Scrollup

उपमुख्यमंत्री कार्यालय, दिल्ली सरकार

SDMC निर्माण अनुमानों पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का बयान

बीजेपी द्वारा संचालित SDMC का अनुमान दिल्ली सरकार के समान है, लेकिन निम्न गुणवत्ता वाले इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए: उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

मनोज तिवारी को जवाब देना चाहिए कि SDMC स्कूलों के क्लासरूम दयनीय हालात में क्यों है, जब निर्माण के अनुमान दिल्ली सरकार के समान हैं: उपमुख्यमंत्री सिसोदिया

हमने दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) के निर्माण अनुमान से संबंधित कुछ दस्तावेज पाए हैं। कल मनोज तिवारी ने दावा किया था कि ₹ 25 लाख / कक्षा के हिसाब से ₹2800 करोड़ के लिए 13,000 कक्षाओं के निर्माण के लिए दिल्ली सरकार का अनुमान एक ‘घोटाला’ है।

SDMC के स्थायी समिति के एक प्रस्ताव के मुताबिक पिछले साल, एसडीएमसी ने,₹ 10,73,80,000 की लागत से 43 कमरे बनाने के लिए एक अनुमान तैयार किया था, जो कि ₹ 24.95 लाख/कक्षा आता है। लेकिन निर्माण के लिए दिल्ली सरकार की परियोजना के विपरीत, SDMC के अनुमान में वर्षा जल संचयन प्रणाली, फर्नीचर, छत, पंखे, रोशनी शामिल नहीं थे।

बीजेपी ने काल्पनिक गणित के आधार पर एक बेबुनियाद आरोप लगाया है जिसका कोई आधार नहीं है। इसका केवल एक कारण है, दिल्ली में शिक्षा में हो रहे काम से भाजपा बौखला गयी है।

जब भाजपा शासित SDMC निर्माण लागत के रूप में प्रति कक्षा 25 लाख का अनुमान लगाती है, तो यह भ्रष्टाचार नहीं है, लेकिन जब दिल्ली सरकार ₹ 25 लाख प्रति कक्षा का अनुमान लगाती है, जिसमें फर्नीचर, अग्नि सुरक्षा उपकरण, विद्युत उपकरण, डेस्क, गलियारे, सीढ़ियां शामिल हैं, वह भ्रष्टाचार के रूप में गिना जाता है? वास्तव में भाजपा है जो भ्रष्टाचार में लिप्त है।

भाजपा का डर यह है कि दिल्ली सरकार उस लागत अनुमान के लिए बहुत अधिक वितरण कर रही है जिस पर SDMC दयनीय गुणवत्ता वाली कक्षाओं को वितरित कर रही है। मनोज तिवारी को जवाब देना चाहिए कि उनकी ही पार्टी की SDMC ने निम्न गुणवत्ता के निर्माण के लिए दिल्ली सरकार के समान आंकड़े का अनुमान क्यों लगाया है। तथ्य यह है कि वास्तविक लागत अनुमानों की तुलना में बहुत कम निकल कर आ रही है, लेकिन केवल अनुमानों के अनुसार, यह स्पष्ट हो रहा है कि भाजपा के SDMC में भ्रष्टाचार हुआ है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

firoz

Leave a Comment