Scrollup

नई दिल्ली, 31 मार्च 2024

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जेल से संदेश भेज कर भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने के लिए 140 करोड़ भारतवासियों का आह्वान किया। सीएम केजरीवाल के संदेश को उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल ने मंच से पढ़कर देशवासियों को सुनाया। सीएम ने गारंटी देते हुए देशवासियों से अपील की है कि इंडिया गठबंधन को देश की सत्ता दें, हम सब मिलकर एक नया भारत बनाएंगे। देश में 24 घंटे बिजली देने का इंतजाम करेंगे, गरीबों की बिजली मुफ्त होगी। हर बच्चे को अच्छी और समान शिक्षा देने के लिए हर गांव-मोहल्ले में शानदार सरकारी स्कूल बनाएंगे। हर गांव-मोहल्ले में शानदार सरकारी अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक बनाकर सबको अच्छा और मुफ्त इलाज देंगे। देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा दिल्लीवालों के अधिकार बेहद कम हैं और उनकी चुनी हुई सरकार पंगु है। इसलिए दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाकर दिल्लीवासियों को उनका हक दिलाएंगे। भारत एक ऐसा देश होगा, जहां उंच-नीच, नफरत, मारपीट, गाली गलौंज नहीं होगी। सबको न्याय मिलेगा और आपस में भाईचारा होगा

रामलीला मैदान में आयोजित इंडिया गठबंधन की महारैली में सुनीता केजरीवाल ने मंच से सीएम अरविंद केजरीवाल के जेल से भेजे गए संदेश को पढ़कर देशवासियों को सुनाया। सीएम ने अपने संदेश में लिखा है, ‘‘मेरे प्यार भारतवासियों! जेल से आप अपने इस भाई और बेटे का प्रणाम स्वीकार कीजिए। मैं आज आपसे वोट नहीं मांग रहा हूं। आने वाले चुनाव में मैं आपसे किसी को हराने या जीताने की बात भी नहीं कर रहा हूं। आज मैं देश के 140 करोड़ लोगों को एक नया भारत बनाने के लिए सहयोग मांगता हूं। 140 भारतवासियों को एक नया भारत बनाने के लिए आमंत्रित करता हूं। भारत एक महान देश है। हमारी संस्कृति कई हजार वर्ष पुरानी है। भारत में भगवान का दिया सबकुछ है। फिर भी हम पिछड़े क्यों हैं, हमारे लोग अनपढ़ क्यों हैं? गरीब क्यों है? मैं यहां जेल में हूं। यहां सोचने के लिए काफी समय मिलता है। रात को टूट-टूट कर नींद आती है। भारत मां के लिए सोचता हूं। भारत मां बहुत दुखी हैं, भारत मां दर्द में हैं और दर्द से कराह रहीं हैं। जब महंगाई के कारण लोगों को दो वक्त की रोटी नसीब नहीं होती है, तो भारत मां को बहुत दुख होता है। जब भारत मां के बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं मिलती है, आजादी के 75 बाद भी लोग इलाज के बिना मर जाते हैं, तो भारत मां बेबस और लाचार महसूस करती हैं। जब देश के कई हिस्सों में लंबे-लंबे पावर कट लगते हैं, सड़कें टूटी हैं तो मां को बहुत पीड़ा होती है। ऐसी स्थिति में भी कुछ नेता लच्छेदार भाषण देते हैं। शान-ए-शौकत की जिंदगी जीते हैं। अपने चंद दोस्तों के साथ मिलकर देश लूटने में लगे हैं, तो भारत मां को बहुत गुस्सा आता है। ऐसे लोगों से भारत मां को सख्त नफरत है।

आइए, मिलकर एक नया भारत बनाते हैं, जो 140 करोड़ लोगों के सपनों का भारत होगा। एक ऐसा भारत, जहां हर इंसान को भरपेट खाना मिलेगा, हर हाथ को काम मिलेगा, कोई बेरोजगार नहीं होगा, कोई गरीब नहीं होगा, कोई अनपढ़ नहीं होगा, हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिलेगी, चाहे वो अमीर हो या गरीब हो। हर बीमार को अच्छा इलाज मिलेगा, चाहे वो अमीर हो या गरीब हो। देश के कोने-कोने में 24 घंटे बिजली होगी, देश के हर गांव में शानदार सड़कें होंगी। एक ऐसा भारत होगा, जो पूरे विश्व में शिक्षा का केंद्र होगा। जहां दुनिया भर के युवा पढ़ने के लिए आएंगे। एक ऐसा भारत बनाएंगे, जो सांइस और टेक्नोलॉजी में विश्व का लीडर होगा। भारत के अध्यात्म को दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाएंगे। एक ऐसा भारत बनाएंगे, जहां उंच-नीच नहीं होगी, नफरत नहीं होगी, मारपीट, गाली गलौंज नहीं होगी, जहां सबको न्याय मिलेगा और भाईचारा होगा। आज मैं देश के 140 करोड़ लोगों को ऐसा भारत बनाने के लिए आह्वान करता हूं। यदि आप सब इंडिया गठबंधन को मौका देते हैं, जिम्मेदारी सौंपते हैं तो हम सब मिलकर एक ऐसे महान राष्ट्र का निर्माण करेंगे। सीएम केजरीवाल ने अपने संदेश में लिखा है कि केवल नाम में इंडिया नहीं है, बल्कि हमारे दिल में इंडिया है।

मैं इंडिया गठबंधन की ओर से देश के 140 करोड़ देशवासियों से छह गारंटी देता हूं-

पहला- पूरे देश में 24 घंटे बिजली का इंतजाम करेंगे। कहीं कोई पावर कट नहीं होगा।

दूसरा- पूरे देश में गरीबों की बिजली फ्री करेंगे।

तीसरा- हर गांव- हर मोहल्ले में शानदार सरकारी स्कूल बनाएंगे। अगर गरीबों और अमीरों के बच्चों को अच्छी और एक समान शिक्षा मिलेगी।

चौथा- हर गांव और मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक बनाएंगे, हर जिले में शानदार मल्टी स्पेशियलिटी सरकारी अस्पताल बनाएंगे। देश के हर व्यक्ति के लिए शानदार और फ्री इलाज की व्यवस्था करेंगे।

पांचवां- किसानों को स्वामीनाथन आयोग के मुताबिक एमएसपी निर्धारित करके उनके फसलों के पूरे दाम दिलवाएंगे।

छठां- दिल्ली के लोगों ने 75 साल से अन्याय सहा है। देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा दिल्लीवालों के अधिकार बेहद कम हैं। उनकी चुनी हुई सरकार पंगु है। यह अन्याय हम समाप्त करेंगे। दिल्लीवासियों को उनका हक दिलाएंगे। दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाएंगे।

मैं यह एलान करने के लिए अपने इंडिया गठबंधन के सभी साथियों से माफी मांगता हूं, क्योंकि यह एलान करने से पहले मैंने उनकी अनुमति या सहमति नहीं ली। जेल में हूं, इसलिए यह सहमति लेना संभव नहीं था। उम्मीद करता हूं कि किसी को इस पर आपत्ति नहीं होगी। यह सभी छह गारंटी हम पांच साल में पूरी करेंगे। इसका पैसा कहां से आएगा, इसकी पूरी प्लानिंग कर ली है।

सीएम ने अपने संदेश में कहा कि मैं यहां जेल में स्वस्थ्य हूं। पूरी उर्जा से भरा हूं। इस गिरफ्तारी ने मेरे हौंसलों को और मजबूत किया है। आपकी दुआएं और आशीर्वाद मुझे लगातार मिल रहे हैं। उपर वाला हमारे साथ हैं। जल्द बाहर आकर आप से मिलता हूं। आपका अरविंद

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia