Scrollup

दिल्ली सरकार गुरु नानक देव जी का प्रकाश उत्सव धूमधाम से मनाएगी-मनीष सिसोदिया

कार्यक्रमों के लिए अलग से 10 करोड़ का प्रावधान किया जाएगा

डिजिटल लाइब्रेरी/म्यूजियम बनाने पर सहमति

जेएनयू में पंजाबी पीठ के लिए कैबिनेट जल्द करेगी फैसला

नई दिल्ली, 13 अगस्त।
दिल्ली सरकार ने गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश दिवस को धूमधाम से मनाने का फैसला किया है। इस संबंध में कार्यक्रमों के लिए दिल्ली सरकार अलग से 10 करोड़ रुपये का प्रावधान करेगी। इसके साथ ही जवाहर लाल विश्वविद्यालय में पंजाबी पीठ स्थापित करने के लिए जल्द ही कैबिनेट में प्रस्ताव पारित किया जाएगा। यह फैसले आज उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में पंजाबी अकादमी की गवर्निंग काउंसिल के साथ हुई बैठक में लिये गए।
 पंजाबी अकादमी, दिल्ली के आग्रह पर उप मुख्यमंत्री ने दिल्ली में गुरु नानक देव जी के जीवन पर आधारित डिजिटल लाइब्रेरी/म्यूजियम बनाने पर भी सहमति प्रकट की और संबंधित अधिकारियों को जगह देखने के निर्देश दिए हैं। पूर्व विधायक एवं पंजाबी अकादमी के वाइस चेयरमैन जरनैल सिंह सहित तमाम अकादमी सदस्यों के साथ हुई बैठक में पंजाबी टीचरों का मुद्दा भी उठा जिस पर उप मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि इसका हल निकाल लिया जाएगा और इस संबंध में शिक्षा निदेशालय को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। 
 गुरु नानक देव जी के 550वें  प्रकाश उत्सव के लिए डाक्यूमेंट्री फिल्म, नाटक, गुरुवाणी संगीत कार्यक्रम, अंतरराष्ट्रीय सेमिनार, लाइट एंड साऊंड शो, काफी टेबल बुक, प्रदर्शनी समेत कई कार्यक्रम दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किए जाएंगे।

 बैठक में मनीष सिसोदिया ने कहा कि गुरु नानक देव जी सबके सांझे थे और आज के दौर में उनके उपदेशों का महत्व और बढ़ जाता है। उन्होंने मानवता का संदेश दिया और केवल सिख ही नहीं अन्य धर्मों के लोग भी उनका बेहद आदर करते हैं। ध्यान रहे कि दिल्ली सरकार ने पंजाबी अकादमी के जरिए प्रकाश दिवस कार्यक्रमों की शुरुआत दिल्ली विधानसभा में एक बड़े कार्यक्रम के साथ कर दी थी।

दिल्ली सरकार महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ मनाएगी

दिल्ली सरकार ने सभी भाषायी अकादमियों को महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ पर पूरी दिल्ली में कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है। इस संबंध में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सभी अकादमियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। उप मुख्यमंत्री इन सभी अकादमियों के अध्यक्ष भी हैं। सभी अकादमियां 2अक्टूबर के आस पास कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे।

 

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

firoz

Leave a Comment