चुनावी वादों को लागू करना शुरू कर दिया।

पंजाब में ‘‘आप’’ की ईमानदार सरकार है जो जनता के लिए दिन-रात काम कर रही है- अरविंद केजरीवाल

उन्होंने कहा कि सीएम भगवंत मान ने जिस भावना के साथ युवाओं को लेकर अपनी बात रखी, वो बहुत ही दिल को छूने वाली थी। उनकी ये बातें बनावटी नहीं हो सकती। ऐसी बात वो नहीं कर सकता है, जिसके माता-पिता पहले से राजनीति में थे। उनको क्या पता है कि एक आम आदमी कैसे अपनी जिंदगी गुजर बसर कर रहा है। भगवंत मान एक आम आदमी का बेटा है। उनके पिता एक टीचर थे। भगवंत मान ने बचपन में किसानी की है, उनको पता है कि एक आम आदमी की जिंदगी कैसे जी जाती है। उनको पता है कि एक पिंड के अंदर जब एक आम आदमी अपने परिवार को पालता है तो उसको क्या-क्या समस्याएं आती हैं। आम आदमी पार्टी युवाओं की पार्टी है। मैं सभी युवाओं से कहना चाहता हूं कि आप बड़े सपने देखिए और आपके सपने पूरा करने के लिए आपका बड़ा भाई भगवंत मान बैठा है। वो आपके सारे सपने पूरे करेंगे। भगवंत मान ने आपको एक बस चलाने से लेकर जोमैटो, फ्लिपकार्ट तक के सपने दिखाएं हैं। हम नहीं चाहते हैं कि आपके हाथ में नशे की पुड़िया हो, हथियार हो, हम आपके हाथ में किताब, कलम, रोजगार और विकास देना चाहते हैं। ऊपर वाले ने हम लोगों को बहुत अच्छा मौका दिया है। पंजाब में एक ईमानदार सरकार है जो आपके लिए दिन-रात काम कर रही है। पूरे पंजाब का इसी तरह प्यार मिलता रहे।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब निवासियों से अपील करते हुए कहा कि 25-25 लोग इकट्ठे हो जाओ और योगा क्लासेज का फायदा उठाओ। मैं विश्वास दिलाता हूं कि बहुत मजा आएगा। अभी योगा क्लासेज सुबह शुरू की जा रही है। हालांकि दिल्ली में हमने सुबह-शाम दोनों समय योगा क्लासेज चलाई थी। महिलाओं को शाम की क्लास करने में सहूलियत होती थी। आप जो भी समय बताएंगे, हम उस समय योगा कराएंगे।

पंजाब में अब तक 504 मोहल्ला क्लीनिक खोले गए हैं, 31 मार्च तक 21 लाख से अधिक मुफ्त इलाज करवा चुके हैं- भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने पहले दिल्ली में ‘दिल्ली की योगशाला’ शुरू की थी। वहां भी 20-25 लोग किसी पार्क में एकत्र होते थे और उनको फ्री में योगा टीचर्स दिया जाता था। इसके बाद योगा टीचर्स की लगातार मांग बढ़ने लगी लेकिन एलजी ने योगा क्लासेज को रोक दिया। लेकिन पंजाब में ‘सीएम दी योगशाला को कौन रोकेगा? हमें पंजाबियों की सेहत बनाने के लिए यह प्रोग्राम शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि आजकल हम हंसना ही भूल गए हैं। बस भाग दौड़ में हैं। दिल की बात किसी के सामने बयां करना जरूरी है। योगा के जरिए लंबी सांस लेने और हंसने का अभ्यास कर सकते हैं। हमारे देश की बहुत पुरानी परंपरा है, जिसमें मेडिटेशन सहित कई घरेलू नुस्खे शामिल हैं। जिंदगी में सबसे पहले सेहत बहुत जरूरी है। इसे लेकर सरकार ने अलग-अलग योजनाएं निकाली है। स्पोर्ट्स क्षेत्र में गांव में मौजूद 14 हजार यूथ क्लब को रिवाइव किया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा खेलों में आगे जाएं और उनके हाथों में सोने चांदी के मेडल हों। युवाओं को पूरा प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभी तक हम 504 मोहल्ला क्लीनिक खोल चुके हैं, जिसमें 151 शहरी और 353 ग्रामीण क्षेत्रों में है। अब तक 21 लाख 21 हजार 350 लोग आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक में आकर फ्री टेस्ट कराकर ठीक हो चुके हैं। इसका मतलब है कि करीब 21 लाख लोग सरकारी अस्पतालों में नहीं गए। उन्हें सरकारी अस्पतालों की लाइनों में नहीं लगना पड़ा। साथ ही सरकारी अस्पतालों में भीड़ कम हुई। इससे बहुत फर्क पड़ता है।

युवा खुद अपना रोल मॉडल बनें, ताकि आपकी काबिलियत का कोई गलत फायदा न उठा सके- भगवंत मान

उन्होंने कहा कि खुश रहने और खुश रखने में बहुत फर्क है। कई बार कुदरत की आफत ऐसे आती है कि वो सब कुछ तबाह कर देती है। पिछले दिनों बेमौसम बरसात हुई थी, जिससे फसल पर काफी असर पड़ा। हमने किसानों को मदद करने का फैसला किया है। 14 अप्रैल को सभी किसानों के खाते में 15 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा डाल दिया जाएगा। युवाओं से कहना है कि अभी पढ़ाई का समय है। पंजाब में प्रतिभा और जुनून बहुत है। जो युवा विदेशों में जाकर इस 20-20 घंटे मेहनत करते हैं वो पंजाब में रहकर भी अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। उन्हें सरकार मौका व सहूलियत देंगी और बिना इंटरेस्ट के लोन देगी। उन्हें नौकरियां मांगने वाले नहीं, बल्कि नौकरियां देने वाले बनाएंगे। आप खुद अपना रोल मॉडल बनो, ताकि आपकी काबिलियत का कोई गलत फायदा न उठा सके। पंजाब सरकार एक नया प्रोग्राम शुरू कर रही है। पंजाब में कम से कम 10 यूपीएससी टेस्ट की तैयारी करने वाले सेंटर बिल्कुल फ्री में खोले जाएंगे। जिससे पंजाब के युवा आईएएस, आईपीएस और बड़े ओहदे पर बैठकर फैसले ले सकें। मैं चाहता हूं कि जब पंजाब के युवा बड़े अफसर बनें।

हम चाहते हैं कि पंजाब सेहतमंद रहे, जब पंजाब सेहतमंद रहेगा, तभी रंगला पंजाब बन सकता है- भगवंत मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि सीएम दी योगशाला का मकसद है कि सुबह-सुबह योग करके आप अपने ऑफिस में फ्रेश मूड से जाएं। बच्चे अपने स्कूल-कॉलेज में जाएं। इससे काम करने की क्षमता बढ़ेगी। हमें अक्सर कहा जाता है कि सुबह उठकर एक्सरसाइज करने के बाद पूरा दिन फ्रेश रहते हैं। आपको योगशाला के लिए केवल एक मिस कॉल देनी है और हम आपके पास फ्री योगा टीचर भेजेंगे। आपको 1-2 महीने में अपनी सेहत में फर्क नजर आएगा। हम चाहते हैं कि पंजाब सेहतमंद रहे। जब पंजाब सेहतमंद रहेगा, तभी पंजाब रंगला पंजाब बन सकता है। जमाना बदल गया है। ऐसे में जमाने के मुताबिक सरकारों को भी चलना चाहिए। इस तरह के पहल होनी चाहिए ताकि हम जमाने के मुताबिक आने वाले समय के हो सकें। उन्होंने कहा कि हम स्कूल ऑफ एमिनेंस शुरू कर रहे हैं। 118 स्कूल ऑफ एमिनेंस होंगे। 9वीं, 10वीं और 12वीं का छात्र जिस क्षेत्र में भी आगे बढ़ना चाहता है, उसे उसी फिल्ड में ट्रेनिंग देंगे। हम हर माह दो बार नौजवान सभा आयोजित करेंगे। अलग-अलग शहरों में जाकर युवाओं से पूछेंगे कि वे क्या करना चाहते हैं। अगर कोई काम करना चाहता है तो सरकार उनकी स्टार्टअप में मदद करेगी। जोमैटो, ओला, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां बनाने वाले भी पंजाब के ही हैं। सरकार की थोड़ी सी भी मदद से पंजाब के युवा बहुत आगे जा सकते हैं।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia