Scrollup

नई दिल्ली, 27 मार्च 2024

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गैर कानूनी गिरफ्तारी के खिलाफ बुधवार को दिल्ली विधानसभा में भी जमकर हंगामा हुआ। आम आदमी पार्टी के विधायकों व मंत्रियों ने ‘‘मैं भी केजरीवाल’’ लिखी पीले रंग की टी-शर्ट पहन कर सदन में पहुंचे थे। सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद ‘‘आप’’ विधायकों ने सीएम की गिरफ्तारी को लेकर केंद्र की तानाशाह सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए बेल के अंदर आ गए। इसके बाद विधायक सीएम केजरीवाल का मास्क लगाकर विधानसभा परिसर में नारेबाजी की और केंद्र सरकार का पुतला फूंका। ‘‘आप’’ के एक विधायक ने खुद को जंजीरों में कैद कर यह दिखाने का प्रयास किया कि कैसे मोदी सरकार विपक्ष के नेताओं को गिरफ्तार और लोकतंत्र को खत्म कर रही है। हंगामे को देखते हुए सदन की कार्यवाही दो बार कुछ देर के लिए स्थगित की गई और फिर सोमवार (1 अप्रैल) सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इस दौरान कैबिनेट मंत्री आतिशी, सौरभ भारद्वाज, रितुराज झा, संजीव झा समेत अन्य विधायक मौजूद रहे।

इस दौरान कैबिनेट मंत्री आतिशी ने कहा कि हम सीएम अरविंद केजरीवाल की गैरकानूनी गिरफ्तारी के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं। उनकी गिरफ्तारी सिर्फ आम आदमी पार्टी पर हमला नहीं है, बल्कि यह देश के लोकतंत्र पर हमला है। चुनाव की घोषणा के बाद आप एक-एक करके विपक्ष के सारे नेताओं को जेल में डाल दोगे। आप विपक्षी पार्टियों के बैंक एकाउंट फ्रीज कर दोगे। आप अन्य पार्टियों के कार्यालय को सीज कर दोगे। आप अगर विपक्ष पर इस तरह से हमला करोगे तो विपक्ष चुनाव कैसे लड़ेगा? अगर विपक्ष चुनाव नहीं लड़ पाएगा तो इस देश में लोकतंत्र कैसे बच पाएगा?

आतिशी ने कहा कि चुनाव आयोग स्वतंत्र संस्था होती है। यह कैसी विडंबना है कि आयोग विपक्षी दलों से शासित राज्य में गृह सचिव, जिलाधिकारी और अन्य अफसरों को तो बदल देता है, लेकिन ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स के मुखिया और अधिकारियों को नहीं बदल सकता है। जबकि, आज यह साफ हो चुका है कि इनका राजनीतिक तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है।

कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हम बीजेपी की तानाशाही का पूरजोर विरोध करते हैं। जिस तरह से चुनाव के दौरान हमारे लोगों के ऊपर छापे डाले जा रहे हैं। हमारे चार शीर्ष नेता जेल के अंदर बंद हैं और हम लोगों को बाहर निकलने से रोका जा रहा है। धरना-प्रदर्शन के दौरान पुलिस बर्बरता कर रही है। यहां तक कि मीडिया वालों को भी बख्शा नहीं जा रहा है। मंगलवार को प्रदर्शन के दौरान एक पत्रकार का हाथ फैक्चर हो गया। पुलिस के एक सीनियर अधिकारी ने एक पत्रकार के गले में हाथ डाला। ये लोग तानाशाही की पराकाष्ठा को पार कर रहे हैं। मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, मंत्रियों को गिरफ्तार कर लगातार आम आदमी पार्टी पर दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है। आम आदमी पार्टी की सरकार को गिराने की कोशिश चल रही है। विधायकों पर दबाव डालने की कोशिश चल रही है। लेकिन आम आदमी पार्टी के विधायक डरेंगे नहीं, झुकेंगे नहीं और रुकेंगे नहीं। आने वाले दिनों में पूरा भारत अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ खड़ा होगा।

भाजपा को अब इस बात से भी दिक्कत होने लगी है कि सीएम केजरीवाल जेल से कैसे सरकार चला रहे- दिलीप पांडे

वहीं, तिमारपुर से विधायक दिलीप पांडे ने कहा कि बीजेपी को बहुत बड़ी गलतफहमी थी कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तार के बाद वो खत्म हो जाएंगे, आम आदमी पार्टी खत्म हो जाएगी, लेकिन केजरीवाल सरकार की नीतियों से लाभ पाने वाली, उनसे मोहब्बत करने वाली और उनका समर्थन करने वाली जनता सड़कों पर उतरी हुई है। बीजेपी अभी भी समझ नहीं पाई है कि अरविंद केजरीवाल इस देश में वह व्यक्ति हैं, वो जो कहते हैं, करके रहते हैं। उन्होंने कह दिया है कि उनका जीवन देश के लिए समर्पित है तो चाहे वो जेल में रहें या बाहर उनका जीवन देश के लिए समर्पित है। अब बीजेपी को इस बात से भी दिक्कत है कि अरविंद केजरीवाल जेल के अंदर रहकर भी कैसे निर्देशित कर पा रहे हैं, कैसे सरकार चला पा रहे हैं। दिल्ली की जनता की सेवा के लिए, जो उन्होंने प्रतिज्ञा ली है, उसको कैसे पूरा कर पा रहे हैं। दरअसल, बीजेपी यह शोर-शराबा केवल असली मुद्दों से ध्यान भटकने के लिए कर रही है।

अरविंद केजरीवाल हर घर में है, ये लोग एक केजरीवाल को जेल में बंद करेंगे तो लाखों केजरीवाल सड़कों पर होंगे- संजीव झा

वहीं, बुराड़ी से ‘‘आप’’ विधायक संजीव झा ने कहा कि दिल्ली विधानसभा में हमने अरविंद केजरीवाल का मास्क और टी-शर्ट पहनकर प्रदर्शन किया। ये लोग अरविंद केजरीवाल को तो जेल में बंद कर दोगे, लेकिन उनकी सोच को कैसे बंद करेंगे। आज दिल्ली का हर व्यक्ति कहता है कि मैं भी केजरीवाल हूं। आप एक केजरीवाल को बंद करोगे तो लाखों केजरीवाल सड़कों पर होंगे। अरविंद केजरीवाल अब घर-घर में है। उन्होंने कहा कि सरथ चंद्र रेड्डी के बयान पर सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। लेकिन भाजपा को आरोपी सरथ रेड्डी ने ही 60 करोड़ रुपए दिए है। देखा जाए तो मनी ट्रेल मिल गई। ऐसे में गृह मंत्री, वित्त मंत्री को भी जेल जाना चाहिए।

आचार संहिता के बावजूद विपक्ष की मजबूत आवाज सीएम अरविंद केजरीवाल को जेल भेज दिया गया- ऋतुराज झा

इस दौरान विधायक ऋतुराज झा ने कहा कि विपक्ष की सबसे मजबूत आवाज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आचार संहिता लगने के बाद भी जेल में कर दिया गया। वहीं, सरथ चंद्र रेड्‍डी से पैसा लेकर उसे जमानत मिल रही है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमालिया के लुटेरों से भी बड़े लुटेरे हो गए हैं, जो पैसा लेकर जमानत देते हैं

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia