Scrollup

मोती नगर क्षेत्र को जल्द ही सीवर ओवर फ्लो की समस्या से निजात मिलने वाली है। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने आज स्थानीय विधायक शिव चरण गोयल के साथ मोती नगर क्षेत्र का दौरा कर क्षेत्र की सीवर व्यवस्था का निरीक्षण किया। सीवर व्यवस्था का निरीक्षण करने के दौरान डीजेबी उपाध्यक्ष जखीरा क्षेत्र के रमा रोड पहुंचे, यहां लोगों को काफी दिनों से सीवर ओवर फ्लो की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। सोमनाथ भारती ने अधिकारियों को एक सप्ताह में इस समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया।

दिल्ली मेट्रो ने सीवर नेटवर्क किया जाम, एक सप्ताह में दूर होगी सीवर ओवरफ्लो की समस्या

दिल्ली जल बोर्ड को स्थानीय लोगों की तरफ से मोती नगर क्षेत्र के जखीरा स्थित रमा रोड पर सीवर ओवर फ्लो की शिकायतें मिल रही थी। शिकायतों का संज्ञान लेते हुए गुरुवार को डीजेबी के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने मोती नगर विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया। निरीक्षण के बाद सोमनाथ भारती ने बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का साफ़ निर्देश है कि जिन क्षेत्रों से लगातार सीवर- पानी से जुड़ी शिकायतें मिल रही है उनका क्षेत्र में जाकर निरीक्षण कर 24 घंटे में समस्या का समाधान खोजा जाए। इसी के तहत यहां का दौरा कर पानी – सीवर की समस्याओं का निरीक्षण किया। डीजेबी के उपाध्यक्ष ने कहा कि क्षेत्र के सीवर नेटवर्क में क्षमता से ज्यादा सीवर का गंदा पानी जाने से सीवर ओवर फ्लो की समस्या आ रही है। इसका कारण यह है कि जब यहां दिल्ली मेट्रो द्वारा मेट्रो लाइन बनाई गई थी उस समय यहां के मुख्य नाले को दिल्ली मेट्रो ने बंद कर कम क्षमता के नाले में डायवर्ट कर दिया और उसे फिर जल बोर्ड के सीवर लाइन में डाल दिया। जिसकी वजह से क्षेत्र में सीवर ओवर फ्लो की समस्या उत्पन्न हो गई। अधिकारियों को एक सप्ताह में क्षेत्र की सीवर ओवर फ्लो की समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया गया है।

बलजीत नगर के नाले को पीडब्लूडी के नाले में किया जायेगा डायवर्ट, राजधानी दिल्ली में सीवर लाइन से बरसाती नालों को जोड़ने की समस्या आम

डीजेबी के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने बताया कि यहाँ एमसीडी के बरसाती नाले को सीवर नेटवर्क में भी जोड़ दिया गया। जिसके कारण समस्या और भी जटिल हो गई।। उन्होंने कहा कि बलजीत नगर के नाले को पीडब्लूडी के नाले में डायवर्ट किया जाएगा ताकि सीवर ओवर फ्लो की समस्या दूर की जा सके। उन्होंने आश्वासन दिया कि यहां की वर्षों पुरानी समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी। राजधानी दिल्ली में बरसाती नालों को सीवर लाइन से जोड़ना आम समस्या बन गई है। इस कारण से डीजेबी की सीवर व्यवस्था कई जगह प्रभावित होती है। हालांकि एमसीडी में भी आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद सिविक एजेंसियों के बीच तालमेल बनाना अब पहले से आसान हुआ है। निरीक्षण के दौरान डीजेबी के अलावा एमसीडी और पीडब्लूडी के अधिकारी भी मौजूद रहे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia