Scrollup

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देशानुसार माप-तौल विभाग से संबंधित उपभोक्ता शिकायतों के शीघ्र निवारण सुनिश्चित करने के लिए खाद्य और नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री इमरान हुसैन ने सोमवार को समीक्षा बैठक की। इस दौरान माप -तौल विभाग (विधिक माप विज्ञान) द्वारा विकसित किये गये मोबाइल एप की वर्तमान वस्तुस्थिति और मोबाइल एप परीक्षण प्रक्रिया की समीक्षा की गई। माप तौल विभाग ने लीगल मैट्रोलोजी एक्ट के तहत उपभोक्ता शिकायतों के ऑनलाइन पंजीकरण और समयबद्ध निवारण की सुविधा के उद्देश्य से उन्नत मोबाइल एप विकसित किया है । इसे जल्द ही लांच किया जाएगा।

माप तौल विभाग द्वारा मंत्री इमरान हुसैन को अवगत कराया गया कि मोबाइल ऐप मापतौल ग्रीवांस परीक्षण फेज के तहत काम कर रहा है , जिसके लिए एप के गहन परीक्षण की आवश्यकता है क्योंकि मोबाइल एप का परीक्षण यह सुनिश्चित करेगा कि एप्लीकेशन में कोई डेटा में निरंतरता बनी रहे। मोबाइल ऐप को विश्वसनीय मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में सुविधाजनक बनाने के लिए एवं उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल्स की सुरक्षा परीक्षण हेतू मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया गया है ।

मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि गुणवत्ता आश्वासन और सुरक्षा परीक्षण के बाद अपडेटेड एप्लीकेशन मोबाइल ऐप को लॉन्च किया जाएगा और बहुत जल्द मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली के नागरिकों को यह बहुप्रतीक्षित मोबाइल एप समर्पित किया जाएगा। मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि उपभोक्ताओं से पैक्ड की गई वस्तुओं व उत्पादों के लिए एमआरपी से अधिक चार्ज न किया जाए ताकि उपभोक्ताओं को वस्तुओं पर भुगतान की गई लागत का उचित मूल्य मिल सके।

खाद्य-आपूर्ति मंत्री ने यह भी कहा कि सामान या उत्पादों से संबंधित विभिन्न शिकायतों को उपभोक्ता या शिकायतकर्ता द्वारा ऐप पर दर्ज किया जा सकता है, जिसमें निर्माता या पैकर या पैकेज्ड सामान पर आयातक द्वारा अनिवार्य घोषणाओं में कमी, और खुदरा दुकानों द्वारा ओवरचार्जिंग, माल की कम आपूर्ति, गैस सिलेंडर में एलपीजी का कम वजन, पेट्रोल पंप द्वारा पेट्रोल/डीजल की कम आपूर्ति, सीएनजी पंप आउटलेट द्वारा सीएनजी की कम आपूर्ति और धर्म कांटा द्वारा किया जाने वाला सही वज़न शामिल है ।

मंत्री इमरान हुसैन ने यह भी कहा कि मोबाइल एप पर दर्ज शिकायतों को 48 घंटे के भीतर तौल और माप विभाग, दिल्ली सरकार द्वारा निवारण किया जाएगा। उपभोक्ता इस ऐप के माध्यम से प्रोडक्ट का फोटोग्राफ और उत्पाद बिल भी अपलोड कर सकता है। मोबाइल एप्लिकेशन उपभोक्ता के माध्यम से गूगल के जरिये प्रतिष्ठान के लोकेशन भी पता कर सकेगा । उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए मोबाइल ऐप में उपभोक्ताओं के लिए दिशा-निर्देशों के साथ-साथ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को भी शामिल किया गया है । यह ऑनलाइन सुविधा शिकायतों के त्वरित ऑनलाइन पंजीकरण द्वारा मोबाइल फोन के माध्यम से उपभोक्ता हित की सुरक्षा सुनिश्चित करती है और एसएमएस के माध्यम से उपभोक्ता को शिकायत निवारण के सम्बन्ध में चरणबद्ध तरीके से सूचित भी करती है ।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia