Scrollup

आम आदमी पार्टी (आप) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों को अपना समर्थन दिया है। पहलवानों ने भाजपा सांसद पर यौन उत्पीड़न और छेड़छाड़ का आरोप लगाया है और पीड़ितों के लिए न्याय की मांग की है।

आम आदमी पार्टी इस मामले पर कड़ी नजर बनाए हुए है और विरोध-प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को अपना समर्थन दिया है। मंगलवार को ‘‘आप’’ की वरिष्ठ नेता एवं राष्ट्रीय प्रवक्ता रीना गुप्ता जंतर-मंतर पर पहुंची और पहलवानों से मुलाकात कीं। वहीं, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की ओर से भी न्याय के लिए संघर्ष कर रहे पहलवानों को आम आदमी पार्टी से समर्थन का आश्वासन दिया गया है। पहलवानों ने ‘‘आप’’ के समर्थन का स्वागत किया है और उन्होंने पार्टी नेताओं को मिलने के लिए धन्यवाद दिया है।

तीन महीने में यह दूसरी बार है, जब पहलवान मामले की जांच और आरोपियों के निलंबन की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर डेरा डाले हुए हैं। इस मामले की जांच के लिए बनी पिछली कमेटी दो माह के अंदर अपनी रिपोर्ट देने में विफल रही है। पहलवानों का आरोप है कि सत्तारूढ़ भाजपा के इशारे पर आरोपियों को बचाने के लिए रिपोर्ट को रोका गया है।

मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए रीना गुप्ता ने भाजपा सरकार पर अपराधियों का पक्ष लेने और आरोपियों को बचाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि यह हैरानी की बात है कि कई शिकायतों के बावजूद भी भाजपा के एक ऐसे नेता के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है, जिसने हजारों युवा लड़कियों को नुकसान पहुंचाया है। जिसके चलते आज ओलंपिक पदक विजेताओं को इन पीड़ितों के लिए न्याय की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन का सहारा लेना पड़ रहा हैं। यह शर्मनाक है कि भाजपा सरकार अपराधियों को संरक्षण दे रही है और प्राथमिकी भी दर्ज नहीं होने दे रही है।

‘‘आप’’ की राष्ट्रीय प्रवक्ता रीना गुप्ता ने बताया कि इस मामले की जांच के लिए बनी कमेटी ने अभी तक अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपी है। इससे यह संदेह पैदा होता है कि आखिर क्या छुपाया जा रहा है और दोषी सांसद को क्यों बचाया जा रहा है? उन्होंने कहा कि ओलंपिक पदक विजेताओं को उस सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर किया जा रहा है जो ‘‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’’ योजना का पालन करने का दावा करती है।

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी हजारों लड़कियों के खिलाफ किए गए जघन्य कृत्य का विरोध कर रहे पहलवानों के साथ एकजुटता से खड़ी है। प्रधानमंत्री भले ही महिला पहलवानों को अपने परिवार की तरह मानने का दावा करते हों, लेकिन वास्तविकता यह है कि आज देश के ओलंपिक पदक विजेता खुले आसमान के नीचे सोने को मजबूर हैं। दुनिया के किसी भी अन्य देश में ओलंपिक पदक विजेता इस तरह से विरोध करने को मजबूर नहीं हुए हैं। उन्होंने कहा कि अपनी लाचार मां और पत्नी को छोड़ देने वाले व्यक्ति से महिला पहलवानों के अधिकारों के लिए खड़े होने की उम्मीद करना व्यर्थ है। हम न्याय के लिए लड़ने वाले पहलवानों के समर्थन में खड़े है और जब तक दोषी भाजपा सांसद को न्याय के कटघरे में नहीं लाया जाता, तब तक हम चैन से नहीं बैठेंगे।

आम आदमी पार्टी पीड़ितों के लिए न्याय की मांग करती है और जब तक दोषियों को जवाबदेह नहीं ठहराया जाता है, तब तक यह लड़ाई जारी रहेगी। हम पहलवानों और उन सभी के साथ खड़े हैं जो हमारे देश में महिलाओं के लिए न्याय और समानता की मांग करते हैं।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia