Scrollup

*उत्तर पश्चिमी लोकसभा के लाडपुरा एवं कंझावला गांव में नुक्कड़ सभाओं का आयोजन*
*नई दिल्ली 29 अप्रैल 2019*
उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा के मुंडका निर्वाचन क्षेत्र में लाडपुरा एवं कंझावला गांव में लोकसभा प्रत्याशी गूगन सिंह के नेतृत्व में नुक्कड़ सभाओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में गोपाल राय के साथ स्थानीय विधायक सुखबीर दलाल एवं किराड़ी विधायक रितु राज झा भी मौजूद रहे।
सभाओं को संबोधित करते हुए दिल्ली के प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आज यह सोचने की बेहद जरूरत है कि हम अपना वोट किसको दें। क्योंकि वोट लेने के समय तो कनाडा से भी चलकर लोग आ जाते हैं, परंतु जीतने के बाद नजर नहीं आते।
आम आदमी पार्टी ने उत्तर पश्चिमी दिल्ली को एक ऐसा प्रत्याशी दिया है, जो खुद इसी क्षेत्र का रहने वाला है, एक किसान का बेटा है, गांव के लोगों का दर्द बखूबी समझता है। आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी गूगन सिंह एक लंबे समय से गांव के लोगों की और किसानो की हक की लड़ाई लड़ते आ रहे हैं।
गोपाल राय ने कहा कि आज मैं आप सब लोगों के बीच यह बताने के लिए आया हूं कि इस इलाके की बहुत सारी जमीन जो लाल डोरा से बाहर है, कच्ची कॉलोनी में भी नहीं आती है, झुग्गी झोपड़ी एरिया में भी नहीं आती है। ऐसी जमीन को सरकार ने हर विकास से बाहर रखा हुआ था। आप के स्थानीय विधायक जो कि ग्रामीण विकास बोर्ड के मेंबर भी हैं, उन्होंने ग्रामीण विकास बोर्ड में इस जमीन के विकास के लिए संघर्ष किया, साथ ही साथ दिल्ली सरकार में भी इस जमीन पर विकास कार्यों के लिए प्रस्ताव पास करने के लिए अपील करी।
गांव वालों के लिए यह बड़ी खुशी की बात है कि दिल्ली की सरकार की कैबिनेट ने ऐसी जमीन जो लाल डोरा के बाहर है, और जहां पर ग्रामवासी अपना घर बनाकर रह रहे हैं, ऐसे क्षेत्र के विकास के लिए एक प्रस्ताव पास करके ग्राम विकास बोर्ड को सारे अधिकार दे दिए हैं। अब मुंडका के हर क्षेत्र हर गली हर सड़क का विकास होगा।
गोपाल राय ने आप प्रत्याशी गुगन सिंह के लिए लोगों से वोट की अपील करते हुए कहा कि मैं गुगन सिंह के लिए वोट मांग रहा हूं, क्योंकि गूगन सिंह वह इंसान है, जिसने अपनी जिंदगी के 15 साल आइटीबीपी में नौकरी करते हुए देश की सेवा में गुजारे। अगर गूगन सिंह जीत कर संसद में जाएंगे, तो उत्तरी पश्चिमी लोकसभा के लिए उसी सादगी और निष्ठा के साथ काम करेंगे जैसे उन्होंने देश की सेवा की थी।
भाजपा और कांग्रेस ने उत्तरी पश्चिमी लोकसभा में जो प्रत्याशी उतारे हैं, वे दिन भर तो लोकसभा में प्रचार करते हैं, परंतु रात को नींद नहीं आती है तो भागकर नई दिल्ली पहुंच जाते हैं। जो लोग एक रात उत्तरी पश्चिमी लोकसभा के गांव में नहीं गुजार सकते हैं, वह लोग गांव के लोगों की सेवा क्या करेंगे।
मैं आपसे आम आदमी पार्टी के लिए वोट मांग रहा हूं, क्योंकि देश की अन्य पार्टियों ने आज तक बड़ी बड़ी स्मार्ट सिटीज बनाने की तो बात की, लेकिन आम आदमी पार्टी दिल्ली के इतिहास की पहली पार्टी है, जिसने स्मार्ट गांव बनाने के लिए रणनीति तैयार की है। स्मार्ट गांव की रणनीति के तहत आम आदमी पार्टी ने हर गांव के लिए ₹2 करोड़ का बजट तय किया है, जिससे गांव में चौपाल बनाने का, गांव के मेन द्वार पर गेट लगाने का और अन्य विकास के कार्य किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि मैं आम आदमी पार्टी के लिए वोट मांग रहा हूं इसलिए क्योंकि देश की कई सरकारों ने किसानों की फसल के सही मुआवजे के लिए बड़े-बड़े वादे तो किए, लेकिन वह वादे केवल कागजों में दबकर रह गए। आम आदमी पार्टी पहली ऐसी पार्टी है जिसने दिल्ली में स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करने का तय किया और किसान को उसकी फसल के कुल खर्च पर 50% अधिक अर्थात फसल का डेढ़ गुना दाम देने का फैसला लिया। बजट में राशि आवंटित कर दी गई है। आचार संहिता खत्म होते ही इस प्रस्ताव पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
पूर्ण राज्य के मुद्दे पर बात करते हुए गोपाल राय ने कहा कि बहुत से लोग दिल्ली को बहकाने की कोशिश करते हैं कि दिल्ली तो राजधानी है, पूर्ण राज्य कैसे बन सकता है। 2015 में दिल्ली की जनता ने ठान लिया तो एक 3 साल पहले बनी पार्टी को ऐतिहासिक बहुमत के साथ 70 में से 67 सीट देकर दिल्ली की सत्ता में बैठाया और एक ऐसा रिकॉर्ड कायम किया जो आज तक दिल्ली के इतिहास में नहीं हुआ था। अगर जनता इकट्ठे होकर 70 में से 67 सीट देने का रिकॉर्ड बना सकती है, तो जनता इकट्ठे होकर पूर्ण राज्य का दर्जा भी ले सकती है।
आपके इलाके से विधायक आम आदमी पार्टी से है। अगर इस इलाके से सांसद भी आम आदमी पार्टी से जीतकर जाएगा तो क्षेत्र में जो अभी विकास हो रहा है, वह 10 गुना ज्यादा गति से हो सकेगा। केंद्र सरकार जो दिल्ली सरकार के कामों में अड़चनें लगाती है उन अड़चनों पर रोक लगेगी।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

dilip.panicker@gmail.com

Leave a Comment