Scrollup

रेड लाइट ऑन होने पर गाड़ी बंद रखने को लेकर गुरुवार को दिल्ली के सभी विधानसभा क्षेत्रों में ‘रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ कैंपेन चलाया गया। इस कैंपेन में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। इस दौरान उनसे रेड लाइट ऑन होने पर अपने वाहन बंद रखने की अपील की गई। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्लीवालों से अपील करते हुए कहा कि अभियान का समर्थन करने वाले लोग अपने साथियों, दोस्तों और परिचितों को भी जागरूक करें और उन्हें रेड लाइट पर टैफिक सिग्नल का इंतजार करने के दौरान अपने वाहन बंद करने के लिए प्रेरित करें।

इससे पहले पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के बाराखम्भा रोड और आईटीओ चौराहे की रेड लाइट पर रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ कैंपेन की शुरुआत की थी। इसके बाद 30 अक्टूबर को दिल्ली के खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने चंदगी राम अखाड़ा रेड लाइट पर लोगों को जागरूक किया था। इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को सभी विधानसभा क्षेत्रों में रेड लाइट चौराहे पर अभियान चलाया गया। रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ अभियान का उद्देश्य है कि लाल बत्ती ऑन होने पर लोग अपने वाहन को बंद कर दें, जिससे वाहन प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी।

मंत्री गोपाल राय ने बताया कि विधानसभा क्षेत्रों में वाहन चालकों को गुलाब के फूल भेंटकर रेड लाइट पर गाड़ी बंद करने का आह्वान किया।‌ इस दौरान मुख्यमंत्री की नागरिकों से की गई अपील वाले हैंड बैनर भी प्रदर्शित किए गए, जिसमें सीएम ने लोगों से लाल बत्ती होने पर अपने वाहन बंद करने की अपील की है। सरकार ने दिल्ली में वाहन प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ अभियान शुरू किया है। यदि प्रत्येक दिल्लीवासी जिम्मेदारी पूर्वक अभियान में भाग लेकर अपना योगदान दे तो दिल्ली में वाहन प्रदूषण को 15 से 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। दिल्ली के लोग लगातार इस अभियान से जुड़ रहे हैं और दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने के लिए स्वेच्छा से रेड लाइट पर अपने वाहन बंद कर रहे हैं।

वहीं, तीन नवंबर को दिल्ली के 2000 इको क्लबों के माध्यम से स्कूलों में बच्चों के बीच वायु प्रदुषण को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस जागरूकता अभियान में राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय, लुडलो कैसल-1, राज निवास मार्ग में पर्यावरण मंत्री भी शामिल होंगे। दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिसमे वृक्ष प्रत्यारोपण नीति, ग्रीन वॉर रूम की स्थापना, एंटी डस्ट प्रदूषण अभियान, इलेक्ट्रिक वाहन नीति, रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ जैसे अन्य अभियान इत्यादि शामिल है। दिल्ली सरकार बायो डीकंपोजर का प्रयोग करके पराली गलाने का समाधान निकालने वाली देश की पहली राज्य सरकार है।

रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ कैंपेन को कुछ जगहों पर पुलिस की ओर से रोका जाना दुर्भाग्यपूर्ण- गोपाल राय

मंत्री गोपाल राय ने बताया कि रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ अभियान को कुछ जगह पुलिस द्वारा रोकने की कोशिश की गई है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है। दिल्ली में ठंढ बढ़ने और हवा की गति कम होने के कारण ए.क्यू.आई. 350 के आसपास बना हुआ है। ऐसे में दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ अभियान को रोकना दुर्भाग्यपूर्ण है। विधायक जरनैल सिंह, हाज़ी यूनुस और दिल्ली के अन्य लोगों को इस अभियान के दौरान पुलिस द्वारा डिटेन करना संवेदनहीनता को दर्शाता है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia