Scrollup

मुख्यमंत्री कार्यालय

दिल्ली सरकार, दिल्ली

नई दिल्ली : 28/11/2019

100 नई बसों को मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने दिखाई हरी झंडी

  • राजघाट बस डिपो से रवाना हुई बसें, परिवहन मंत्री भी थें मौजूद
  • सीएम बोले, आने वाले समय में दिल्ली के लोगों को ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर भी गर्व होगा
  • मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने 100 नई बसों को राजघाट डिपो से हरी झंडी दिखाए। ये बसें खास हैं। इन बसों में हाइड्रोलिक लिफ्ट,पैनिक बटन,सीसीटीवी कैमरे,जीपीएस समेत सभी आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस दौरान परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत व अन्य अधिकारी मौजूद थें। इससे पहले मुख्यमंत्री 25 अक्टूबर को भी 104 नई बसों को द्वारका सेक्टर 22 डिपो से हरी झंडी दिखाए थें। उसके बाद 7 नवंबर को राजघाट डिपो से 100 बसों को रवाना किए थें। इस तरह पिछले चार माह में 329 नई बसें शामिल हो गई हैं। जिससे दिल्ली की सार्वजनिक यातायात व्यवस्था को सुदृढ करने में बहुत मदद मिल रही है।

आने वाले समय में दिल्ली के लोगों को ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर भी गर्व होगा – श्री अरविंद केजरीवाल

बसों को हरी झंडी दिखाने के बाद मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज बहुत खुशी का दिन है कि आज से 100 बसें दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी। पिछले कुछ माह में काफी बसें दिल्ली की सड़कों पर आई हैं। आने वाले समय में कई बसें और आएंगे। इससे दिल्ली में बसों की पिछले कुछ साल के जो बसों की किल्लत बनी थी, वह धीरे-धीरे दूर होगी। जिस तरह से दिल्ली को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य के लिए पूरी दुनिया में पहचाना जा रहा है, जिस तरह हमने क्रांति की है, उसे तरह दिल्ली के ट्रांसपोर्ट क्षेत्र को भी अतिआधुनिक और अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनेगा और आने वाले समय में दिल्ली के लोगों को अपने ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर भी गर्व होगा।

इस तरह बेड़े में शामिल हुई क्लस्टर बसें

अगस्त 2019 – 25

सितंबर 2019 – 100

अक्टूबर 2019 – 104

नवंबर 2019 – 100

कुल क्ल्स्टर बसें – 2008

इस तरह की हैं सुविधाएं

आँरेंज कलर की ये नई बसें 37 सीटों वाली हैं। सभी बसों में हाइड्रोलिक लिफ्ट है। जिससे दिव्यांग जनों को बस में सवार होने में सहूलियत होगी। । इसके अलावा बस में 14 पैनिक बटन लगाए गए हैं। हर साइड में 7-7 पैनिक बटन हैं। इसके साथ ही तीन सीसीसीटीवी कैमरे अंदर लगाए गए हैं।

इन रूटों पर चलेंगी यह बसें

मुबारकपुर डबास से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन – 10

निलोठी गांव से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन – 7

कुतुबगढ़ से पालिका केंद्र – 15

बकोली मंदिर से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन – 7

रोहिणी सेक्टर 23 से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन – 11

उत्तम नगर से दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल – 20

लमपुर बार्डर से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन – 6

एक हजार बसों से ग्रामीण क्षेत्र में परिवहन व्यवस्था होगी सुदृढ

एक हजार नई बसें दिल्ली के ग्रामीण क्षेत्र में परिवहन व्यवस्था को ठीक कर देंगी। यह क्षेत्र अब तक बसों की कमी का सामना कर रही थीं। मेट्रो स्टेशनों, अस्पतालों और ट्रैफिक इंटरचेंज हब के लिए कश्मीरी गेट, आनंद विहार टर्मिनल और सराय कालेन खान में मेट्रो स्टेशनों, कनेक्टिविटी प्रदान करने वाले अतिरिक्त मार्गों को इन बसों द्वारा सेवा दी जाएगी।

इस तरह डीटीसी बेड़े में शामिल होंगी बसें

जनवरी, 2020 – 60

फरवरी, 2020 – 104

मार्च, 2020 – 130

अप्रैल, 2020 – 160

मई, 2020 – 196

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

firoz

Leave a Comment