Scrollup

आम आदमी पार्टी ने ‘‘घर बचाओ-भाजपा हटाओ’’ अभियान के तहत बुधवार को वजीरपुर औद्योगिक एरिया में स्थित झुग्गियों में रह रहे लोगों को जागरूक किया। ‘‘आप’’ विधायक दिलीप पांडे और राजेश गुप्ता ने यहां की झुग्गियों में रह रहे लोगों से मुलाकात की और केंद्र की भाजपा सरकार की साजिशों से उनको अवगत कराया। विधायक दिलीप पांडे कहा कि केंद्र सरकार झुग्गियां तोड़कर गरीब लोगों बेघर करना चाहती है। केंद्र सरकार ने दिल्ली में मौजूद झुग्गियों को तोड़ने का फरमान जारी किया है। लेकिन जब तक आम आदमी पार्टी और सीएम अरविंद केजरीवाल हैं, उनकी झुग्गियों को तोड़ने नहीं दिया जाएगा। ‘‘आप’’ विधायक दिलीप पांडे ने कहा कि भाजपा चुनाव से पहले वादा करती है कि जहां झुग्गी हैं, वहीं मकान देंगे और चुनाव खत्म होते ही झुग्गीवालों के पीछे पड़ जाती है। चुनाव से पहले कालकाजी विधानसभा में झुग्गियों के बदले मकान देने का वादा करने वाली भाजपा ने चुनाव के बाद हजारों लोगों को बेघर कर उनके सिर से छत छीन ली है।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं विधायक दिलीप पांडे ने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सचिव ने केंद्र और दिल्ली के सभी विभागों के साथ बैठक की। उन्होंने रेलवे, डीडीए, एमसीडी और एलएनडीओ को बुलाकर निर्देश दिया कि अब दिल्ली के अंदर झुग्गियों को नहीं रहने दिया जाएगा। भाजपा चुनाव से पहले जहां झुग्गी वहीं मकान का नारा देती है, चुनाव के बाद उस वादे को भूल जाती है और झुग्गियों को तोड़ने की कवायद में लग जाती है। भाजपा ने भारी पुलिस बल तैनात कर तुगलकाबाद में लाखों लोगों को बेघर कर दिया। सफदरजंग रेलवे के आसपास की झुग्गियों को हटाने की भी कवायद शुरू की गई। आम आदमी पार्टी के हस्तक्षेप के बाद उन झुग्गियों को तोड़ने से बचाया गया। भाजपा झुग्गी में रहने वाले लोगों से नफरत करती है। मोदी सरकार को झुग्गी में रहने वाले लोगों से शर्म आती है। जब जी-20 सम्मेलन हुआ तो दिल्ली की झुग्गियों को ढक दिया गया था। दिल्ली में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है और इस कड़कती हुई ठंड में गरीबों के सिर से छत छीनने की साजिश रची जा रही है। सर पर छत और पेट में रोटी ईश्वर देता है। ऐसे में किसी सरकार को कोई अधिकार नहीं है कि लोगों से उनका घर छीन ले।

उन्होंने आगे कहा कि हम झुग्गियों में रहने वाले लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उनकी झुग्गियों को बचाने के लिए दिल्ली सरकार और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हर लड़ाई लड़ेंगे। इसके लिए भले से हमें सड़क पर लड़ाई लड़नी पड़े, चाहे संसद में जाना पड़े, या फिर अदालत का दरवाजा खटखटाना पड़े, हम इन झुग्गियों को तोड़ने नहीं देंगे। हमने न तो पहले झुग्गियों को तोड़ने दिया था और न आगे ही तोड़ने देंगे, यह हमारा वादा है। हम झुग्गी में रहने वाले लोगों के साथ खड़े हैं। मोदी सरकार जानती है कि दिल्ली सरकार ने झुग्गी में रहने वाले लोगों की जिंदगी आसान की है। महंगाई की मार से बचाने के लिए हम उनको फ्री बिजली, फ्री पानी समेत अन्य फ्री सेवाएं दे रहे हैं। गरीबों को मिल रही मुफ्त सेवाओं से भाजपा को तकलीफ है। भाजपा जानती है कि दिल्ली के लोगों के दिल में अरविंद केजरीवाल बसे हुए हैं और लोगों के दिल से अरविंद केजरीवाल को निकलना नामुमकिन है। इसीलिए उन लोगों से बदला लेने के लिए भाजपा उनको बेघर करना चाहती है। राजनीति का स्तर इतना ज्यादा नहीं गिरना चाहिए कि अपनी हार का बदला आप झुग्गी में रहने वाले लोगों को बेघर करके लें। दिल्ली में जिन-जिन झुग्गियों को तोड़ने के लिए केंद्र सरकार द्वारा नोटिस दिया जा रहा है, हम उन सभी झुग्गियों का निरीक्षण करने के लिए जा रहे हैं। हम किसी भी हालत में दिल्ली की झुग्गियों को टूटने नहीं देंगे।

आम आदमी पार्टी के विधायक और प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश गुप्ता ने कहा कि पिछले करीब 30 सालों से यह लोग यहां पर झुग्गियों में रह रहे हैं। वजीरपुर में जब फैक्ट्रियां बनीं तो उनमें काम करने वाले लोग यहां झुग्गियों में रहने लगे। भाजपा की तरफ से बार-बार झूठे वादे किए जाते हैं कि हम झुग्गी में रहने वाले लोगों को वहीं पर पक्के मकान देंगे, लेकिन एक भी वादा पूरा नहीं किया जाता। इसके अलावा अब भाजपा ने इन झुग्गियों को तोड़ने का निर्देश जारी किया है। 2017 में दिल्ली सरकार ने यहां पर झुग्गियों में रहने वाले लोगों के लिए शौचालय बनवाए जिनको भाजपा ने तुड़वा दिया। यह इतनी संवेदनशील सरकार है कि लोगों का शौचालय जाना उसको जरूरी नहीं लगता। स्वच्छ भारत अभियान का नारा देने वाली मोदी सरकार गरीब लोगों को खुले में शौच करने पर मजबूर कर रही है। यह शौचालय अवैध नहीं बनाए गए थे, बल्कि इनको दिल्ली सरकार ने बनवाया था।

विधायक राजेश गुप्ता ने कहा कि जब इन शौचायलयों को तोड़ा गया तो मैंने इसको लेकर विरोध प्रदर्शन किया। मुझे गिरफ्तार कर लिया गया लेकिन मैं पीछे नहीं हटा। मैंने यहां के लोगों की आवाज को विधानसभा में उठाया। उसके बाद केंद्र सरकार को झुकना पड़ा और यहीं पास में ही इन गरीब लोगों के लिए शौचालय बनाने का एलान किया। पहले केंद्र सरकार ने इन गरीब लोगों के शौचालय तोड़े अब इनको बेघर करना चाहती है। भाजपा को पता है कि झुग्गियों में रहने वाले सभी लोग आम आदमी पार्टी को वोट देते हैं। वो अरविंद केजरीवाल को पसंद करते हैं। इसीलिए भाजपा अब इनको यहां से हटाना चाहती है। 2015 में जब केंद्र द्वारा झुग्गियों को तोड़ने का आर्डर जारी किया गया था तो मैंने उस वक्त अरविंद केजरीवाल से बात की और दिल्ली सरकार ने कानून बनाया कि जो भी झुग्गियां 2015 से पहले बनाई गई हैं उनको कोई हाथ नहीं लगाएगा। उन झुग्गियों को किसी भी हालत में तोड़ा नहीं जाएगा। झुग्गियों को हटाने से पहले उनको उसी जगह पर पक्के मकान दिए जाएंगे, उसके बाद ही झुग्गियों को हटाया जा सकेगा।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia