Scrollup

नई दिल्ली :

आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली प्रदेश सचिव रीना गुप्ता ने 9 मार्च 2024 को युवाओं के लिए एक अत्यंत लाभदायी रोज़गार मेले का आयोजन करवाया। इस मेले का उद्देश्य रोज़गार मुहैया कराना एवं दिल्ली के नागरिकों को बेहतर अवसर प्रदान करना रहा।
मेले का आयोजन श्री गुरु रविदास मंदिर, अस्पताल रोड, भोगल में हुआ। दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल का सपना रहा है कि वह प्रदेश के युवाओं को बेहतर से बेहतर और सम्मानजनक रोज़गार के अवसर प्रदान कर सकें। यह रोज़गार मेला उसी सपने को साकार करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है। शीघ्र ही पूरी दिल्ली में इसी तर्ज पर रोज़गार मेलों का आयोजन किया जाएगा।
रोज़गार मेला एक प्लेटफॉर्म है जहां पर कंपनियों को उन होनहार युवाओं से जोड़ा जाता है जिन्हे नौकरियों की तलाश होती है। मेले में आए युवाओं को अवसर मिला विभिन कंपनियों से आए प्रतिनिधियों से मिलने का, नौकरियों के लिए आवेदन करने का एवं सीधा वॉक-इन इंटरव्यू देकर अपना वर्तमान बदलने का। हालांकि यह सिर्फ युवाओं के लिए एक सुअवसर नहीं था अपितु यह उन कंपनियों के लिए भी एक अच्छा मौका था जो कि अपने संस्थानों के लिए उपयुक्त और कुशल कर्मचारियों की तलाश में थीं।
युवाओं को उनके हुनर एवं योग्यता के अनुसार विभिन्न प्रकार के रोज़गार अवसर प्रदान करने हेतु अलग-अलग वर्ग में नौकरियां ऑफर करी गईं। Zomato, Urban Clap, Yes Madam, HDFC, Kotak जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों ने 3000 से अधिक नौकरियां ऑफर करीं।

• प्रीस्कूल शिक्षक, डेकेयर शिक्षक और विदेशी भाषा शिक्षक, संस्कृत भाषा शिक्षक, संगीत शिक्षक
• सिविल इंजीनियर, एमईपी इंजीनियर, क्यूएस, गुणवत्ता विश्लेषक, रोबोटिक्स, असेंबली लाइन उत्पादन, सीएनसी वीईसी
• आतिथ्य, लेखापरीक्षा एवं कराधान, लेखा कार्यकारी
• ग्राफिक डिजाइनर, सोशल मीडिया मैनेजर, मार्केटिंग इन्फ्लुएंसर, ई-कॉमर्स एक्जीक्यूटिव, मार्केटिंग रणनीतिकार
• क्लीनर, दर्जी, ब्यूटीशियन, डिलीवरी पार्टनर
• घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बीपीओ – चैट और कॉल
• बीमा एजेंट, ऋण परामर्शदाता, संग्रह अधिकारी, रिलेशनशिप मैनेजर, बिक्री प्रबंधक और कार्यकारी, फील्ड कार्यकारी, व्यवसाय विकास अधिकारी
• गोदाम प्रबंधक, स्टोरकीपर, हेल्पर; वगैरह

युवाओं के बीच नौकरियों की उच्च मांग के कारण, बड़ी संख्या में नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए उत्सव एक केंद्रीय स्थान पर आयोजित किया गया था। इसमें बायोडाटा बनाने और करियर मार्गदर्शन में सहायता के लिए बायोडाटा स्टेशन जैसी सेवाएं भी थीं। मेले में आसपास के इलाकों से भी युवाओं की भारी भीड़ देखी गई।

श्रीमती रीना गुप्ता ने आयोजकों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएँ व्यक्त करते हुए रीना गुप्ता ने केवल बेरोजगारी कम करने से परे मेले के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने व्यवसायों को कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल श्रमिकों के विविध पूल तक पहुंच प्रदान करके आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला।.यह कहते हुए कि यह पहल रोजगार में बदल देने वाले युग की शुरुआत करती है, उन्होंने आम नागरिकों के लिए नई संभावनाओं और अवसरों को खोलने की इसकी क्षमता पर जोर दिया।

एक नौकरी चाहने वाले ने आभार व्यक्त किया और कहा, “मैं पिछले 6 महीनों से नौकरी नहीं ढूंढ पा रही थी, और अब मैंने इस रोजगार मेले के माध्यम से HDFC बैंक में नौकरी हासिल कर ली है। सीएम अरविंद केजरीवाल के प्रयासों के लिए धन्यवाद।” मेले ने मुझे अपना बायोडाटा तैयार करने में मदद की और मुझे कई नियोक्ताओं को इंटरव्यू देने के लिए एक मंच प्रदान किया।”

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia