Scrollup

06 अप्रैल, नई दिल्ली

वरिष्ठ आप नेता व दिल्ली कैबिनेट मंत्री आतिशी ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस के माध्यम से ईडी से 5 तीखे सवाल किए। आप नेता आतिशी ने कहा कि-साउथ लॉबी के शराब कारोबारी शरथ चन्द्र रेड्डी से भाजपा को ₹55 करोड़ मिले है। इसके पुख़्ता प्रमाण आने के 16 दिनों में ईडी ने क्या जाँच की है? कितने समन भेजे? कितनी रेड किए? कितनी गिरफ़्तारियाँ की? उन्होंने कहा कि, मनी ट्रेल की आशंका मात्र पर ईडी ने कई ‘आप’ नेताओं को गिरफ़्तार किया, ‘आप’ को आरोपी बनाने की बात की; अब जब 55 करोड़ रुपये की मनी ट्रेल सीधे शराब कारोबारियों से भाजपा को जा रही है तो ईडी भाजपा को आरोपी कबतक बनाएगी?।

आतिशी ने कहा कि, मनी ट्रेल मिलने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जी को समन कब जाएगा? उनके यहाँ रेड कब होगी? उनकी गिरफ़्तारी कब होगी? उन्होंने कहा कि, साउथ लॉबी के शराब कारोबारी मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी और राघव मगुंटा द्वारा चुनाव लड़ने के एवज़ में कोई पैसा भाजपा के एलायंस पार्टनर टीडीपी को गया है? ईडी इसकी जाँच कब करेगी।

उन्होंने कहा कि, भाजपा के एलायंस पार्टनर टीडीपी से शराब कारोबारी मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी ख़ुद चुनाव लड़ रहे है, क्या ईडी इस चुनाव में हो रहे खर्चे की जाँच कर रही है? अगर ईडी वास्तविक तौर पर भ्रष्टाचार,मनी लॉन्ड्रिंग की जाँच कर रही है, एक स्वतंत्र जाँच एजेंसी गई तो फिर वो भाजपा पर और उसके एलायंस पार्टनर टीडीपी पर जाँच शुरू करें।

आप नेता आतिशी ने कहा कि, पिछले 2 साल से ईडी एक तथाकथित शराब घोटाले की जाँच कर रही है। मनी ट्रेल ढूँढ रही है ताकि प्रिवेंशन ऑफ़ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जाँच कर सके। ये जाँच कर सके कि यदि कहीं से भी ग़लत तरीक़े से कोई पैसा आया तो कहा गया? किसके पास गया? कैसे इस्तेमाल हुआ? किसने इस्तेमाल किया।

पिछले 2 साल से इस केस में आम आदमी पार्टी से जुड़ी मनी ट्रेल को ईडी खोज ही रही है। उन्हें आज तक आप के किसी भी नेता के पास से एक रुपये भी मनी ट्रेल, प्रोसीड ऑफ़ क्राइम का नहीं मिला। जब ये मुद्दा सुप्रीम कोर्ट गया तो सुप्रीम कोर्ट ने भी बार बार ईडी से ये पूछा कि, आम आदमी पार्टी से जुड़ी हुई मनी ट्रेल कहा है? मनीष सिसोदिया, संजय सिंह से जुड़ी मनी ट्रेल कहा है? और इसपर ईडी के पास कोई जबाव नहीं था।

उन्होंने कहा कि, सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में भी बहुत स्पष्ट तौर पर कहा था कि ईडी जिस 100 करोड़ के मनी ट्रेल की बात कर रही है, ये साबित नहीं हुआ है और संदेहास्पद है। संजय सिंह जी के बेल के दौरान जब मनी ट्रेल पर सवाल उठे तो ईडी के पास कोई जबाव नहीं था कि आम आदमी पार्टी से जुड़ी मनी ट्रेल कहा है। लेकिन इस पूरे केस में मनी ट्रेल न मिलने के बावजूद आम आदमी पार्टी के कई नेता को गिरफ़्तार किया गया। मनीष सिसोदिया जी को गिरफ़्तार किया गया, संजय सिंह जी को गिरफ़्तार किया गया। यहाँ तक की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी को भी गिरफ़्तार किया गया, सिर्फ़ और सिर्फ़ मनी ट्रेल की एक आशंका पर।

आतिशी ने कहा कि, 21 मार्च 2024 की इस आबकारी नीति केस में पहली बार मनी ट्रेल का पुख़्ता प्रमाण सामने आया है। कि किसने पैसे लिये, किसने दिए, कहाँ दिये, कैसे दिये? इसका पुख़्ता प्रमाण 21 मार्च 2024 को सामने आ गया। आज इस बात को 16 दिन हो चुके है। तो जब एक मनी ट्रेल की आशंका मात्र पर रेड होते है, समन भेजे जाते है, गिरफ़्तारियाँ होती है। तो एक पुख़्ता मनी ट्रेल मिलने के बाद पिछले 16 दिन में ईडी ने कितने समन किए? कितने रेड किए? कितनी गिरफ़्तारियाँ की? हक़ीक़त ये है कि इसपर ईडी ने अभी तक कुछ नहीं किया क्योंकि मनी ट्रेल शराब कारोबारी शरथ रेड्डी से भाजपा को जा रही है।

आप नेता आतिशी ने ईडी से सवाल करते हुए कहा कि,-

  1. साउथ लॉबी के शराब कारोबारी शरथ चन्द्र रेड्डी से 55 करोड़ रुपये का चंदा भाजपा को दिया गया जिसका पुख़्ता प्रमाण सामने आ चुका है। इसपर पिछले 16 दिन में ईडी ने क्या जाँच की है? कितने समन भेजे है? कितनी रेड की है? कितनी गिरफ़्तारियाँ की है?
  2. जब सिर्फ़ मनी ट्रेल की आशंका मात्र पर ईडी ने कई ‘आप’ नेताओं को गिरफ़्तार कर लिया। ईडी ने कोर्ट में कहा कि, ‘आप’ को आरोपी बनायेंगे। लेकिन जब 55 करोड़ रुपये की मनी ट्रेल शराब कारोबारियों से भाजपा को जाती है तो ईडी भाजपा को आरोपी कबतक बनाएगा?
  3. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जी को समन कब जाएगा? उनके यहाँ रेड कब होगी? उनकी गिरफ़्तारी कब होगी? इसका जबाव ईडी को देना होगा।
  4. इस पूरी जाँच में 2 साल से ईडी गोवा चुनाव की जाँच कर रही है। ईडी के अनुसार मनी ट्रेल गोवा चुनाव तक गया है। आज इस मान्यता के आधार पर की चुनाव प्रचार में बहुत पैसे खर्च होते है, 2 साल पहले हुए गोवा चुनाव के उम्मीदवारो को, वहाँ पोस्टर लगाने वाले, टेंट लगाने वालों को जाँच के नाम पर बुलाया जा रहा है। लेकिन चुनाव में एक और मान्यता होती है, कि कोई भी व्यक्ति टिकट लेने के लिए पार्टियों को पैसे देते है। तो जब 29 मार्च को शराब घोटाले के एक और आरोपी मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी को भाजपा के सहयोगी पार्टी टीडीपी से टिकट मिलता है तो क्या ईडी इस बात की जाँच कर रही है की क्या मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी और उनके बेटे राघव मगुंटा रेड्डी ने भाजपा के सहयोगी दल टीडीपी को कुछ पैसे दिए या नहीं? क्या ईडी ने इसपर जाँच शुरू की है?
  5. ईडी आज 2 साल पुराने गोवा चुनाव की जाँच कर रही है। लेकिन मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी का चुनाव तो आज चल रहा है। क्या ईडी ने इनके चुनाव प्रचार पर जाँच शुरू की, कि पैसे कहा से आ रहे है? कहा खर्च हो रहे है? ईडी बताए कि क्या उन्होंने भाजपा के अलायंस पार्टनर टीडीपी के चुनाव प्रचार की जाँच शुरू की है?

आतिशी ने कहा कि, ईडी रोज़ रोज़ प्रेस रिलीज़ देती है, मीडिया को स्टोरी देती है वो आज हमारे इन पाँच सवालों का जबाव दे। और अगर ईडी वास्तविक तौर पर भ्रष्टाचार की जाँच कर रही है, मनी लॉन्ड्रिंग की जाँच कर रही है, एक स्वतंत्र जाँच एजेंसी गई तो फिर वो भाजपा पर और उसके एलायंस पार्टनर टीडीपी पर जाँच शुरू करे और उसका सारा खाका देश के सामने रखे

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.