Scrollup

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लाभार्थी छात्रों को जल्दी ही आर्थिक सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश व एससी/एसटी कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद के प्रयासों से इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी छात्रों को दिल्ली सरकार की ओर से छात्रवृत्ती के रूप में आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस दिशा में कार्य करते हुए एससी/एसटी कल्याण मंत्रालय की ओर से सभी कोचिंग संस्थानों का जल्द ही भुगतान किया जाएगा ताकि इस योजना के लाभार्थी छात्रों को इसका पूरा लाभ मिल सके। योजना का सुचारू रूप से संचालन सुनिश्चित करने की दिशा में उठाए जा रहे इस कदम की जानकारी मिलने पर बुधवार को कोचिंग संस्थानों के संचालक एससी/एसटी कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद को आभार प्रकट करने पहुंचे। इस दौरान एससी/एसटी कल्याण मंत्री ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और पैनल में शामिल कोचिंग संस्थानों के संचालको के साथ बैठक कर इस योजना में शामिल छात्रों के लिए सुविधाएं बढ़ाकर बेहतर परिणाम लाने के विषय पर चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना की शुरुआत दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचुत जनजाति और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को सरकार की तरफ से सिविल सर्विस परीक्षा, इंजीनियरिंग, मेडिकल और ज्यूडिशियरी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निश्शुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान करती है। जिससे छात्रों को इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए प्रोत्साहन मिल सके। इस योजना के तहत दिल्ली सरकार छात्रों की कोचिंग की फीस के अतिरिक्त स्टाइपेंड के रूप में भी आर्थिक सहायता करती है।

एससी/एसटी कल्याण मंत्री ने छात्रों के हित में उठाया कदम, दिल्ली के बच्चों को मिलेगा योजना का पूरा लाभ
दिल्ली सरकार के एससी/एसटी कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने बुधवार को विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और पैनल में शामिल कोचिंग संस्थानों के संचालको के साथ बैठक कर जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना को छात्रों के लिए और बेहतर बनाने के विषय पर चर्चा की। इस दौरान एससी/एसटी कल्याण मंत्री ने योजना का सुचारू रूप से संचालन सुनिश्चित करने के लिए कोचिंग सेंटरों के संचालकों से जमीनी स्तर पर आ रही समस्याओं की सुनवाई की और उसके समाधान के लिए अधिकारियों को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश और एससी/एसटी कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद के प्रयासों के फलस्वरूप इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी छात्रों को बहुत जल्द दिल्ली सरकार की ओर से छात्रवृत्ती के रूप में आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस दिशा में कार्य करते हुए एससी/एसटी कल्याण मंत्रालय की ओर से पैनल में शामिल सभी कोचिंग संस्थानों को जल्द ही भुगतान किया जाएगा ताकि इस योजना के लाभार्थी छात्रों को इसका पूरा लाभ मिल सके। इसके परिणास्वरूप दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब परिवारों के बच्चों की आगे की पढ़ाई सुचारू रूप से हो सकेगी। वह कोचिंग सेंटर में पढ़कर सिविल सेवा, इंजीनियरिंग, मेडिकल और ज्यूडिशियरी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करेंगे और प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थाओं में दाखिला लेकर बेहतर भविष्य बनाएंगे।

योजना को और बेहतर और लाभकारी बनाने की दिशा में करेंगे काम
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का विजन है कि दिल्ली के गरीब से गरीब परिवार का बच्चा भारत के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में चयनित हो और अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सुनहरा भविष्य बनाए। उनके इस विजन को पूरा करने के लिए एससी/एसटी कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद इस योजना में शामिल छात्रों के लिए सुविधाएं बढ़ाकर बेहतर परिणाम लाने की दिशा में कार्य करेंगे। इस तरह इस योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ेगी और दिल्ली के ज्यादा से ज्यादा बच्चों को इसका फायदा मिलेगा। दिल्ली के हर गरीब परिवार का बच्चा, मुफ्त में कोचिंग से पढ़कर सिविल सेवा, इंजीनियरिंग, मेडिकल और ज्यूडिशियरी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करेगा।

ये है जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना
उल्लेखनीय है कि जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अतंर्गत दिल्ली सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति वर्ग और गरीब परिवार के प्रतिभाशाली छात्रों को फ्री में कोचिंग सेवा मुहैया कराती है। इस योजना के तहत दिल्ली में रहने वाले वह बच्चे लाभान्वित होते हैं जिन्होंने अच्छे नंबरों से दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा पास की है। उन छात्रों के लिए दिल्ली सरकार जेईई, मेडिकल, आईएएस, आईपीएस, आईआरएस और एनडीएन जैसे अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री में कोचिंग सुविधा प्रदान करती है। इसके लिए दिल्ली के अगल-अलग इलाकों में कई कोचिंग संस्थान हैं जहां प्रतिभाशाली छात्रों के लिए क्लासेस संचालित कराई जाती है।

डॉ भीम राव अंबेदकर का सपना था कि गरीब परिवार के बच्चों को भी अच्छी से अच्छी शिक्षा मिले, जिसे पूरा करना माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का विजन है। आज दिल्ली के गरीब परिवार के बच्चे सिविल सेवा, इंजीनियरिंग, मेडिकल और ज्यूडिशियरी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हो रहे हैं और दिल्ली सरकार शिक्षा के क्षेत्र को विश्वस्तरीय बना रही है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia