Scrollup

दिल्ली के छावला बीएसएफ कैंप के जवानों और उनके परिवारों को अब पानी के लिए ओर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। दिल्ली जल बोर्ड द्वारा छावला कैंप में जल्द ही पानी की आपूर्ति शुरू की जाएगी। छावला बीएसएफ कैंप में पानी की आपूर्ति के लिए दिल्ली जल बोर्ड कैंप के निकट 5 एमजीडी क्षमता का आर ओ प्लांट तैयार करने जा रहा है। इस आर ओ प्लांट का काम जल्द ही शुरू होने वाला है। वही दौलतपुर की पाइपलाइन और छावला बीएसएफ कैंप को जोड़ने के लिए इनके बीच एक किलोमीटर की नई कनेक्टिंग पाइनलाइन बिछाई जाएगी। जिससे यहां पानी की समस्या खत्म हो जाएगी। शुक्रवार को सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती से छावला बीएसएफ कैंप में पानी की आपूर्ति के मुद्दे को लेकर मुलाकात की। डीजेबी उपाध्यक्ष ने बीएसए के अधिकारियों को जल्द ही छावला कैंप में जलापूर्ति उपलब्ध करने का आश्वासन दिया। उन्होंने डीजेबी के अधिकारियों को तत्काल आवश्यक कदम उठाने के निर्देश देते हुए कहा कि दिल्ली जल बोर्ड की पहली प्राथमिकता लोगों की सेवा करना हैऔर छावला बीएसएफ कैंप में पानी की समस्या जल्द ही दूर होगी।

नजफगढ़ में बनेगा 5 एमजीडी का आर ओ प्लांट

सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों ने छावला बीएसएफ कैंप में पानी की समस्या को लेकर आज दिल्ली जल बोर्ड मुख्यालय में उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती से मुलाकात की। इस मामले के संज्ञान में आने के बाद डीजेबी उपाध्यक्ष ने तत्काल कार्रवाई करते हुए इस मुद्दे पर संबंधित अधिकारियों की आपातकालीन बैठक बुलाई। इस बैठक में बीएसएफ के अधिकारी भी शामिल हुए। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने अधिकारियों को छावला बीएसएफ कैंप में जल्द ही पानी की व्यवस्था करने के लिए तत्काल आवश्यक कदम उठाने की निर्देश दिए। सोमनाथ भारती ने बताया कि नजफगढ़ के निकट छावला गांव स्थित 25 बटालियन सीमा सुरक्षा बल के कैंप में लगभग 5000 सैनिक और उनके परिवार के सदस्य रहते है। इस कैंप ने पास दिल्ली जल बोर्ड का कनेक्शन नही है। बीएसएफ के अधिकारियों को पानी के कनेक्शन के लिए आवेदन करने को कहा गया है ताकि दिल्ली जल बोर्ड छावला बीएसएफ कैंप में पानी की आपूर्ति उपलब्ध करा सके। उन्होंने बीएसए के अधिकारियों को जल्द ही छावला कैंप में जलापूर्ति उपलब्ध करने का आश्वासन दिया। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने कहा कि छावला बीएसएफ कैंप और आसपास के क्षेत्रों में जलापूर्ति के लिए दिल्ली जल बोर्ड नजफगढ़ ड्रेन के पास एक नए आरो प्लांट तैयार करने जा रहा है। यह प्लांट कैंप से महज 600 मीटर की दूरी पर स्थित होगा। आर ओ प्लांट के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और अगले एक महीने में प्लांट का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इस आर ओ प्लांट की क्षमता 5 एमजीडी होगी। उन्होंने कहा कि नजफगढ़ आर ओ प्लांट से छावला बीएसएफ कैंप और आस पास के क्षेत्रों में पानी की सप्लाई की जाएगी। इस प्लांट से छावला कैंप में रहने वाले बीएसएफ के जवानों और उनके परिवारों सहित नजफगढ़ और मटियाला विधानसभा के लगभग 36 गांव और निकटवर्ती कॉलोनी में रहने वाले हजारों लोगों को लाभ पहुंचेगा।

छावला बीएसएफ कैंप तक बिछाई जाएगी पाइपलाइन

सोमनाथ भारती ने कहा कि हम अपने घर पर इसलिए चैन पर चैन से सो पाते हैं क्योंकि हमारी सेना के जवान दिन- रात देश की सीमाओं की सुरक्षा में तैनात रहते है। सेना के जवानों और उनके परिवारों को सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराना हम सबकी जिम्मेदारी है। डीजेबी उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि छावला बीएसएफ कैंप में जल्द से जल्द पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। छावला बीएसएफ कैंप में दूसरे माध्यमों से भी पानी की आपूर्ति के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए। इसके तहत छावला कैंप में पानी की आपूर्ति के लिए कैंप और दौलतपुर पाइपलाइन के बीच एक किलोमीटर लंबी कनेक्शन लाइन बिछाई जाएगी। इस कनेक्टिंग लाइन के जरिए दौलतपुर पाइपलाइन से छावला कैंप में पानी की सप्लाई की जाएगी।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia