Scrollup

  • पांच साल काम करने में धर्म-जाति या पार्टी नहीं देखी – अरविंद केजरीवाल
  • भेदभाव बगैर काम करने के कारण ही दूसरी पार्टी के लोग भी वोट दे रहे हैं – अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली –

मैंने पांच साल में पूरी दिल्ली के लिए काम किया है। उसमें वोट देने वाले व नहीं देने वाले भी शामिल है। वह चाहें किसी जाति या धर्म का हो। वह चाहे आम आदमी पार्टी का हो या भाजपा व कांग्रेस या किसी अन्य पार्टी का हो। इसी कारण आज भाजपा के लोग भी आम आदमी पार्टी को वोट दे रहे हैं। दिल्ली में कांग्रेस वाले भी हमे वोट दे रहे है। पिछले पाँच साल में हमने यही कमाया है। यह कहना है दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का। वह रविवार को कैंट क्षेत्र में पानी लाईन बिछाने की योजना का शुभारंभ करने गए थें।

अब लोगों को गंगाजल मिलने लगेगा – सीएम

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा आज यहाँ पर बहुत सारे फौजी और फौज के वरिष्ठ अधिकारी भी आए हैं। अपनी जान की बाजी लगाकर हमारी रक्षा करने वाले उन सभी लोगों को मेरा सलाम और प्रणाम। उन्हें पूरा देश सम्मान करता है और बहुत प्यार करता है। सीएम ने कहा कि आज हमें खुशी है कि कई सारे इलाके हैं, जहां पर पहले कम पानी आता था, अब वहाँ पर ज्यादा पानी आने लगा है। कई सारे इलाके हैं, जहां पहले बिल्कुल पानी नहीं आता था, अब वहाँ पर गंगा का पानी पहुंचा है और कई सारे ऐसे इलाके हैं, जहां पर अगले कुछ दिनों में पाइप लाइन डालने का काम शुरू हो जाएगा। जो बचे हुए इलाके हैं, वहाँ पर भी पाइप लाइन डालने का काम शुरू हो गया है। उन लोगों को भी बहुत जल्द पीने के लिए गंगा का पानी मिलने लगेगा।

कैंट एरिया में दो झुग्गी बस्तियों में लगाए जाएँगे सोलर पावर : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विकास कार्य कराने में कई सारे फौज के अधिकरियों ने सहयोग किया, उन सभी लोगों का दिल्ली सरकार की तरफ से धन्यवाद करता हूँ। उनके सहयोग से यह सब संभव हो पाया। यह पूरा फौजी इलाका है और यहाँ पर काम करना बहुत मुश्किल होता, लेकिन कोई समस्या नहीं आई। यहाँ पर दो झुग्गी बस्ती है, जहां पर किसी कारण वश बिजली का कनेक्शन नहीं दिये जा पा रहे थे। वे लोग बहुत दुखी थे। आज 21वीं सदी में किसी का भी बिना बिजली के काम नहीं चल सकता है। दिल्ली सरकार ने इसका समाधान निकाल लिया है और उन दोनों झुग्गियों में अब सरकार सोलर पावर लगवाने जा रही है। अगले कुछ दिनों में वहाँ पर सोलर पावर लग जाएगी और वहाँ पर भी घर – घर में बिजली मिलने लगेगी।

दिल्ली सरकार फ़ौजियों को भी देगी सस्ती बिजली : अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सरकार ने 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त कर दी है और 400 यूनिट तक बिजली का उपयोग करने पर 50 प्रतिशत कम शुल्क देना होता है। यह सुविधा फौजी एरिया में नहीं मिल रही थी। लेकिन अब उसका भी समाधान निकाल लिया गया है। अगले कुछ दिनों के अदंर फ़ौजियों को भी सस्ती बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी।

मैंने काम करने में भेदभाव नहीं किया – सीएम

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा पाँच साल पहले नई पार्टी बनाई थी और इसी मैदान में वोट मांगने आया था। किसी को यकीन नहीं था कि आम आदमी पार्टी के लोग जीतेंगे। लेकिन दिल्ली के लोगों ने खूब मुहब्बत से और खूब विश्वास करके 70 में से 67 सीट दी थी। अगले पाँच साल तक हमें बड़ी मेहनत और सिद्दत के साथ हमने काम किया है। जिसकी बदौलत कट्टर विरोधी भी कहते है कि स्कूल तो अच्छे हो गए, मोहल्ला क्लीनिक अच्छे हो गए हैं। सरकारी अस्पतालों में दवाइयाँ फ्री हो गई हैं। बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा पर भेज रहे हैं। यह सब सबके लिए किए। भाजपा वालों के लिए किए, कांग्रेस वालों के लिए भी किए। क्यूंकि मैं सबका मुख्यमंत्री हूं। चाहे वो भाजपा का हो या कांग्रेस का हो। चाहे वो हमें वोट दे या न दे। मेरे पास कोई भाजपा वाला भी आया और उसने कहा कि यह मेरा काम है, तो मैंने कभी भेदभाव नहीं किया। हमने सबके लिए काम किया। हिन्दू के लिए भी किया, मुसलमानों के लिए भी किया और सिक्खों व ईसाई के लिए भी किया। हमने सभी जातियों के लिए काम किया।

70 सालों में आम आदमी पार्टी पहली पार्टी है जो काम करा कर वोट मांग रही है – सीएम

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा यह नई किस्म की राजनीति है। पिछले 70 साल मे जितनी सरकारें बनी उनमे से किसी में हिम्मत नहीं हुई कि वो जाकर कह सके कि हमने काम कराया है, हमे वोट दो। पहली बार एक पार्टी आई है जो यह कह रही है कि हमने काम कराया है, इसलिए हमें वोट दो। आज पूरी दिल्ली के अंदर किसी से भी पूछ लो। हम गली- गली में जाकर लोगों से पूछते हैं कि अरविंद केजरीवाल कि सरकार ने कुछ काम किया। तब सारी जनता हाथ उठा कर कहती है कि हाँ जी, केजरीवाल जी ने बहुत काम किया। केजरीवाल सरकार ने स्कूल ठीक कर दिया। अस्पताल ठीक कर दिया। हमारा इलाज फ्री कर दिया। हमारे घर के बुजुर्ग को तीर्थ यात्रा पर भेज दी। हमारे घर में पानी का सप्लाई दे दिया। सीवर लाइन डाल दी। सड़क बनवा दी। सैनिकों को एक – एक करोड़ रुपये सहादत राशि दे दी। इतने सारे काम किया है। इन पाँच सालों में एक बात साबित हो गई। जो काम 70 सालों में नहीं हो सका, वह काम पाँच साल में कर दिया। हमने यह साबित कर दिया कि काम तो हो सकता है। देश आगे बढ़ सकता है। स्कूल ठीक हो सकते है। हमारे बच्चों को अच्छी शिक्षा दी जा सकती है। अस्पताल ठीक हो सकते है। पूरा देश निराशा मे जा चुका था आज उसे एक नई आशा बंधी है। एक नई किस्म की राजनीति देश के अंदर शुरू हुई है।

दिल्ली के लोग पहले से ज्यादा आम आदमी पार्टी को करते हैं प्यार – अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा दिल्ली के लोग पाँच साल पहले जितना प्यार आम आदमी पार्टी के लोगों को करते थे, उससे ज्यादा आज आम आदमी पार्टी के लोगो से प्यार करते हैं। कुछ दिन पहले एक भाजपा का कार्यकर्ता मिला। उसने कहा कि मुझे लगता था कि मेरा बच्चा भी बड़ा होकर मजदूरी करेगा। लेकिन जबसे आपकी सरकार आई है, स्कूलों कि हालत सुधर गई है। अब मुझे यकीन हो गया है कि मेरा बच्चा भी कुछ बन जाएगा। मेरा बच्चा पढ़ लिख कर डॉक्टर बनना चाहता है और मुझे भरोसा हो गया है कि अब वह बन सकता है। उसने बोला कि अगर अब मैं आपको वोट नहीं दूंगा तो मेरा बच्चा मूझे माफ नहीं करेगा। आज आम आदमी पार्टी के लोग तो वोट दे ही रहे है, अब भाजपा के लोग भी आम आदमी पार्टी को वोट दे रहे हैं। दिल्ली में कांग्रेस वाले भी हमे वोट दे रहे है। पिछले पाँच साल में हमने यही कमाया है।

भ्रष्टाचार और चोरी रोक कर जो पैसे बचा रहा हू, वही आप पर लूटा रहा हूँ – अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा दिल्ली सरकार ने डीडीसी बसों में महिलाओं का सफर फ्री किया। इसका विरोधियों ने काफी विरोध किया। विरोधी दलों ने पूछा कि इसके लिए पैसे कहाँ से आएंगे। आरोप लगाया कि केजरीवाल तो पैसे लूटा रहा है। मैं विरोधियों को बता दूँ कि केजरीवाल जनता पर पैसे लूटा रहा है, अपने ऊपर नहीं लूटा रहा है। बसों मे यात्रा फ्री करने में 140 करोड़ रुपये खर्च हुये। अभी एक राज्य के मुख्यमंत्री ने निजी इस्तेमाल के लिए 190 करोड़ रुपये का हवाई जहाज खरीदा है। मैंने अपने लिए हवाई जहाज नहीं खरीदा। मैंने अपने माँ – बहनों के लिए यात्रा फ्री कर दी। हमने फिजूलखर्ची बंद कर दी। हमने भ्रष्टाचार बंद कर दिया। उससे जो पैसा बचा उससे आपके लिए बिजली मुफ्त कर दी, उससे आपके लिए पानी मुफ्त कर दिया। उससे महिलाओं के लिए सफर मुफ्त कर दिया। उससे हम अपने बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा पर भेज रहे है। विरोधी कहते हैं कि केजरीवाल सब कुछ फ्री करते जा रहा है। हाँ मैं सब कुछ फ्री कर रहा हू, लेकिन कैसे कर रहा हू। पहले जो पैसा भ्रष्टाचार में चला जा रहा था। पहले जो पैसा चोरी हो जाया कर रहा था, अब मैं वह पैसा बचा रहा हूँ। उसी पैसे से बिजली, पानी, महिलाओं का बस में फ्री सफर कर रहा हू, तो क्या बुरा कर रहा हू। अपने के लिए कुछ भी नहीं कर रहा हू। पैसे की चोरी न मैं कर रहा हू और न किसी को चोरी करने दे रहा हू। जो पैसा बचा रहा हू, वही पैसा आप पर लूटा रहा हूं।

दिल्ली में अभी बहुत कुछ करना है – सीएम

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा दिल्ली के विकास में पहले जंक लग गया था, लेकिन अब दिल्ली के अंदर विकास की गाड़ी 100 की स्पीड मे दौड़ने लगी है। अब इस गाड़ी को रुकने मत देना। अब इस गाड़ी को धक्का मार कर 200 की स्पीड से चलाना है। अभी बहुत सारे काम करने बाकी है। अभी आपके घरों मे एक घंटा पानी आता है। किसी इलाके में 2 घंटे पानी आता है। जब आम आदमी पार्टी की सरकार बनी थी, उस समय दिल्ली के 58 प्रतिशत घरों में पाइप लाइन से पानी आता था। बाकी घरों में टैंकर से पानी जाता था। अब हमने 93 प्रतिशत घरों में पाइप लाइन से पानी पहुंचा दिया है। अब बचे 7 प्रतिशत दिल्ली में भी अगले एक साल में पानी पहुंचा देंगे। अब आपके घर में 24 घंटे पानी पहुंचाने का हमारा मकसद है। हम इसकी पूरी प्लानिंग कर रहे हैं। भरोसा दिलाता हूं कि पाँच साल के अंदर किसी को आरओ या फिल्टर कि जरूरत नहीं होगी। टोंटी खोल कर साफ पानी पी सकेंगे।

अभी यमुना की सफाई, ट्रांसपोर्ट और पल्यूशन पर काफी काम करना है – सीएम

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा आने वाले पाँच साल में यमुना को साफ करना है। यमुना बहुत गंदी हो चुकी है। उसकी भी हमने प्लानिंग कर ली है। पाँच साल के अंदर आप सभी को अपने साथ लेकर चलूँगा और यमुना में नहा कर आएंगे। गंगा जी की तरह ही यमूना में हम नहा सकेंगे। अभी दिल्ली का ट्रांसपोर्ट ठीक करना है। हम और बसें खरीद रहे है। दिल्ली के अंदर बसों की कमी नहीं रहेगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट इतनी अच्छी कर देंगे कि आप अपनी कार और स्कूटर छोड़ कर बसों का इस्तेमाल करने लगेंगे। इससे पल्यूशन भी कम होगा और सड़क पर जाम भी नहीं लगेगा। दिल्ली में हमने थोड़ा पल्यूशन कम किया है। लेकिन अभी ज्यादा है। इसे और कम करना है। मैं अपने और आपके बच्चों के लिए काफी चिंतित रहता हूँ। पल्यूशन से सेहत खराब होती है। इस पर भी हमने खूब काम किया है। लेकिन आने वाले पाँच साल में इस पर और ज्यादा काम करना है। जो विकास की गाड़ी चल पड़ी है, उसे रुकने मत देना। इस बार चुनाव में और ज़ोर का धक्का मारना। जो कसर बची है, उसे भी पूरी कर देना और अगले पाँच साल में हम दिल्ली को नंबर वन प्रदेश बना कर देंगे।

Office of the Chief Minister
Government of NCT of Delhi

Press Release

15th December 2019

We are changing the face of politics, even BJP and Congress supporters are voting for AAP: CM Kejriwal

  • Will provide 24-hour tap water supply to people of Delhi in the next few years: CM Kejriwal
  • I am everyone’s CM, will never discriminate between my people: CM Kejriwal

New Delhi: Addressing a large public gathering in Delhi Cantonment constituency on Sunday, Chief Minister Arvind Kejriwal on Sunday said that the Delhi government is working on providing 24-hour tap water supply to the people of Delhi. The National Convener of Aam Aadmi Party also said that his party will gain votes in the upcoming assembly elections on the basis of Delhi’s development in the last five years.

MLA of Delhi Cantonment constituency, Commando Surender Singh was also present at the event.

The Chief Minister said, “I want to salute all the soldiers and commandos present here in the audience for their bravery and for protecting our nation. The whole nation loves you and respects you for your strength and courage.”

Army personnel will be able to access the provision of free electricity and water supply: CM Arvind Kejriwal

The CM thanked the army officers for their participation in all the work carried out by the Delhi government in Delhi Cantonment constituency. “I am happy to share with you today, that a lot of areas which had inadequate water supply, now have abundant supply of water. A lot of areas which had no water supply earlier, have been receiving water from the River Ganga. The installation of water pipelines in the areas which were devoid of water pipeline connections is starting in a few days, to provide adequate and 24-hour water supply to the residents. I want to congratulate all of you that your insufficient water supply issues have been resolved. On behalf of the Delhi government, I want to thank the army officers and soldiers for supporting us in our endeavours. Your efforts and participation have made it possible for us to work in the army area, which otherwise has very restricted access for non-residents. Electricity connections could not be installed in two of the slum colonies, and the residents were facing severe issues with no power. We are now installing solar power panels in those areas and soon each house in the colonies will be receiving electricity connections. You all must be aware of the provisions of the Delhi government to provide free electricity consumption up to 200 units and half rates for electricity consumption up to 400 units, but somehow army personnel could not access this free consumption scheme. Now, the army personnel will also gain access to this scheme, we have resolved this issue as well.”

We have made even the opposition acknowledge our efforts: CM Arvind Kejriwal

“I remember coming to this constituency five years back, and asking for votes from the residents of this area. I did not expect people voting for a new party back then, but we received so much love from the people that we got a majority of 67 out of 70 seats in the elections. Our efforts in the last five years have even made the opposition believe that the education and healthcare in Delhi have actually improved. They accept that school infrastructure has been revamped, health infrastructure has improved, Mohalla Clinics are functioning well, medicines in hospitals are free, senior citizens are going for teerth-yatras,” said the Chief Minister.

I am everyone’s Chief Minister, will never discriminate on the basis of caste, religion or political inclination: CM Arvind Kejriwal

CM Arvind Kejriwal said that his government has made all these efforts for everyone, including BJP supporters, Congress supporters and AAP supporters. He said, “I am everybody’s Chief Minister, and I will not discriminate on the basis of who the people are voting for. I have worked for Hindus, Muslims, Sikhs and Christians, and for people belonging to all communities. This is the kind of politics that you will witness for the first time in the nation. In the last 70 years, no other government has had the audacity to ask for votes on the basis of the work that they have done during their tenure. It is the first party which is appealing for votes on the work that it has done in Delhi in the last five years. Instead of giving speeches, we ask the people of Delhi about our work, and their positive responses assure us that our efforts have made them happy. If we could improve the infrastructure of schools and hospitals in five years, why could they not do it in 70 years? They did not have the intend to do it.”

The new kind of politics in Delhi has given people hope; even BJP and Congress supporters are voting for AAP: CM Arvind Kejriwal

CM Kejriwal said that the AAP has brought a new system of politics in Delhi and people are now more confident of voting for them, despite their political preferences. “We have proved in the last five years that development and progress of the nation is possible and schools and hospitals can be improved. The new kind of politics has given people hope for change. I am happy that people now love us more than they loved us five years back. I recently met a BJP worker, who told me that he felt his son’s future is ruined because of the conditions of government schools, but since the time we have revamped the system of education in government schools, he feels his son will definitely grow up to be a doctor, and that he will vote for AAP this time. Along with the people of Delhi, BJP and Congress supporters are also voting for AAP. The love of the people is the real evidence of our success in the last five years,” said the Chief Minister.

Did not use government money on my own needs, used it on public welfare: CM Arvind Kejriwal

“Recently, we faced huge criticism for making bus rides free for women, people asked us the source of funds for introducing such a scheme. They said Kejriwal is spending unnecessary funds, but I want to say that Kejriwal is spending funds on the people and not on his own needs. Recently, Chief Minister of another state spent RS. 190 crores on a private jet. The free bus rides scheme costs Delhi government a total of Rs. 140 crores. I did not use government money on my own needs, I used it to make buses free for women. We abolished corruption from the state, and the money saved has been spent on schemes and public welfare. We have improved schools and hospitals, introduced free bus rides scheme for women and teerth-yatras for senior citizens through that money.”

The Chief Minister targeted people who criticized him for providing free power and water to people. “They say Kejriwal has been everything for free, but they fail to understand that all this has been possible because I have been spending the money saved from being lost in corruption on these pro-people schemes. I am spending on providing quality life to the people, and not on myself,” said CM Kejriwal.

The pace of development of Delhi should not decrease; want Delhi to become the most progressive city in the world: CM Arvind Kejriwal

The Chief Minister said that the development of Delhi has been happening at a rapid pace which should not decrease at any cost. He said, “When our government was formed, only 58% of Delhi had water pipeline connections, and we have now installed water pipeline connections in around 93% of Delhi. My second aim is to provide 24-hour water, and I have been working on planning the provision of 24-hour non-polluted tap water supply to all the residents of Delhi. We have also worked out on a plan to clean River Yamuna in the next five years. We are increasing the strength of buses in Delhi and are working to improve public transportation in Delhi, so that people start commuting via public transport which will decrease pollution and traffic congestion in Delhi. In the next five years, we have to decrease pollution in Delhi, I have been constantly worried about the health of our children and I promise to reduce pollution to ensure better health and future of our children. Let’s work together to make Delhi one of the most developed and progressive cities in the world.”

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

firoz

Leave a Comment