Scrollup

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष और मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती ने रविवार को मालवीय नगर विधानसभा से एक खास कार्यक्रम “डायरेक्ट डायलॉग” की शुरुआत की। इस मुहिम में हौज खास वार्ड नंबर 148 के पार्षद, वार्ड की आरडब्लूए और स्थानीय लोग शामिल हुए। इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों और जनता ने क्षेत्र की समस्याओं पर एक साथ चर्चा और रायशुमारी की। इस कार्यक्रम में केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली सरकार के अधिकारों का हनन करने वाले अध्यादेश को लेकर भी लोगों से रायशुमारी की गई। जनप्रतिनिधियों – जनता की चर्चा और रायशुमारी से दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम के कामों का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तैयार किया गया। विधायक और पार्षद मिलकर इस कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के आधार पर क्षेत्र का विकास करेंगे। दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद राजधानी दिल्ली में पहली बार इस तरह का प्रयोग किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का मकसद दिल्ली सरकार और एमसीडी के बीच बेहतर तालमेल स्थापित कर जनता को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

विधायक – पार्षद और जनता का सीधा संवाद

दिल्ली की मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में पहली बार विधायक और पार्षद ने एक साथ मिलकर जनता से सीधा संवाद किया। मालवीय नगर के विधायक और दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने मालवीय नगर के हौजखास, वार्ड नंबर 148 से स्थानीय पार्षद कमल भारद्वाज के साथ मिलकर खास कार्यक्रम “डायरेक्ट डायलॉग” की शुरुआत की। इस कार्यक्रम का आयोजन हौज खास साईं बाबा मंदिर के ऑडिटोरियम में किया गया। कार्यक्रम में स्थानीय विधायक और पार्षद ने क्षेत्र की समस्याओं को लेकर स्थानीय लोगों से सीधा संवाद और रायशुमारी की। कार्यक्रम में वार्ड नंबर 148 की 60 से ज्यादा आरडब्लूए भी शामिल हुई। वार्ड 148 के नीति बाग, हौजखास, उदय पार्क, मस्जिद मोठ, पुलिस कॉलोनी, आईआईटी, गौतम नगर, युसूफ सराय, मेफेयर गार्डन, गुलमोहर एनक्लेव, कौशल्या अपार्टमेंट, अधचिनी और गुलमोहर पार्क इत्यादि क्षेत्रों के आरडब्लूए, मार्किट वेलफेयर एसोसिएशन और स्थानीय निवासी शामिल हुए। “डायरेक्ट डायलॉग” कार्यक्रम में विधायक सोमनाथ भारती और पार्षद कमल भारद्वाज ने लोगों से सीधा संवाद कर उनकी समस्याएं जानी। इस कार्यक्रम में एमसीडी और दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारी भी सम्मिलित हुए जिन्होंने जनता की समस्याओं पर ऑन द स्पॉट समाधान देने का भी प्रयत्न किया।

रायशुमारी से तैयार किया कॉमन मिनिमम प्रोग्राम

“डायरेक्ट डायलॉग” कार्यक्रम में लोगों से सीधा संवाद कर क्षेत्र की समस्याओं को जानने के बाद उनके समाधान को लेकर लोगों के साथ रायशुमारी की गई और क्षेत्र की प्राथमिकताएं तय की गई। कार्यक्रम में विधायक – पार्षद ने एक साथ लोगों से दिल्ली सरकार और एमसीडी से जुड़े मुद्दों को लेकर चर्चा की। लोगों के साथ सीधा संवाद करते हुए पानी, सीवर, अतिक्रमण, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट, सड़क, पार्क , रेन वाटर हार्वेस्टिंग, स्ट्रॉम वाटर ड्रेन जैसे अनेक मुद्दों पर चर्चा की गई। इस चर्चा के बाद लोगों के बीच रायशुमारी करा कर वार्ड से जुड़े क्षेत्रों की प्राथमिकताएं तय की गई। इस खास कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए विधायक सोमनाथ भारती ने बताया कि दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद दिल्ली में पहली बार इस तरह की पहल की जा रही है। इस कार्यक्रम का मकसद दिल्ली सरकार और एमसीडी के बीच बेहतर तालमेल स्थापित कर क्षेत्र के विकास में लोगों की सीधी भागीदारी सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि “डायरेक्ट डायलॉग” कार्यक्रम के तहत स्थानीय लोगों और आरडब्ल्यू से क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी मिल पाएगी और फिर लोगों से रायशुमारी कर प्राथमिकताओं के आधार पर क्षेत्र का विकास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मालवीय नगर के वार्ड नंबर 149 और वार्ड नंबर 150 में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में पिछले 9 साल से व्हाट्सएप मोहल्ला कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 83 व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर मालवीय नगर विधानसभा के हर मोहल्ले के हर घर से एक व्यक्ति को जोड़कर संवाद स्थापित किया जाता हैं। इन मोहल्ला ग्रुप्स के जरिए लोगों की शिकायतें विधायक कार्यालय तक आती है और फिर घर बेठे भी लोगों की शिकायतों का समाधान किया जाता है। दिल्ली नगर निगम में जनता द्वारा आम आदमी पार्टी को जनादेश दिए जाने के बाद अब इस मुहिम में एमसीडी के पार्षद भी शामिल हो पाएंगे। इसी उद्देश के लिए “डायरेक्ट डायलॉग” कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।
इस कार्यक्रम के जरिए लोगों से सीधा संवाद और रायशुमारी कर एक कॉमन मिनिमम प्रोग्राम भी तैयार किया गया। इस कॉमन मिनिमम कार्यक्रम के तहत वार्ड में पार्किंग सुविधाएं बढ़ाने, अतिक्रमण की समस्या दूर करने, पानी और सीवर की सुविधाओं को बेहतर बनाने, सड़कों की नियमित मरम्मत करने, पार्को का सौंदर्य करण, डार्क स्पॉट्स को खत्म करने , वाटर हार्वेस्टिंग को बढ़ावा देने जैसे कार्यों की दिशा में तेजी से काम करने का फैसला किया गया।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia