Scrollup

आम आदमी पार्टी की’ सरकार की ओर से पुरानी दिल्ली में बड़े स्तर पर विकास के कार्य कराए गए हैं। मिर्जा गालिब की विरासत को संहेजते हुए उनकी हवेली के जीर्णोद्धार का कार्य कराया गया है। डेढ दशक बाद टाउन हॉल के जीर्णोद्धार का कार्य हुआ है। दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज और मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने पुरानी दिल्ली में किए गए कार्यों का निरीक्षण किया। निगम अधिकारियों को टाउन हॉल, चांदनी चौक, मिर्जा गालिब की हवेली में सौंदर्यीकरण और लाइटिंग करने के निर्देश दिए। इस दौरान मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर निगम और दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयारियों में लगी हुई है। मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि दिल्ली के मुख्य बाजार दिल्ली की सांस्कृतिक धरोहर के प्रतीक हैं। जी-20 के जरिए विदेशी मेहमान हमारी विरासत, संस्कृति और इतिहास से अवगत होंगे।

दिल्ली के अंदर पीडब्ल्यूडी की सड़कों का सौंदर्यीकरण दिल्ली की कहतींआल सरकार द्वारा किया गया है। जहां जहां मुख्य सड़कें हैं उन्हें पेंटिंग, फूल और पौधों से सजाया गया है ।अरविंद केजरीवाल जी की दिल्ली सरकार ने G-20 का काम दिल्ली सरकार के फंड से करवाया है , केंद्र से दिल्ली सरकार को इसके लिए कोई पैसा नहीं मिला है।

दिल्ली के अंदर जी-20 की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज और दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने आज चांदनी चौक इलाके का निरीक्षण किया। सबसे पहले टाउन हॉल का निरीक्षण किया। दिल्ली नगर निगम की तरफ से इसकी मरम्मत करायी गई है। जी-20 समिट से पहले इसे सजाया जाएगा। इसके बाद शहरी विकास मंत्री और मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने मिर्जा ग़ालिब की हवेली का निरीक्षण किया। यहां पर भी निगम की ‘आप’ सरकार ने गालिब की विरासत को सहेजने का काम किया है। इससे विदेशों से आने वाले लोग अच्छी यादें लेकर जाएंगे। इसके साथ ही मिर्जा गालिब के इतिहास से परिचित होंगे।

इस दौरान मंत्री सौरभ भारद्वाज और डॉ. शैली ओबरॉय ने दिल्ली सरकार की ओर से चांदनी चौक के अंदर कराए गए पुर्ननिर्माण कार्यों का जायजा लिया। केजरीवाल सरकार के द्वारा कराए गए कार्यों के बाद चांदनी चौक की पूरी सूरत बदल गई है। आखिर में देर शाम को मंत्री सौरभ भारद्वाज और मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने ग्रेटर कैलाश पार्ट-2 के एम ब्लॉक मार्केट के पास स्थित जी-20 पार्क का निरीक्षण किया। पार्क को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है।

दिल्ली सरकार के शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर निगम और दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयारियों में लगी हुई है। सीएम अरविंद केजरीवाल का मानना है कि जो भी विदेशी मेहमान दिल्ली आएं, वह दिल्ली वालों की मेहमान नवाजी और दिल्ली वालों का प्यार अपने साथ लेकर जाएं। दिल्ली वालों को याद रखें। यह देश और दिल्ली के लिए बहुत बड़ा मौका है। ऐसे मौके पर दिल्ली सरकार ऐसी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती, जिससे देश का नाम किसी भी तरीके से कमजोर हो। सभी विभागों को मुख्यमंत्री की तरफ से निर्देश दिए गए कि जहां-जहां पर भी सैलानी आएंगे, उनका सौंदर्यीकरण किया जाए। सीएम के निर्देश पर पुनर्निर्माण किया गया है। हरियाली और फूलों से सड़कों को सजाया गया है। जी-20 के लिए पूरी तरह से दिल्ली तैयार है।

उन्होंने कहा कि हम भारतवासियों को जी-20 की मेजबानी का मौका मिला है। हम गर्म जोशी के साथ सैलानियों का स्वागत करेंगे, ताकि वह दिल्ली की मेहमान नवाजी को याद रखें। दिल्ली नगर निगम से जुड़ी चीजों पर खुद एमसीडी और पीडब्ल्यूडी से जुड़ी चीजों पर दिल्ली सरकार अपना पैसा खर्च कर रही है।

दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि ग़ालिब की हवेली और दिल्ली के मुख्य बाजार दिल्ली की सांस्कृतिक धरोहर के प्रतीक हैं। स्थानीय विधायक और पार्षद सौंदर्यीकरण के कामों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे देश को इस बार जी-20 की मेहमान नवाजी करने का मौका मिला है। दिल्ली में हर स्तर पर तैयारी की गई है। सड़कों के सौंदर्यीकरण से लेकर के उनका पुनर्निर्माण किया गया है। इसके अलावा कुछ-कुछ पार्कों में भी सौंदर्यीकरण के काम किए गए हैं। जी-20 में बाहर के जो प्रतिनिधि आएंगे तो वह हमारी रिच विरासत, संस्कृति और इतिहास से अवगत होंगे।

उन्होंने कहा कि एमसीडी और दिल्ली सरकार जी-20 के लिए पूरी तरह से तैयार है। सड़कों के पुनर्निर्माण और सौंदर्यीकरण का काम पूरा हो गया है। गालिब की हवेली के सौंदर्यीकरण का काम एमसीडी के द्वारा किया गया है। जब सैलानी यहां आएंगे तो वह पुरानी दिल्ली की हेरिटेज से जरूर अवगत होना चाहेंगे। हमारी पूरी कोशिश है कि जब विदेशी मेहमान यहां से वापस जाएं तो दिल्ली की अच्छी यादें अपने मन में लेकर जाएं। हमें दलगत राजनीति से ऊपर उठकर जी-20 की तैयारी करनी चाहिए। दिल्ली सरकार ने नगर निगम को फंड की कमी नहीं होने दी है। स्कूल से लेकर सड़कों के लिए बजट दिया है। इसी बजट से जी-20 से संबंधित कार्य कराए जा रहे हैं। इस मौके पर पार्षद मोहम्मद सादिक, पार्षद पुरनदीप सिंह साहनी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia