Scrollup

राजस्थान की भाजपा सरकार ने राजस्थान के 4 लाख परिवारों के साथ किया विश्वासघात, न्यू पेंशन योजना के नाम पर कर्मचारियों की खून-पसीने की कमाई पर डाका डाला : AAP

बुधवार को एक वार्ता में पत्रकारों से बातचीत करते हुए राजस्थान के प्रभारी दीपक बाजपाई ने कहा की राजस्थान की सरकार ने 2004 में न्यू पेंशन स्कीम के नाम पर राजस्थान के लगभग 4 लाख परिवारों के साथ धोखा किया। सरकार ने प्रावधान रखा था कि जो राजकीय कर्मचारी अपनी तनख्वा से प्रतिमाह छोटा छोटा अनुदान देंगे, उतना ही अनुदान सरकार उसमे मिलाएगी। वो अनुदान प्राइवेट कंपनियों को दिया जाएगा (ज्ञात रहे इसमें किसी भी प्रकार की कोई गारंटी नहीं है) और रिटायर्मेंट के बाद उन्हें वह पैसा पेंशन के रूप में दिया जाएगा। आज न्यू पेंशन स्कीम के तहत जो लोगो रिटायर हो रहे हैं उनको पेंशन के नाम केवल 700-800 रूपए महिना दिया जा रहा है जो की एक व्यक्ति के जीवन यापन के लिए पर्याप्त नहीं है।

आम आदमी पार्टी और देश भर की कर्मचारी संस्थाएं कई सालों से इस घोटाले के विरुद्ध लड़ाई लड़ रही है। राजस्थान की वसुंधरा सरकार ने 4 लाख परिवारों के साथ धोखा किया। सरकार ने पिछले चुनाव में अपने घोषणा पत्र में ये वादा किया था कि हम न्यू पेंशन स्कीम को ख़त्म करेंगे और ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल करेंगे। उसी के सन्दर्भ में सावंत कमीशन बनाया गया, परन्तु फिरसे एक बार राजस्थान की जनता के साथ धोखा किया गया। सावंत कमीशन का टर्म बढ़ा दिया गया, उसके बाद अधिसूचना लागू हो गई और सारी प्रक्रिया ठन्डे बस्ते में चली गई, कहीं कुछ नहीं हो पाया।

दीपक बाजपाई ने कहा किसी भी राजनितिक पार्टी का सबसे बड़ा इम्तिहान ये होता है कि उसने पाने घोषणा पत्र में जो वादे किये, उनपर वो पार्टी कितनी खरी उतरी। किसी भी राजनितिक पार्टी की इमानदारी और उनकी क्षमता मापने का पैमाना ये है कि वर्तमान में जिन राज्यों में उस पार्टी की सरकार है वहां उसने कितना विकास किया है, वहां की जनता से पार्टी ने जो वादे किये थे वो पुरे किये या नहीं। आम आदमी पार्टी के राजस्थान राज्य के घोषणा पत्र का हवाला देते हुए दीपक बाजपाई ने कहा की हमने दिल्ली में भी राज्य कर्मचारी बीमा योजना का लाभ दिल्ली के कर्मचारियों को दिया है और हम राजस्थान में भी न्यू पेंशन स्कीम की जगह पर ओल्ड स्कीम पेंशन को बहाल करेंगे।

प्रेस वार्ता में मौजूद अंबेडकर नगर विधानसभा से आप विधायक अजय दत्त ने कहा कि NMOPS नामक एक संसथान हमारे साथ है जो की लगभग पिछले 10 साल से कर्मचारियों के हक़ की सी लड़ाई को लड़ रहा है, लेकिन न को कांग्रेस ने और न ही भाजपा ने उनकी कोई सुनवाई की। इस संसथान ने आम आदमी पार्टी से संपर्क किया और कल रामलीला मैदान में हुए एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने ये ऐलान किया की हम न्यू पेंशन स्कीम की जगह पर ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करेंगे। उन्होंने बताया की मुख्यमंत्री की घोषणा के तुरंत बाद मैंने कल विधानसभा सत्र में इस प्रस्ताव को रखा और ध्वनि मत से आम आदमी पार्टी ने ये प्रस्ताव पास करके केंद्र सरकार के पास भेज दिया है। इससे पता चलता है की आम आदमी पार्टी हर आम आदमी की समस्या को लेकर कितनी सजग है।

प्रेस वार्ता में दीपक बाजपाई के साथ आंबेडकर नगर से आप विधायक अजय दत्त और NMOPS दिल्ली इकाई के ट्रेजरार एवं आईटी सेल इंचार्ज आनद श्रीवास्तव भी शामिल रहे। उन्होंने कहा कि हम लोग 1 जनवरी 2004 से जब से ये न्यू पेंशन स्कीम लागू की गई है तब से इसके खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं लेकिन किसी भी पार्टी की सरकार ने हमारी नहीं सुनी। केवल आम आदमी पार्टी एक ऐसी पार्टी है जिसने तत्काल प्रभाव से दिल्ली में ये प्रस्ताव सदन में पास किया। इसके लिए NMOPS मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी धन्यवाद करती है। मीडिया के माध्यम से आनंद श्रीवास्तव ने राजस्थान और पुरे देश के कर्मचारियों से अपील करी के एकमात्र आम आदमी पार्टी ने हमारी बात सुनी, तो सभी कर्मचारी भाई पूरी तरह से आम आदमी पार्टी का साथ दें, ताकि दिल्ली की तरह ही पूरे देश में कर्मचारियों की पेंशन का जो मसला है वो सुलझाया जा सके और न्यू पेंशन स्कीम बंद करके दुबारा से ओल्ड पेंशन स्कीम बहाल की जा सके।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

firoz

Leave a Comment